राष्ट्र के प्रति कर्तव्यों का निर्वहन ही स्वामी विवेकानन्द को सच्ची श्रद्धांजलि

0
61

लखनऊ। स्वामी विवेकानन्द की 121वीं पुण्य तिथि पर हेल्प यू एजुकेशनल एण्ड चैरिटेबल ट्रस्ट के 25/2जी, सेक्टर-25, इन्दिरा नगर स्थित कार्यालय में ”श्रद्धेय पुष्पांजलि” कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के तहत हेल्प यू एजुकेशनल एण्ड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्द्धन अग्रवाल, न्यासी डॉ. रूपल अग्रवाल एवं ट्रस्ट के स्वयंसेवकों ने स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया।

हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी, हर्ष वर्द्धन अग्रवाल ने कहा, ‘यह हम सभी के लिए बहुत गर्व की बात है कि आज हम स्वामी विवेकानन्द जी की पुण्य तिथि मना रहे हैं ।

यह दिन एक महान आदर्शवादी, धार्मिक नेता और योगी को समर्पित है जिन्होंने अपने जीवन से दुनिया को ज्ञान, समग्रता और आध्यात्मिकता के प्रतीकों से परिचित कराया । स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी, 1863 में हुआ था और उनकी मृत्यु 4 जुलाई, 1902 को हुई थी।

ये भी पढ़ें : “प्रतिबंधित प्लास्टिक मुक्त उत्तर प्रदेश” अभियान में सभी से योगदान की अपील 

उनके जीवन के इस संक्षिप्त समय में, उन्होंने भारतीय संस्कृति और धर्म की महत्ता को संपूर्ण विश्व में फैलाया । स्वामी विवेकानंद ने विश्वभर में अपने व्याख्यानों और प्रवचनों के माध्यम से लोगों को तत्त्वज्ञान की अद्भुत ज्योति प्रदान की तथा ज्ञान, उद्यम, एकता, और मानवता के सिद्धांतों को अपनाने पर बल दिया।

स्वामी जी का यह मानना था कि अध्यात्म-विद्या और भारतीय दर्शन के बिना विश्व अनाथ हो जाएगा’। राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन ही स्वामी विवेकानन्द को सच्ची श्रद्धांजलि है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here