ऐसा शूट हुआ था ओम नमः शिवाय का गणेश के सिर पर त्रिशूल मारने वाला सीन

0
91
साभार : गूगल (एक्टर समर जय सिंह)

आज आप धारावाहिकों या फिल्मों में असली जानवरों का प्रयोग नहीं कर सकते, उस समय ऐसा कुछ नहीं था। तब ऐसे कोई नियम नहीं थे। मुझे कई बार कोबरा ने काटा है। ऐसा अक्सर होता आया है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ा क्योंकि कोबरा से जहर निकाला जा चुका था। कोबरा ठंडे खून वाला होता है।

ये शब्द हैं- 90 के दशक के समर जय सिंह के जिन्होंने सीरियल ‘ओम नमः शिवाय’ में भगवान शिव की भूमिका निभाई थी। 1997 में आया ये सीरियल पहला ऐसा सीरियल था, जो भगवान शिवजी के किरदार की वजह से काफी फेमस हुए। ये सीरियल आज भी फैन्स को याद है।

साभार : गूगल

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अनुष्का शर्मा, कार्तिक आर्यन, टाइगर श्रॉफ जैसे स्टार्स को समर जय सिंह ने तैयार किया है।

शूटिंग लाइट की गर्मी और पसीना उन्हें सुन्न कर देता है और उनका शरीर बहुत जल्दी गर्म हो जाता है। एक दिन में तीन-चार कोबरा आते और हम एक साथ इसका प्रयोग करते। पहली बार थोड़ा डरावना था। तीन-चार दिन बाद उसे इसकी आदत हो गई।

सीरियल ‘ओम नमः शिवाय’ करने के पीछे की वजह बताते हुए समर जय सिंह बोलते हैं, ‘जब मुझे ‘ओम नमः शिवाय’ का ऑफर मिला तो मैंने यह सीरियल किया। ईमानदारी से कहूं तो मैं अशोका सीरियल करना चाहता था। सम्राट अशोक एक व्यक्ति थे। एक राजा की अपनी एक यात्रा थी।

मुझे काम की जरूरत थी इसलिए मैंने यह सीरियल किया। मुझे पैसों की भी जरूरत थी इसलिए मैंने यह सीरियल किया। मुझसे पहले 74 कलाकारों ने ऑडिशन दिया था।

ऑडिशन के बारे में बात करते हुए एक्टर कहते हैं- ”ओम नमः शिवाय’ के लिए मुझसे पहले 74 कलाकारों ने ऑडिशन दिया था। मुझे प्रोडक्शन हाउस ने बताया था कि आपका नंबर 75 या 76 के आसपास है।

सीरियल की शूटिंग ढाई महीने पहले ही शुरू हुई थी, सीरियल के भगवान शिव से मुलाकात नहीं हुई थी। प्रोडक्शन को मेरा ऑडिशन पसंद आया और मुझे फाइनल कर लिया गया। शो के बाकी हिस्सों की शूटिंग हो चुकी थी। जहां तक ​​मुझे याद है मैंने इस सीरियल की शूटिंग 2-3 सितंबर 1996 को शुरू की थी।

किरदार के लिए की तैयारी के बारे में बात करते हुए समर जय सिंह कहते हैं- मैं बचपन से ही आध्यात्मिक रहा हूं। धारावाहिक अशोका के ढाई साल के इंतजार के दौरान मैं और अधिक आध्यात्मिक हो गया।

इस समय मुझे एहसास हुआ कि आपके हाथ में कुछ भी नहीं है। सब कुछ भगवान के हाथ में है। उस समय पहले तो मुझे ऐसा लगा कि एक युवा अपने आप सब कुछ कर सकता है, स्थिति ऐसी है कि वह अपने आप कुछ नहीं कर सकता।

उसे सब कुछ भगवान के हाथ में छोड़ना होगा। मैंने सब कुछ भगवान पर छोड़ना शुरू कर दिया और मुझे लगता है कि तभी शिवजी के किरदार की तैयारी शुरू हुई।

जब मैं ऑडिशन में फाइनल हुआ, तो मैंने मन बना लिया कि मैं किरदार को भगवान के रूप में नहीं, बल्कि एक इंसान के रूप में चित्रित करूंगा। ये इंसान दुनिया की भौतिक जरूरतों, दौलत, प्यार, लालच, इन सभी से ऊपर चला गया है।

मैं अपने किरदार को कुछ इस तरह बनाऊंगा, जिसके पास सारी उपलब्धियां और खूबियां हैं, वह कभी उनका इस्तेमाल अपने लिए नहीं करता।

