इंडिया महाराजाज और टीम वर्ल्ड जायंट्स के बीच लाभार्थ मैच से होगी शुरुआत

0
235

कोलकाता: लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) के रूप में क्रिकेट का महोत्सव 16 सितंबर से कोलकाता में शुरू होने वाला है। भारत में पहली बार हो रही इस बहुप्रतीक्षित लीग के लिए बीते जमाने के क्रिकेट के सितारे गुरुवार को सिटी ऑफ जॉय नाम से मशहूर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंच गए।

कोलकाता में 16 सितंबर को शानदार आगाज के लिए लीजेंड्स लीग क्रिकेट तैयार

इंडिया महाराजाज और टीम वर्ल्ड जायंट्स के बीच एक विशेष लाभार्थ मैच 16 सितंबर को कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा और इसी के साथ भारत में लीजेंड्स लीग क्रिकेट के दूसरे सीजन का आगाज होगा।

श्रीलंका के पूर्व स्पिन जादूगर मुथैया मुरलीधरन, जो मणिपाल टाइगर्स के लिए खेलते हुए नजर आएंगे ने गुरुवार को कोलकाता में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वह जब मैदान पर अपनी टीम के लिए उतरेंगे तो वह अपने बेहतरीन समय को वापस लेने का लक्ष्य रखेंगे।

बीते जमाने के क्रिकेट दिग्गज दिखाएंगे अपना दम

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक 800 विकेट लेने वाले मुथैया मुरलीधरन ने कहा, “लंबे समय के बाद, हम खेलने जा रहे हैं और एक टूर्नामेंट में वापस आने की भावना हमारी धड़कने तेज कर रही है। पूर्व क्रिकेटरों के रूप में, हम क्रिकेट को याद करते हैं और हूटिंग और जयकार के बीच खेलने की भावना को याद करते हैं।

मुझे उम्मीद है कि यह हर किसी के लिए एक वार्षिक आयोजन बन जाएगा ताकि युवा न केवल समकालीन क्रिकेटरों को देखने का आनंद लें, बल्कि पूर्व क्रिकेटरों और दिग्गजों को उनका मनोरंजन करते हुए भी देखें। ” 90 महान क्रिकेटरों के साथ लीग में बेनिफिट मैच को लेकर कुल 16 मैच होंगे।

90 महान क्रिकेटरों के साथ लीग में बेनिफिट मैच को लेकर होंगे कुल 16 मैच

वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, मुथैया मुरलीधरन, जैक्स कैलिस, क्रिस गेल और ब्रेट ली सहित कुछ शीर्ष नाम टूर्नामेंट की शोभा बढ़ा रहे हैं। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज एस. श्रीसंत, जो इस साल की शुरुआत में 39 साल के हो गए, ने कहा कि उनके लिए उम्र सिर्फ एक संख्या है। श्रीसंत एलएनजे भीलवाड़ा किंग्स के लिए खेलेंगे।

विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे श्रीसंत ने कहा, “उम्र मेरे लिए सिर्फ एक संख्या है। लीजेंड्स लीग का हिस्सा बनकर अच्छा लग रहा है। हम जैसे खिलाड़ियों को ऐसे मौके देना लीजेंड्स लीग क्रिकेट द्वारा किया गया एक सराहनीय प्रयास है।

क्रिकेट सर्कल में वापस आकर बहुत अच्छा लग रहा है। ऐसा लगता है जैसे कोलकाता का ईडन गार्डन्स हमारे वापस आने का इंतजार कर रहा था। मैं लीग का हिस्सा बनने और खेल में वापस आने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं। इतना ही नहीं, मैं आभारी हूं कि हमारे यहां इतनी शानदार टीम है। “

लाभार्थ मैच की आय कपिल देव की खुशी फाउंडेशन को दी जाएगी, जो लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में काम करती है।
मणिपाल टाइगर्स और भीलवाड़ा किंग्स चार टीमों की लीग में अन्य दो फ्रेंचाइजी टीमें हैं। न्यूजीलैंड के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर डेनियल विटोरी भी अपने उत्साह को रोक नहीं पाए।

