राज्य स्तरीय ओपन शतरंज में ये बने विजेता, जाने कौन देखने जाएगा चेस ओलंपियाड

0
194

लखनऊ। बालकों में गौतमबुद्ध नगर के अजय संतोष और बालिकाओं में कानपुर की तान्या वर्मा ने उत्तर प्रदेश चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन व कानपुर चेस एसोसिएशन के समन्वय से केडीएमए वर्ल्ड स्कूल, आवास विकास में संपन्न अंडर-15 आयु वर्ग की राज्य स्तरीय चयन (रेटिंग) शतरंज प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया।

ओपन सेक्शन में पहले बोर्ड पर लखनऊ के संयम श्रीवास्तव और अजय संतोष के बीच गेम हुआ जिसमें काले मोहरों से खेलते हुए अजय ने सिसिलियन डिफेंस  को चुना। इसमें अजय 9 अंकों के साथ बिना हारे विजेता बने। दूसरे बोर्ड पर अथर्व रस्तोगी और संभव जैन के बीच गेम बराबरी पर खत्म हुआ।

तीसरे बोर्ड पर गोपाल महेश्वरी और विनायक के बीच भी ज्यादा संघर्ष नहीं हुआ और  ऑपोजिट कलर बिशप गेम में गेम ड्रा हुआ। बालिका वर्ग में आखरी चक्र से पहले बढ़त बनाए हुए सानवी अग्रवाल को सुमुखी शुक्ला ने काले मोहरों से आसानी से हरा दिया।

सानवी अग्रवाल ने सफेद मोहरों से खेलते हुए पियानो ओपनिंग की शुरुआत की लेकिन इसके बदले में सुमुखी शुक्ला ने काले मोहरों से खेलते हुए शुरू से ही दबाव बना दिया और सानवी अग्रवाल पर अटैक शुरू कर दिया बहुत ही बेहतरीन गेम खेलते हुए सुमुखी शुक्ला ने सानवी अग्रवाल को आसानी से हरा दिया।

ये भी पढ़े : चलो ओलंपियाड राज्य स्तरीय ओपन शतरंज के पहले दिन खिलाड़ियों ने दिखाया दम

फाइनल नवे राउंड के बाद बालकों में गौतमबुद्ध नगर के अजय संतोष ने 9 अंकों के साथ और बालिकाओं में कानपुर की तान्या वर्मा ने 7.5 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया।

समापन समारोह में यूपीसीएसए के सचिव अनिल कुमार रायजादा ने आज की मुख्य अतिथि श्रीमती प्रमिला पांडे-मेयर कानपुर को बुके देकर स्वागत किया व स्मृति चिन्ह प्रदान किया। अतिथि कानपु की मेयर श्रीमती प्रमिला पांडे ने बालक व बालिकाओं में क्रमश: पहले 25-25 स्थान पाने वाले खिलाड़ियों को ट्राफी व सर्टिफिकेट वितरित किए।

इसके अलावा सरकारी स्कूलों के प्रथम 3 बालक व तीन बालिकाओं को अलग से ट्राफी प्रदान की गई। इस अवसर पर यूपीसीए के कोषाध्यक्ष विनय आनंद, उपाध्यक्ष यूपीसीएससी मनीष खत्री, स्कूल की प्रधानाचार्य मिस सुप्रिया राज, इंटरनेशनल मास्टर दिनेश शर्मा, कानपुर चेस एसोसिएशन के सचिव दिलीप श्रीवास्तव थे।

प्रतियोगिता के चीफ आर्बिटर सहारनपुर के ललित कपूर थे। प्रतियोगिता मेें बालक व बालिकाओं में पहले तीन स्थान पाने वाले खिलाड़ियों को 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई में आयोजित 44 वें ओलंपियाड को देखने का अवसर मिलेगा जिसका संपूर्ण खर्चा एआइसीएफ वहन करेगी।

बालक वर्ग :
  1. अजय संतोष-गौतमबुद्ध नगर
  2. रचित पाण्डेय-लखनऊ
  3. श्रेयश सिंह-आगरा
बालिका वर्ग :
  1. तान्या वर्मा-कानपुर
  2. सान्वी अग्रवाल-लखनऊ
  3. कर्णिका साहू-झांसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here