जीवन में रीसेट बटन नहीं होता, सड़क पर करे नियमाें का पालन : हर्ष वर्धन अग्रवाल 

0
362

लखनऊ। हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में इंदिरा नगर स्थित सेक्टर-25 चौराहे पर सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

अभियान के तहत ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल, यातायात पुलिसकर्मियों, समाजसेवियों तथा ट्रस्ट के स्वयंसेवकों द्वारा वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति पर्चे बांटकर जागरूक किया गया। ट्रस्ट के प्रचार वैन में लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम से लोगों को सड़क सुरक्षा तथा यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया।

हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का आयोजन

चार पहिया वाहनों में सीट बेल्ट न लगे होने पर तथा दो पहिया वाहन चालकों के हेलमेट न लगाए होने पर, वाहन चालकों को फूल देकर, सीट बेल्ट और हेल्मेट लगाने का अनुरोध किया गया।  साथ ही वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करने से भी रोका गया।

अभियान में कुछ लोग ऐसे भी मिले जो हेलमेट या तो हाथ में पकड़े थे या अपने दो पहिया वाहन में लगाए हुए थे पर पहने हुए नहीं थे, उन सभी को हेल्मेट लगाने के लिए अनुरोध किया गया। ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल ने कहा कि पैदल चलने वालों को सड़क पर चलने के दौरान सतर्कता के साथ सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए।

हेलमेट, सीटबेल्ट, नियंत्रित रफ़्तार, यातायात नियमों के पालन की अपील 

पैदल यात्री ही हैं जो सड़क दुर्घटना के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होते हैं क्योंकि ऐसा तब होता है जब वह लापरवाही से यातायात सिग्नल पर ध्यान नहीं देते या सावधानी से क्रॉसवाक पर नहीं चलते हैं जिससे चोट लगने के मामले बढ़ जाते हैं।

मेरा मानना है कि सॉरी से ज्यादा अच्छा सुरक्षित रहना है, इसलिए सभी लोगों से सड़क पर चलने के दौरान जल्दी में ना रहने और सतर्क रहने का अनुरोध है। इसके अलावा कई लोग आमतौर पर यातायात के सामान्य प्रवाह में भी बाधा डालते हैं। उनसे अपील है कि कृपया ध्यान दें कि यह किसी के जीवन के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े : अपने जीवन में एक पेड़ जरूर लगाना और गोद लेना चाहिए : हर्ष वर्धन अग्रवाल

उन्होंने कहा कि हमेशा सड़क पर चलने के लिए ज़ेब्रा क्रॉसिंग का उपयोग करें और अपनी आँखों और कानों को खोल कर रखें ताकि चारों ओर से आती ट्रैफिक की आवाज़ों को सुन सकें। उन्होंने  यह भी कहा कि आप यदि सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से यात्रा करने जा रहे हैं और यदि यह बस है तो धैर्यपूर्वक बस के रुकने का इंतजार करें।

यदि आप बस से बाहर निकल रहे हैं तो बस के ठीक से रुकने का इंतजार करें और सुनिश्चित करें कि कोई अन्य वाहन आपके रास्ते में बाधा नहीं डाले। कभी भी सुरक्षा संकेतों की अनदेखी न करें क्योंकि इससे गंभीर सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होना पड़ता है।

आप सड़क पर साइकिल चलाते समय  सावधान रहें। दूसरा व्यस्त सड़क पर साइकिल चलाने से बचें और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की कोशिश करें। इन निवारक उपायों के जरिए हम सड़क पर सतर्क रहके और सभी सुरक्षा नियमों का पालन करके इस खतरे से ज़रूर बच सकते हैं।

हमेशा याद रखें कि जीवन में रीसेट बटन नहीं होता इसलिए सड़क पर लापरवाही न करें। दो और चार पहिया वाहन के चालक ध्यान रखें कि हेलमेट सीटबेल्ट, नियंत्रित रफ़्तार, यातायात नियमों का आपका अस्पताल जाना और आपकी जान पालन बचा सकता है।

इस अवसर पर हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल, टीएसआई सुभाष सिंह सरोज, यातायात पुलिसकर्मी, यातायात व पर्यावरण जागरूकता अभियान से जुड़े कृष्णानंद राय तथा ट्रस्ट के स्वयंसेवकों की उपस्थिति रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here