कानपुर के इस इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने करीब से जाना सीडीआरआई को 

0
277

लखनऊ। सीएसआईआर-सीडीआरआई लखनऊ जिज्ञासा कार्यक्रम के अन्तर्गत छात्र-वैज्ञानिक संयोजन कार्यक्रम में स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज, छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर, (यूपी) के 57 छात्र / छात्राओं एवं तीन शिक्षकों ने शुक्रवार को संस्थान के वैज्ञानिकों से संवाद कर प्रयोगशालाओं का भ्रमण किया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों का विज्ञान एवं औषधियों की खोज़ एवं निर्माण में रुचि उत्पन्न करना था। डॉ संजीव यादव द्वारा सीएसआईआर-सीडीआरआई का परिचय देते हुये औषधि अनुसंधान एवं विकास में आजीविका के अवसर एवं चुनौतियों के विषय में विस्तार से चर्चा की।

नसीम अहमद सिद्दीकी ने भी विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में अपना करियर चुनने के लिए अभिप्रेरित किया। फार्मास्यूटिक्स और फ़ार्मेकोकाइनेटिक्स विभाग की प्रयोगशालाओं में भ्रमण के दौरान वैज्ञानिकों एवं अनुसंधानकर्ताओं के साथ संवाद में डॉ प्रभात रंजन मिश्रा ने शोध की बारीकियों को विद्यार्थियों के साथ साझा किया।

ये भी पढ़े : तैयार होंगे स्पेक्ट्रोस्कोपिक तकनीकों के डेटा संचालन, रखरखाव एवं विश्लेषण के विशेषज्ञ

डॉ संजीव कुमार शुक्ला ने एनएमआर स्पेक्ट्रोस्कोपी एवं डॉ संजीव कनौजिया एवं उनकी रिसर्च टीम ने मास स्पेक्ट्रोमेट्री की तकनीक का प्रयोगशालाओं में अनुप्रयोग के बारे में विद्यार्थियो को अवगत कराया।

स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज, छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर की निदेशक डॉ निशा शर्मा ने संस्थान को इस प्रकार के छात्र-वैज्ञानिक-संवाद कार्यक्रम के आयोजन हेतु धन्यवाद दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here