लोगों को उन्हें भगवान के रूप में देखने के बजाय, मैंने उन्हें एक मानव रूप देने की कोशिश की। यही कारण है कि लोग उस किरदार से जुड़ गए। पहली बार टीवी पर भगवान शिव की चर्चा हुई। 90 के दशक के बच्चों के मन में आज भी शिवजी की वही छवि है जो निर्देशक धीरज कपूर ने बनाई थी।

एक्टर ने आगे कहा, ‘भगवान शिवाजी के किरदार के लिए मैंने अलग से कोई ग्रंथ नहीं पढ़ा। स्क्रिप्ट के मुताबिक रोल निभाया। सीरियल के डायलॉग गहराई से लिखे गए थे।

धारावाहिक का कथानक उस भावना से मिलता-जुलता था जो मैंने शुरुआती एपिसोड्स पढ़ते समय महसूस किया था। अपने अनुभव से मेरे मन में जो था, धारावाहिक की कहानी में था। मैंने इन कहानियों को मजबूती से जोड़ा। मैंने अलग से तैयारी नहीं की।

मैं पहले से ही स्मोकिंग नहीं करता। इस बात का ध्यान रखा है कि सेट पर मेरी शक्ल अजीब न लगे। मेरे विचार वैसे ही थे जैसे शिवजी के चरित्र को चित्रित किया गया था। मुझे शारीरिक रूप से तैयारी करनी थी।

शरीर वैसा दिखता है, चलने का अंदाज वैसा दिखता है। इससे ज्यादा मैंने कुछ भी तैयारी नहीं की। ऐसी कोई गुंजाइश नहीं थी कि चरित्र-चित्रण पर अधिक काम किया जा सके। मैं जैसा था वैसा ही दिखाई दिया। शक्ल गेटअप और विग जैसी थी।

आगे एक्टर कहते हैं- इस सीरियल की शूटिंग के दौरान ऐसी कोई दिक्कत नहीं हुई। एक दिलचस्प दृश्य था, जिसमें गंगाजी शिवाजी की जटा में समाहित हैं। तब गंगाजी पृथ्वी पर अवतरित होती हैं। इस सीन में एक बड़ा हॉर्स पाइप पीछे बांध दिया गया था ताकि वह मेरे सिर तक पहुंच सके।

हॉर्स पाइप के ऊपर एक नोजल था और उससे पानी निकलना था। इसके लिए पूरा टैंकर सेट मंगाया गया था। वह पंप मेरे पीछे बंधे एक हॉर्स पाइप से जुड़ा था और उसमें से पानी निकालना था। पंप का दबाव आते ही मैंने पाइप से अपना संतुलन खो दिया और मैं लगभग गिरते-गिरते बचा।

बात को आगे बढ़ाते हुए एक्टर कहते हैं, ‘सबसे यादगार सीन की बात करें तो शिवजी ने त्रिशूल से भगवान गणेश का सिर काट दिया था। ये सीन दिलचस्प था। बिना वीएफएक्स के इस सीन को शूट करना मुश्किल था।

मुझे कैमरे के किनारे से त्रिशूल हटाना पड़ा। ये सीन पेचीदा था। कैमरे को पूरी तरह से सुरक्षित रखा गया था। यह दृश्य भी चुनौतीपूर्ण था, कैमरे के पीछे पूरी कैमरा टीम थी। काम करने में मजा आया।

सीरियल के गाने अच्छे थे। सीरियल की शूटिंग बड़े पैमाने पर हुई थी। धीरज साहब ने ये सीरियल दिल से बनाया था। बहुत खर्चा हुआ। उन्होंने विश्वास के साथ ये सीरियल बनाया। वह स्वयं भगवान शिव के भक्त हैं। मुंबई के स्वाति स्टूडियो में घुसते ही सेट पर एक खास मंदिर बना हुआ था। यहां सुबह-शाम पूजा होती थी।

सेट का माहौल अच्छा रहा होगा। हम सभी सेट पर एक परिवार की तरह रहते थे। मैं, विष्णु जी (अमित पंचोरी) थोड़े छोटे थे, ब्रह्माजी (सुनील नागर), नारदजी (संदीप मेहता), इंद्र (संजय स्वराज) सभी एक ही उम्र के थे और दोस्तों की तरह रहते थे।

शूटिंग सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक चली। कभी-कभी शूटिंग रात में होती थी, किसी की डेट्स नहीं मिलती थीं, सेट पर काम होता था तो नाइट शिफ्ट में भी काम करता था।

आजकल हर काम वीएफएक्स से होता है। उस समय कोई वीएफएक्स नहीं था। हमने नमक और रुपए से कैलाश पर्वत बनाया। लकड़ी का एक पूरा सेट बनाया गया और उस पर नमक और पानी डाला गया।

