एसएससीबी व हरियाणा ने जीती पांचवीं यूथ पुरुष एवं महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप

0
211
पुरुष वर्ग के चैंपियन सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) के मुक्केबाज
पुरुष वर्ग के चैंपियन सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) के मुक्केबाज

चेन्नई: सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) और हरियाणा के मुक्केबाजों ने चेन्नई में आयोजित पांचवीं यूथ पुरुष एवं महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग की टीम चैंपियनशिप जीतकर परचम लहराया।

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के लिए एकमात्र स्वर्ण मेरठ के रॉकी चौधरी ने 80 किग्रा वर्ग में जीता जिन्होंने फाइनल बाउट में करीबी मुकाबले में हरियाणा के ईशान कटारिया को 3-2 से हराया। इसके अलावा यूपी के लिए छह कांस्य पदक आगरा के रोहित यादव व अमर राठौड़, वाराणसी के ऋषभ पाण्डेय, नोएडा के जयवर्द्धन और अलीगढ़ की कुसुम ने जीते।

यूपी के लिए रॉकी चौधरी ने जीता एकमात्र स्वर्ण, टीम ने छह कांस्य पदक भी झटके

एसएससीबी के मुक्केबाजों ने अंतिम दिन मंगलवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए 9 स्वर्ण जीते जबकि उनके 11 मुक्केबाज फाइनल में पहुंचे थे।  टीम ने 81 अंकों के साथ टीम चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती और नौ स्वर्ण पदक सहित 2 रजत पदक जीतकर पहले स्थान पर रही।

एसएससीबी के लिए मौजूदा एशियाई युवा चैम्पियन विश्वनाथ सुरेश (48 किग्रा) ने दिन की हरियाणा के विशेष पर 4-1 से जीत के साथ दिन की अच्छी शुरुआत की। इन दोनों मुक्केबाजों के बीच जोरदार भिड़ंत हुई। दोनों ने एक दूसरे पर करीब से कई अच्छे प्रहार किए।

महाराष्ट्र की देविका घोरपड़े और हरियाणा के साहिल चौहान सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज 
महिला वर्ग की चैंपियन हरियाणा की टीम
महिला वर्ग की चैंपियन हरियाणा की टीम

एसएससीबी के लिए अन्य आठ स्वर्ण पदक जदुमणि मंडेंगबम (51 किग्रा), आशीष (54 किग्रा), निखिल कुमार (57 किग्रा), हर्ष (60 किग्रा), प्रीत मलिक (63.5 किग्रा), अंकुश पंघाल (67 किग्रा), दीपक (75 किग्रा) और मोहित (86 किग्रा) ने जीते।

अंजनी कुमार (71 किग्रा) और रायथम (92+ किग्रा) एसएससीबी के दो रजत पदक विजेता रहे। हरियाणा और मध्य प्रदेश ने पुरुष वर्ग में क्रमश: 44 और 28 अंकों के साथ दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। हरियाणा ने जहां दो स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते।

हरियाणा की प्राची और अक्षत को मोस्ट प्रॉमिसिंग बॉक्सर अवॉर्ड

मध्य प्रदेश ने एक स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य पदक के साथ अपने अभियान का समापन किया। हरियाणा के साहिल चौहान (71 किग्रा) ने फाइनल में एसएससीबी के अंजनी कुमार को 3-2 से हराया। साहिल को सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज चुना गया, जबकि हरियाणा के अक्षत को पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के लिए मोस्ट प्रॉमिसिंग बॉक्सर का पुरस्कार मिला।

भरत जून (92 किग्रा) हरियाणा के अन्य स्वर्ण पदक विजेता रहे। महिला वर्ग में हरियाणा को नौ स्वर्ण मिले। भावना (48 किग्रा) की अगुवाई में हरियाणा की मुक्केबाजों ने बेहतरीन खेल दिखाया।

फाइनल के दौरान फाइट करते मुक्केबाज़
फाइनल के दौरान फाइट करते मुक्केबाज़

भावना ने दिल्ली की संजना पर 4-1 से जीत हासिल की जबकि एशियाई युवा चैंपियन तमन्ना (50 किग्रा) ने हिमाचल प्रदेश की कशिश को 5-0 के अंतर से हराया। हरियाणा की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर रही। इस टीम ने दो पदक भी जीते। उसके खाते में कुल 72 अंक आए।

नीरू खत्री (54 किग्रा), रवीना (63 किग्रा), प्रियंका (66 किग्रा), लशु यादव (70 किग्रा), मुस्कान (75 किग्रा) प्रांजल यादव (81 किग्रा) और कीर्ति (81+ किग्रा) हरियाणा के लिए सात स्वर्ण पदक विजेता मुक्केबाज रहीं। अंजलि (52 किग्रा) और प्राची (60 किग्रा) (60 किग्रा) ने हरियाणा के लिए दो रजत पदक जीते।

ये भी पढ़े : हरियाणा की महिला और एसएससीबी की पुरुष टीम के 11-11 मुक्केबाज फाइनल में 

महाराष्ट्र और दिल्ली ने महिला वर्ग में 34 और 18 अंकों के साथ क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। महाराष्ट्र ने दो स्वर्ण और तीन रजत पदक जीते जबकि दिल्ली ने दो रजत और तीन कांस्य पदक जीते। महाराष्ट्र की देविका घोरपड़े ने 52 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में हरियाणा की अंजलि को 5-0 से हराकर सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर ट्रॉफी हासिल की।

हरियाणा की प्राची (60 किग्रा) को मोस्ट प्रॉमिसिंग बॉक्सर चुना गया। आर्या बार्टाके (57 किग्रा) महाराष्ट्र की दूसरी स्वर्ण पदक विजेता रहीं। आर्या ने फाइनल में मिजोरम की नाओम चिंगसानुमी को पराजित किया।

हरियाणा की प्राची को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराकर कुंजारानी देवी (60 किग्रा) ने टूर्नामेंट में मणिपुर को एकमात्र स्वर्ण पदक दिलाया। इसके अलावा मध्य प्रदेश के अमन सिंह (92+ किग्रा) ने एसएससीबी के रायथम को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here