कीवी टीम के पूर्व कप्तान विटोरी ने कहा, “हम लंबे समय के बाद एक साथ आए हैं। मुझे लगता है कि कुछ क्रिकेटरों को एक साथ आने और हमें याद करने का मौका मिलेगा। हम एक अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे और अपनी वापसी के उत्साह को महसूस करेंगे।

हम एक साथ अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे और मुझे लगता है कि यह किसी भी चीज से ज्यादा महत्वपूर्ण है।”
इंडिया कैपिटल्स के लियाम प्लंकेट, जिन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में इंग्लैंड के लिए 2016 टी20 विश्व कप फाइनल खेला था, इस क्रिकेट महोत्सव का हिस्सा बनकर रोमांचित हैं।

प्लंकेट ने कहा, “हम सभी इस सेटअप का हिस्सा बनकर उत्साहित हैं। मेरे कुछ प्रेरणादायी खिलाड़ी लीजेंड्स लीग क्रिकेट का हिस्सा बनने जा रहे हैं और मैं इसे लेकर उत्सुक हूं।” भारत के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक सहवाग एक बार फिर एक्शन में होंगे।

लीग ओपनर में 17 सितंबर को गुजरात जायंट्स की इंडिया कैपिटल्स से होगी टक्कर

उनकी टीम गुजरात जायंट्स 17 सितंबर को यहां ईडन गार्डन्स स्टेडियम में ही लीग ओपनर मुकाबले में गौतम गंभीर की इंडिया कैपिटल्स से भिड़ेगी। लीग में भारत में अपनी तरह की सबसे अनूठी पहल की गई है। इस लीग में शामिल सभी अंपायर महिलाएं हैं।

लीजेंड्स लीग क्रिकेट संस्थापक और चेयरमैन विवेक खुशलानी ने कहा, “हम भारत की आजादी के 75 साल ‘आजादी का महोत्सव’ और बालिका शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के लिए कल के मैच को समर्पित कर रहे हैं। हमारे पास एक महिला अंपायरिंग टीम और मैच अधिकारी हैं।

ये भी पढ़े : जॉन बुकानन और लालचंद राजपूत 16 सितम्बर को होने वाले बेनिफिट मैच में होंंगे कोच 

लीग के सह-संस्थापक और सीईओ रमन रहेजा ने कहा कि उन्हें गर्व है कि लीजेंड्स लीग क्रिकेट कोलकाता में एक समय में 90 महान क्रिकेटरों को एक साथ ला सका है। रहेजा ने कहा, “यह पहली बार है कि लगभग 90 दिग्गज क्रिकेटर कोलकाता में आए हैं।

कोलकाता भारतीय क्रिकेट का घर है। इसलिए यह हमारे लिए सौभाग्य की बात थी कि हम यहां भारत में लीग की शुरुआत करें और इसे भारत की आजादी के 75 साल के जश्न के लिए समर्पित करें। वहीं हमारे 90 दिग्गज क्रिकेटरों ने बालिका शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के लिए अपना सहयोग और समर्थन देने का वादा किया है। ”

सीईओ ने यह भी कहा कि लीजेंड्स लीग क्रिकेट का पहला संस्करण आईपीएल के बाद सबसे ज्यादा देखा जाने वाला इवेंट था। रहेजा ने कहा, “ओमान में आयोजित लीग का पहला संस्करण दर्शकों की संख्या और उनकी पहुंच (रीच) के मामले में आईपीएल के बाद सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लीग थी।

विवेक खुशलानी ने यह भी बताया कि अगले सीजन से लीग में दो और टीमों को जुड़ेंगी। खुशलानी ने कहा, “यह तो सिर्फ शुरुआत है। अगले साल हम दो और फ्रेंचाइजी टीमों को जोड़ेंगे। इसलिए 2023 में हमारे पास टूर्नामेंट में खेलने वाली छह फ्रेंचाइजी हो जाएंगी औऱ यही लीग में खेलने वाली टीमों की अंतिम संख्या भी होगी। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here