पेड़ों के लिए कटआउट का उपयोग करना। सेट अच्छा बनाया गया था। जैसे ही नमक की चमक खत्म हो गई, उसे बदल दिया गया। यह प्रक्रिया नियमित रूप से की गई। एक छोटे टेम्पो में नमक भरा हुआ था। उसमें से नया नमक निकालकर पुराना नमक भर दिया जाता था। आउटडोर शूटिंग वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर हुई।

इस सवाल के जवाब में एक्टर कहते हैं- 80% शूटिंग गोरेगांव के स्वाति स्टूडियो में हुई थी। चाहे वह आउटडोर शूट हो जैसे कि शिवाजी का किसी भक्त या जंगल के सामने आना, यह फिल्मसिटी या वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर किया गया था जो मुंबई से गुजरात तक चलता है।

जब तक मैं वहां था, बारिश ने कभी शूटिंग नहीं रोकी। सेट पर कभी-कभी पानी भर जाता था, ऐसी कोई बड़ी समस्या नहीं थी कि शूटिंग रोकनी पड़े।

भगवान शिव का रोल निभाने पर फैन्स की प्रतिक्रिया के बारे में एक सवाल के जवाब में अभिनेता कहते हैं, ‘जब सीरियल चल रहा था, तो अक्सर ऐसा होता था कि फैन्स सोचते थे कि यह भगवान शिव हैं।

मैं पहली बार शिव बना और लोग मुझे पहचानने लगे और भीड़ जमा हो गयी। मैं नहीं चाहता था कि लोग मुझे पहचानें इसलिए मैंने खुद को छिपाकर रखा।

मैं एक बार एक सीरियल की शूटिंग के दौरान इंदौर गया था। यहां मैं आमतौर पर दोपहिया स्कूटर का इस्तेमाल करता था। मैं शॉर्ट्स, निक्कर और टी-शर्ट पहनकर स्कूटर से जिम गया।

जिम हेल्पर क्लीनर था उसने मुझे पहचान लिया। उन्होंने चारों ओर कहा, ‘शिवाजी आए हैं, शिवाजी आए हैं। तो इसकी जानकारी आसपास के लोगों को हो गई। जिम पहली मंजिल पर था। जब मैं नीचे आया तो बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए। यह मेरे लिए अजीब स्थिति थी। मैं उन्हीं कपड़ों में जिम गया जो मैं आम तौर पर पहनता हूं।

यह पूछे जाने पर कि क्या शिवजी का किरदार निभाने से एक खास छवि बनी या नहीं, इस पर एक्टर कहते हैं, ‘अक्सर ऐसा हुआ है कि शिवजी की छवि की वजह से साइन की गई फिल्म से आखिरी मिनट में मुझे रिजेक्ट कर दिया गया।

उन लोगों ने सोचा कि मुझे देखकर फैन्स के मन में तुरंत शिवजी की छवि आ जाएगी और लोग मुझे स्वीकार नहीं कर पाएंगे। मेरे लिए शिवजी की छवि से बाहर निकलना कठिन समय था।

मेरे द्वारा शिवजी का किरदार निभाने के 15-20 साल बाद जिन भी एक्टर्स ने ऐसी भूमिकाएं निभाईं (शिव बन गए राम), उन अभिनेताओं को ये सारी समस्याएं नहीं हैं। अरुण गोविल साहब (‘रामायण’ के राम), नितीश भारद्वाज (‘महाभारत’ के श्रीकृष्ण) को भी यह समस्या रही है।

मैंने एक अभिनेता के रूप में शिवजी की छवि को भुनाने की कोशिश नहीं की। मुझे अक्सर ऐसे ऑफर मिलते हैं, इंडक्शन के लिए बुलाते हैं, महाशिवरात्रि के लिए बुलाते हैं, अब भी, मैं मना कर देता हूं।

मैं उस छवि का उपयोग नहीं करना चाहता। मैं खुद को एक अभिनेता मानता हूं। मैंने दिल से अच्छी समझ के साथ शिवजी का किरदार निभाया, उस छवि का इस्तेमाल करने की मेरी कभी इच्छा नहीं हुई।

आगे समर जय सिंह बोलते है, एक एक्टर की अपनी मजबूरियां होती हैं। ओम नमः शिवाय का 52 एपिसोड का एग्रीमेंट था। मैं तब एक फिल्म करना चाहता था।

मैं सीरियल नहीं करना चाहता था इसलिए मैंने ब्रेक ले लिया। फिल्म में काम पाने के लिए मैंने ‘ओम नमः शिवाय’ का कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू नहीं कराया। सीरियल छोड़ने के डेढ़ साल बाद मुझे फिल्म ‘गदर: एक प्रेम कथा’ मिली।

इस फिल्म में मैंने एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी की भूमिका निभाई है। फिल्म में इस आर्मी ऑफिसर से एक्ट्रेस अमीषा पटेल की शादी होने वाली थी।

