खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तीसरे संस्करण का आगाज कबड्डी से

0
68

ग्रेटर नोएडा। तीसरे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 उत्तर प्रदेश में मंगलवार को पुरुष और महिला वर्ग के कबड्डी प्रतियोगिताओं के लीग मैचों की शुरूआत होगी । मुकाबलों का आयोजन शाम को शहीद विजय सिंह पथिक (एसवीएसपी) खेल परिसर में होगा।

जहां तीन महिलाओं और चार पुरुषों के पूल मैच निर्धारित हैं। पहला मैच एचपी यूनिवर्सिटी और दुर्ग कि महिला टीम के बीच होगा। वहीं पूल ए में एमडी यूनिवर्सिटी, रोहतक और वीएलएस यूनिवर्सिटी, तमिलनाडू के बीच शाम 4 बजे होगा।

इस कबड्डी प्रतियोगिता में 15 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं। जहां महर्षि स्वामी दयानंद सरस्वती रोहतक के रिकार्डतोड़ 190 एथलीट खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में हिस्सा ले रहे हैं। 24-25 मई को लीग मैच समाप्त होंगे। वहीं सेमीफाइनल 26 मई को होगा जबकि फाइनल का आयोजन 27 मई से होगा।

ये भी पढ़ें : खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स : खिलाड़ियों को मिलेगी ओडीओपी किट की सौगात

पिछले संस्करण के विजेता, राजस्थान के कोटा विश्वविद्यालय (पुरुष) और हरियाणा के कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (महिला) अपने खिताब का बचाव करने के लिए उतरेंगी । ये दोनों टीमें बैंग्लोर में खिताब पर कब्जा जमा चुकी हैं।

हालांकि KIUG 2022 UP के तीसरे संस्करण का भव्य आधिकारिक उद्घाटन समारोह 25 मई, 2023 को लखनऊ के B.B.D. यूनिवर्सिटी मेन ग्राउंड, 23 मई को ग्रेटर नोएडा में कबड्डी के साथ बास्केटबॉल, मल्लखंब, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, फुटबॉल, रग्बी और टेनिस जैसे अन्य विषयों के साथ प्रतियोगिताएं भी 24 मई, 2023 से विभिन्न स्थानों पर शुरू होंगी।

देश भर के 207 विश्वविद्यालयों के 4008 एथलीट तीसरे KIUG 2022 UP में 21 खेलों में भाग लेंगे, जो KIUG के इतिहास में सबसे बड़ा होगा । KIUG में गोरखपुर की सुरम्य प्राकृतिक झील रामगढ़ ताल के साथ रोइंग के रूप में वाटर स्पोर्ट्स भी अपनी शुरुआत करेगा, जो मेजबान बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

गोरखपुर के अलावा यूपी के चार शहर लखनऊ, वाराणसी और नोएडा, 12 दिवसीय बहु-खेल उत्सव की मेजबानी करेंगे, जबकि दिल्ली शूटिंग प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here