जल जीवन मिशन की थाह लेने यूपी पहुंची टीम, महिलाओं ने सुनाई बदलाव की कहानी

0
104

लखनऊ। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की सचिव विनी महाजन की अगुआई में पांच सदस्यीय दल जल जीवन मिशन की जमीनी हकीकत जानने के लिए उत्तर प्रदेश के दौरे पर है।

मंगलवार को लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से सीधे सचिव विनी महाजन की अगुवाई में यह टीम मोहनलालगंज के उदयपुर गांव पहुंची। यहां उन्होंने हर घर नल से जल पहुंचाने की जमीनी हकीकत का जायजा लिया।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की सचिव विनी महाजन ने मोहनलालगंज के उदयपुर गांव का किया निरीक्षण

क्लोरीनेशन प्लांट से लेकर ओवरहेड टैंक तक का मुआयना किया। इसके बाद जब विनी महाजन गांव की महिलाओं से मुखातिब हुईं तो उन्होंने घरों में नल से पानी पहुंचने के बाद जीवन में आए बदलाव की कहानी सुनाई।

पेयजल सप्लाई व्यवस्था को देख जाहिर की खुशी, ग्रामीणों से की बातचीत

मोहनलालगंज के उदयपुर गांव की महिलाओं ने एक-एक करके उन्हें बताया कि उनके लिए यह योजना सुविधाओं का खजाना है। इसके पहले उन्हें पानी लेने के लिए हैंडपंप या कुओं तक जाना होता था। गर्मियों में हैंडपंप पानी छोड़ देते थे तो भरी दोपहरी में उन्हें कुएं से पानी निकालना होता था।

खुला कुआं एक तरह से बीमारी का घर था। उदयपुर गांव की प्रधान श्यामा देवी ने गांव में आए बदलाव की कहानी विनी महाजन और उनकी टीम को सुनाते हुए कहा कि टंकी बनने और घर तक पानी आने की यह यात्रा बेहद सुखद और आश्चर्यजनक है।

विनी महाजन ने लोगों से पानी की आपूर्ति के बारे में भी जानकारी ली। यही नहीं, उन्होंने घरों में आए पानी की गुणवत्ता खुद यहां सप्लाई होने वाला पानी को पीकर जांची।

सरथुआ व गोदौली गांव भी पहुंची केन्‍द्र सरकार की टीम

डिपार्टमेंट ऑफ ड्रिंकिंग वॉटर एंड सेनिटेशन के एडिशनल सेक्रेटरी और मिशन डायरेक्टर विकास शील और जल जीवन मिशन के निदेशक प्रदीप सिंह ने मोहनलालगंज के सरथुआ और सरोजनीनगर के गोदौली गांव पहुंचकर योजना की प्रगति की जानकारी ली और लोगों से बातचीत की, जिसमें लोगों ने घरों में नल से पानी आने पर खुशी जाहिर की और सरकार को इसके लिए धन्यवाद दिया। विनी महाजन बुधवार को भी कुछ गांवों में जाकर योजना की जमीनी हकीकत जानेंगी।

कई और जिलों में योजना की हकीकत जान रही केन्द्रीय टीम

केन्द्रीय सचिव के अलावा केन्द्र सरकार के कई अधिकारी पहले से यूपी के अलग-अलग जिलों में हर घर नल योजना की थाह ले रहे हैं।

केन्द्र सरकार की अलग-अलग टीमें राजधानी लखनऊ के अलावा बाराबंकी, सीतापुर और हरदोई समेत अन्य जिलों में पहुंचकर योजना की जमीनी हकीकत परख रहे हैं। उन्होंने हर जगह योजना के अमल में आने से लोगों के जीवन में आया बदलाव महसूस किया है।

यूपी के प्रयासों को सराहा

विनी महाजन की अगुआई में मंगलवार शाम को जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक भी हुई। इसमें केंद्रीय टीम के अलावा यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, एपीसी मनोज कुमार सिंह, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव, जल निगम ग्रामीण के प्रबंध निदेशक डॉ़ बलकार सिंह, राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के निदेशक बृजराज सिंह यादव समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : स्कूली छात्र-छात्राओं ने अपने हाथों से जांची पानी की गुणवत्ता

वहीं, जिलों के डीएम, सीडीओ व विभाग के इंजीनियर आदि इस वर्चुअली बैठक में शामिल हुए। सबसे अधिक नल कनेक्शन देने में उत्तर प्रदेश के नंबर एक राज्य बनने पर विनी महाजन ने यूपी के अधिकारियों की तारीफ की।

उन्होंने हर घर जल पहुंचने से बुंदेलखंड में आए परिवर्तन और वहां हो रहे काम की निरंतर प्रगति पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि देश भर में चल रही जल जीवन मिशन की हर घर नल से जल योजना में उत्तर प्रदेश एक रोल मॉडल बनकर सामने आया है। यूपी ने चार साल में जल जीवन मिशन में बड़े मुकाम तय किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here