छात्रों को वैश्विक नागरिक बनने के लिए प्रेरित करते हैं ऐसे सम्मेलन : मनीष सिंह

0
42

लखनऊ. एसकेडी एकेडमी, वृंदावन शाखा में आयोजित दो दिवसीय मॉडल यूनाईटेड नेशंस सम्मेलन (SKDMUN 2024) का सफल आयोजन हुआ जिसने छात्रों को वैश्विक मुद्दों पर गहन चर्चा करने और समाधान खोजने का एक मंच प्रदान किया। इस सम्मेलन में लखनऊ के विभिन्न स्कूलों से आए 219 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य छात्रों को वैश्विक मुद्दों पर बहस और वार्ता करने का मंच प्रदान करना था। इस दौरान छात्रों ने विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों की भूमिका निभाते हुए वैश्विक समस्याओं के समाधान पर विचार-विमर्श किया।

समापन समारोह में एसकेडी एकेडमी के निदेशक मनीष सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए विश्व बंधुत्व की भावना पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस तरह के सम्मेलन छात्रों को वैश्विक नागरिक बनने के लिए प्रेरित करते हैं।

दो दिवसीय मॉडल यूनाईटेड नेशंस सम्मेलन (SKDMUN 2024) का सफल आयोजन

सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में कर्नल बी एस तुलसी और आईपीएस मनोज तिवारी ने भी शिरकत की। उन्होंने छात्रों को प्रासंगिक वैश्विक मुद्दों पर गहराई से विचार करने के लिए प्रेरित किया।

एसकेडी एकेडमी की प्रधानाचार्य, निशा सिंह ने कहा कि “यह सम्मेलन छात्रों को अपने विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने, नेतृत्व कौशल विकसित करने और वैश्विक मुद्दों पर गहन समझ विकसित करने का एक मंच प्रदान करता है।

इस दौरान बेस्ट डेलिगेट का अवार्ड प्रभाकर श्रीवास्तव और उत्कर्ष श्रीवास्तव को प्रदान किया गया जो क्रमशः एस जयशंकर (विदेश मंत्री) और राहुल गाँधी (नेता प्रतिपक्ष) की भूमिका में थे.

इसी प्रकार सांसद अवधेश प्रसाद की भूमिका के लिए अमृताप शुक्ला, राजेश रंजन की भूमिका के लिए सूर्यांश कुशवाहा, मल्लिकार्जुन की भूमिका के लिए जागृत रुपेजा, अखिलेश यादव की भूमिका के लिए विशाल यादव, बांसुरी स्वराज की भूमिका के लिए एंजल पाण्डेय और राघव चड्ढा की भूमिका के लिए दिव्यांश को पुरस्कृत किया गया. फोटोग्राफी का पुरस्कार सिद्धांत राज चोपड़ा को प्राप्त हुआ.

इसके अतिरिक्त, नंदिनी त्रिपाठी, नंदिका प्रियमवदा, शिवामृत सिंह, वैष्णवी, शाश्मीन जैदी, इरा, सान्वी, अनामिका, आश्वी गुप्ता और रिया सिंह को भी उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ें : एसकेडी एकेडमी में मॉडल यूनाइटेड नेशंस सम्मेलन का हुआ उद्घाटन

सम्मेलन को सफल बनाने में SKDMUN 2024 के कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों, विशेषकर मनोप्रिया बोस (महासचिव), अनुभूति सिंह (अतिरिक्त-महानिदेशक), कृतिन दीक्षित (महानिदेशक), सुयशी शुक्ला (उप-महासचिव) और ज़ैनब फातिमा (उप-महानिदेशक) ने अथक प्रयास किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here