युवाओं को योग को आत्मसात करने की आवश्यकता : प्रो.सै.शबीहे रज़ा बाकरी

0
137

लखनऊ। शुक्रवार को सुबह 8 बजे शिया पीजी कॉलेज में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। पिछले 2 दिन से शिया पी.जी. कॉलेज में योग अभ्यास शिविर चल रहा था जिसमे योग दिवस के लिए विभिन्न प्रकार के योग आसन सिखाए गए और किस योगासन से कौन सा लाभ होगा उसकी जानकारी भी दी गई।

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन योगाचार्य सुकेंद्र के दिशा निर्देश में छात्र एवं छात्राओं ने योग शिविर में सिखाए गए विभिन्न योग आसान का प्रदर्शन बखूबी किया।

उक्त अवसर पर महाविद्यालय के प्रबंधक जनाब मुर्तजा अब्बास शम्सी ने एनसीसी कैडेट्स तथा एनएसएस स्वयंसेवकों एवं अन्य छात्र/छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा की योग का हर घर में प्रचार-प्रसार होना चाहिए। हर आयु के व्यक्तियों को योग करना और अपनाना चाहिए जिससे सभी निरोगी रहंे।

उक्त अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो सै. शबी रजा बाकरी ने कहा भारत युवाओं का देश है जब देश का युवा स्वस्थ रहेगा तो देश भी स्वस्थ रहेगा और युवाओं से योग को आत्मसात करने की बात कही।

एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुधाकर वर्मा ने कविता के माध्यम से योग के महत्व को समझाने और अपनाने की बात छात्र/छात्राओं से कही।

एनएसएस प्रभारी डॉ वहीद आलम ने छात्र/छात्राओं को योग दिवस कब से और क्यों मनाया जाता है के बारे में बताया साथ ही ये भी बताया कि 21 जून को हीयोग दिवस क्यों मनाया जाता है तथा पांचो ईकाई के स्वयं सेवकों ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लिया।

एनसीसी आर्मी विंग के आफिसर लेफ्टिनेंट प्रो आगा परवेज मसीह ने योग के वैज्ञानिक फायदे बताए साथ ही आए हुए गणमान्य सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया और बताया कि एनसीसी 63 बटालियन के कैडेट्स ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 457 कैडेटों ने योग किया।

ये भी पढ़े : यूनिटी कॉलेज में योग शिविर आयोजित

उक्त योग दिवस के कार्यक्रम में विधि विभाग से डॉ अजयवीर, शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ कुंवर जय सिंह, एनसीसी 63 के तृतीय अधिकारी अरून कुमार सिंह, अभिषेक श्रीवास्तव, राज सैनी, एनसीसी एवं एनएसएस खेल कूद सहायक अजीत सिंह शामिल रहे।

ये भी पढ़ें : शिया कालेज ने शुरू किया मतदाता जागरूकता पखवाड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here