सीडीआरआई लैब में अत्याधुनिक अनुसंधान व नवाचारों से रूबरू हुए स्टूडेंट्स

0
79

लखनऊ: सीएसआईआर- केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई), लखनऊ ने वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के 83वें स्थापना दिवस को एक रोमांचक ‘ओपन डे’ कार्यक्रम के साथ मनाया, जिसमें क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजों के छात्रों को आमंत्रित किया गया।

विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मिला पुरस्कार

इस कार्यक्रम के माध्यम से सीतापुर, हरदोई, रायबरेली, उन्नाव, कानपुर और लखनऊ के छात्रों को सीडीआरआई प्रयोगशाला का दौरा करने एवं अत्याधुनिक अनुसंधान और नवाचारों की दुनिया को जानने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया गया।

सीएसआईआर स्थापना दिवस, जो प्रतिवर्ष 26 सितंबर को मनाया जाता है, सभी सीएसआईआर प्रयोगशालाओं में ‘ओपन डे’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिन छात्रों और शिक्षकों को संस्थानों का दौरा कराया जाता है, जिससे उन्हें वैज्ञानिक प्रगति एवं वर्तमान मे चल रहे अनुसंधान का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त होता है।

सीडीआरआई में 83वें सीएसआईआर स्थापना दिवस पर छात्रों के लिए हुआ ‘ओपन डे’ कार्यक्रम

इस वर्ष, सीएसआईआर-सीडीआरआई में 18 स्कूलों और कॉलेजों से लगभग 750 छात्रों एवं शिक्षकों ने विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों में भाग लिया।

सीडीआरआई के वैज्ञानिकों एवं शोध छात्रों ने संस्थान की प्रमुख उपलब्धियों को दर्शाने वाली एक वैज्ञानिक प्रदर्शनी का आयोजन किया, तथा सीएसआईआर-सीडीआरआई की उपलब्धियां वीडियो के माध्यम से ऑडिटोरियम में प्रदर्शित की गयी।

इस कार्यक्रम में जिज्ञासा जगाने और युवा मन को प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन की गई गतिविधियों और आकर्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की गई जिनमें साइन्स प्रोजेक्ट, क्विज़ एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं शामिल थीं। साथ ही, छात्रों ने प्रयोगशाला का दौरा किया और वैज्ञानिकों से बातचीत की।

विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता: विभिन्न स्कूलों के भावी युवा वैज्ञानिकों ने अपनी रचनात्मकता और वैज्ञानिक ज्ञान का प्रदर्शन करते हुए नवाचारी परियोजनाओं को प्रस्तुत किया। केन्द्रीय विद्यालय आरडीएसओ लखनऊ के प्रखर विश्वास एवं देवांश की टीम ने प्रथम पुरस्कार जीता।

दूसरा पुरस्कार जवाहर नवोदय विद्यालय क्र. 1, सीतापुर की छात्राओं, मुस्कान एवं अक्षरा की टीम को मिला और तीसरा पुरस्कार एमिटी इंटरनेशनल स्कूल,

विराज खंड लखनऊ के लाविष्य बनर्जी, पीयूष शर्मा, अभिराज श्रीवास्तव एवं दीत्या बिष्ट की टीम को दिया गया। जवाहर नवोदय विद्यालय एवं केन्द्रीय विद्यालय एएमसी लखनऊ को सांत्वना पुरुस्कार प्राप्त हुआ।

क्विज़ प्रतियोगिता: छात्रों ने क्विज़ प्रतियोगिता में अपने ज्ञान का प्रदर्शन दिखाया । प्रथम स्थान पर केन्द्रीय विद्यालय एएमसी, लखनऊ के दीपक यादव तथा वेदांश सिंह की टीम रही।

दूसरे स्थान पर केन्द्रीय विद्यालय सीआरपीएफ़ बिजनौर, लखनऊ की योगिता तिवारी एवं आयुष तिवारी की टीम रही, और तृतीय स्थान जवाहर नवोदय विद्यालय, पिपरसंड, लखनऊ से अमन मिश्रा एवं गौरव राजपूत की टीम ने प्राप्त किया।

तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता: तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता में विभिन्न विषयों पर वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए। केन्द्रीय विद्यालय सीआरपीएफ़ बिजनौर, लखनऊ की शुभांगी त्रिवेदी को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। दूसरा पुरस्कार केन्द्रीय विद्यालय एएमसी लखनऊ की दीपमाला यादव तथा तीसरा पुरस्कार जवाहर नवोदय विद्यालय क्र. 1, सीतापुर की तन्वी पटेल को प्राप्त हुआ।

ये भी पढ़ें : सीडीआरआई ने बक्शी का तालाब रेलवे स्टेशन पर जगाई स्वच्छता की अलख

यह कार्यक्रम अत्यधिक सफल रहा, जिसने सभी प्रतिभागियों में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा और जुनून को प्रज्वलित किया। कार्यक्रम के संयोजक, डॉ. प्रभात रंजन मिश्रा ने छात्रों और शिक्षकों की प्रतिक्रिया के लिए अपनी सराहना व्यक्त की।

डॉ. पी. आर. मिश्रा ने छात्रों को विज्ञान को एक करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा, “वैज्ञानिक बनना सिर्फ तथ्यों को सीखने के बारे में नहीं है; यह सवाल पूछने की जिज्ञासा, उत्तर खोजने का साहस और दुनिया में बदलाव लाने के जुनून के बारे में है।

खोज और अन्वेषण की भावना वैज्ञानिक प्रगति की नींव है, और हम हर छात्र को बड़े सपने देखने, सवाल पूछने और उत्तर खोजने के लिए प्रेरित करते हैं। विज्ञान का भविष्य और समाज की उन्नति अगली पीढ़ी के वैज्ञानिकों की समर्पण और नवाचार पर निर्भर करती है।”

सीएसआईआर-सीडीआरआई विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए ‘ओपन डे’ जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से अपने प्रयास जारी रखेगा और भविष्य के वैज्ञानिकों को प्रेरित करने और आकार देने के अपने लक्ष्य पर काम करता रहेगा।

ओपन डे’ समारोह के मुख्य आकर्षण:
  • प्रदर्शनियाँ: छात्रों को सीएसआईआर-केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान की अभूतपूर्व उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनियों को देखने का मौका मिला। ये प्रदर्शनियाँ संस्थान द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में किए गए महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डालती हैं।
  •  प्रयोगशाला भ्रमण: छात्रों को सीएसआईआर-सीडीआरआई की अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं का दौरा कराया गया, जहां उन्होंने चल रहे अनुसंधान परियोजनाओं और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को देखा। इन दौरों ने उन्हें संस्थान में हो रहे नवाचारी कार्यों की एक झलक प्रदान की।
  • वैज्ञानिकों के साथ संवाद: प्रतिभागियों को सीडीआरआई वैज्ञानिकों से मिलने और उनके अनुसंधान कार्यों के बारे में जानने का अवसर मिला, जिससे उन्हें विज्ञान के क्षेत्र में करियर बनाने की चुनौतियों और उपलब्धियों के बारे में मूल्यवान जानकारी प्राप्त हुई।
  • व्यावहारिक प्रयोग: छात्रों को मजेदार और शैक्षिक प्रयोगों के माध्यम से वैज्ञानिक अवधारणाओं का पता लगाने का मौका मिला, जिससे विज्ञान को और अधिक रोचक और सुलभ बनाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here