क्लाइमेक्स में मैं ट्रेन रोकता हूं और पूरा सीन था। फिल्म सुपर डुपर हिट रही, मुझे वह काम नहीं मिला जो मैं चाहता था। इसलिए मैं काम की तलाश में वापस टीवी पर आया और सीरियल किया।

2005 में मैंने और मेरे साथी रूपेश थपलियाल ने मिलकर एक अभिनय संस्थान शुरू किया। हमने प्रशिक्षण का एक नया तरीका देना शुरू किया।

अनुष्का शर्मा हमारे संस्थान की पहली स्टार थीं। 2007 में उन्होंने हमारे साथ ट्रेनिंग ली और 2008 में उन्हें फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ मिली।

कार्तिक आर्यन, टाइगर श्रॉफ, मृणाल ठाकुर, इन सभी स्टार्स ने हमसे एक्टिंग सीखी है। सिद्धांत गुप्ता शो ‘जुबली’ में नजर आ चुके हैं। सिद्धांत ने इस शो में जय खन्ना का रोल निभाया है।

जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने एक्टिंग स्कूल की वजह से कम एक्टिंग की है तो एक्टर ने कहा, ‘हां, ये सच है। मुझे ऐसा लगता है कि अभिनय सीखकर मैं एक बेहतर अभिनेता बन गया हूं। अभिनय एक ऐसी चीज है जो मानसिक होने के साथ-साथ शारीरिक भी होती है।

एक्टिंग स्कूल ने मेरे अभिनय को व्यावसायिक रूप से कम कर दिया है, मैं अभी भी एक अभिनेता के रूप में विकसित हो रहा हूं। मेरा पूरा ध्यान अपनी ग्रोथ पर है।

ड्रीम रोल के बारे में बात करते हुए एक्टर कहते हैं, ‘इरफान खान सर की फिल्म के कई किरदार मुझे प्रेरित करते हैं। एक अभिनेता के रूप में वह बहुत प्रेरणादायक थे। हर एक्टर उनके जैसा बनना चाहता है। ‘लंच बॉक्स’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘हिंदी मीडियम’, ‘मकबूल’ जैसी फिल्में करनी हैं।

ऐसी फिल्म में काम करना मजेदार है। वह अभिनय से ज्यादा अध्यात्म से जुड़े थे। शुरुआती दिनों में मैं अमिताभ बच्चन जैसी फिल्म करना चाहता था।

जब मैं हिंदी सिनेमा में आया तो पूरे देश में अमिताभ बच्चन का जलवा था। अमिताभ जी की वजह से ही मैं हिंदी सिनेमा में आया। वह हमेशा एक प्रेरणा रहे हैं। वह आज भी काम कर रहे हैं। आज की पीढ़ी भी उनके काम को पसंद करती है।

मैंने 2003 में अरेंज मैरिज की थी। मेरी पत्नी उदयपुर से है और एक गृहिणी है। मेरी 19 साल की बड़ी बेटी मुंबई यूनिवर्सिटी से फिल्म मेकिंग का कोर्स कर रही है और मेरी 17 साल की छोटी बेटी मास मीडिया की पढ़ाई कर रही है।

परिवार के सपोर्ट के बारे में बात करते हुए समर जय सिंह कहते हैं, ‘मेरे पिता ने मुझ पर डॉक्टर बनने का दबाव नहीं डाला।

वह खुले विचारों वाले थे। वह हमेशा एक बात कहते थे, ‘जो भी करना है पूरे दिल और दिमाग से करो। आधे-अधूरे मन से कुछ मत करो।

जब मैं क्रिकेट खेलता था तब भी उन्होंने मुझे प्रोत्साहित किया। यहां तक ​​कि जब मैंने मुंबई आने का फैसला किया तो उन्होंने मेरा पूरा समर्थन किया। मुझे कभी भी इस बात के लिए मजबूर नहीं किया गया कि मैं मेडिकल क्षेत्र में ही बना रहूं।

क्रिकेट छोड़ने के बारे में एक्टर कहते हैं, ‘मैं राज्य स्तर पर रणजी ट्रॉफी नहीं खेल सका, मैंने स्कूल स्तर और विश्वविद्यालय अंडर-19 में खेला है। जब मैंने क्रिकेट छोड़ा तब मैं 21 साल का था।

मुझे लगा कि मैंने क्रिकेट छोड़ने में जल्दबाजी की है। मुझे अभी भी क्रिकेट को तीन-चार साल देने की जरूरत है। कुछ कारणों से और मुझे लगातार लग रहा था कि मैं एक ही जगह फंस गया हूं, आगे नहीं बढ़ पा रहा हूं, इसलिए मैंने क्रिकेट छोड़ दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here