‘नो योर आर्मी-फेस्टिवल’ में उमड़ी हजारों की भीड़, भारतीय सेना की ताकत को करीब से जाना

0
224

लखनऊ छावनी में ‘नो योर आर्मी फेस्टिवल’ आज एक भव्य समापन समारोह के साथ संपन्न हो गया। 5 जनवरी को शुरू हुए इस तीन दिवसीय महोत्सव हर वर्ग के लोग उपस्थित रहे। यहां कई अन्य आकर्षणों के अलावा सैन्य हथियारों और उपकरणों के मंत्रमुग्ध कर देने वाले प्रदर्शन को देखने लोग आए।

यह उत्सव विशेष रूप से स्कूल और कॉलेज के छात्रों के बीच लोकप्रिय था, जो भारतीय सेना की शक्ति को देखने के लिए हजारों की संख्या में आए थे और उन्हें सशस्त्र बलों में कैरियर अवसरों के बारे में अधिक जानने का अवसर भी मिला।

इस दौरान सूर्या कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि, सूर्या कमान के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल मुकेश चड्ढा और कई वरिष्ठ सैन्य और नागरिक गणमान्य व्यक्तियों ने समापन समारोह की शोभा बढ़ाई।

इस अवसर पर खुकरी नृत्य, कलारीपयट्टू, सैन्य बैंड, सैन्य डॉग शो सहित शानदार आकर्षण जैसे हॉट एयर बैलूनिंग और रॉक क्लाइम्बिंग आदि जैसे अन्य प्रदर्शन शामिल थे।

इस अवसर पर, आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजा सुब्रमणि ने नो योर आर्मी फेस्टिवल जबरदस्त भागीदारी के लिए नागरिकों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “आत्मनिर्भरता पर ध्यान देने के साथ भारतीय सेना परिवर्तनकारी दौर से गुजर रही है और नो योर आर्मी फेस्टिवल में प्रदर्शित उपकरण और हथियार इस परिवर्तन को दर्शाते हैं।

आर्मी कमांडर ने उत्सव के आयोजन में शामिल भारतीय सेना की विभिन्न इकाइयों और रेजिमेंटों की भी सराहना की। उन्होंने सूचनात्मक स्टॉल लगाने के लिए भारतीय वायु सेना, जोनल भर्ती कार्यालय, एनसीसी, जिला सैनिक बोर्ड और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के प्रति आभार व्यक्त किया।

आर्मी कमांडर ने कार्यक्रम के आयोजन को सुविधाजनक बनाने में समर्थन के लिए नागरिक प्रशासन को भी धन्यवाद दिया। सूर्या कमान की ओर से, आर्मी कमांडर ने लखनऊ के लोगों को सेना दिवस 2024 समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया।

इसमें डॉ. भीम राव अंबेडकर मेमोरियल पार्क में आयोजित होने वाले सैन्य बैंड कॉन्सर्ट भी शामिल है। 14 जनवरी, 2024 को अम्बेडकर मेमोरियल पार्क और 15 जनवरी, 2024 को सेना दिवस और शौर्य संध्या (एक सैन्य प्रदर्शन)।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह पहली बार है कि लखनऊ सेना दिवस परेड की मेजबानी कर रहा है जो बहुत गर्व की बात है और लखनऊ और मध्य कमान दोनों का सम्मान की बात है।

तीन दिनों (5 से 7 जनवरी) तक, नो योर आर्मी फेस्टिवल को देखने के लिए हजारों लोग सूर्या खेल परिसर में एकत्र हुए, जो 15 जनवरी, 2024 को लखनऊ में आयोजित होने वाले सेना दिवस की तैयारी में आयोजित किया गया था। भारतीय सेना की दुर्जेय शक्ति और वीरता को प्रत्यक्ष रूप से देखने का अनूठा अवसर लेकर आया लखनऊ।

नो योर आर्मी फेस्टिवल के दौरान, दर्शकों को लुभावनी प्रदर्शनियों से रूबरू कराया गया, जिनमें मार्शल आर्ट टीमों और विभिन्न सैन्य हथियारों और उपकरणों का साहसिक प्रदर्शन किया गया था। इस कार्यक्रम में आत्म-निर्भर भारत की तकनीक-संचालित सेना के साथ-साथ कई स्वदेशी निर्मित हथियार और सैन्य उपकरण भी शामिल थे।

उल्लेखनीय प्रदर्शनों में टी-90 टैंक, भारतीय सेना का मुख्य युद्धक टैंक, स्वदेशी के-9 वज्र स्व-चालित तोपखाने बंदूक, स्वदेशी रूप से निर्मित हथियार लोकेटिंग रडार, एंटी ड्रोन सिस्टम और बहुत कुछ शामिल हैं। उत्सव में कई जानकारीपूर्ण काउंटर, मनोरम सैन्य प्रदर्शन और एक रोमांचक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शामिल थी।

जोनल रिक्रूटिंग संगठन के एक सूचनात्मक काउंटर ने युवाओं को कैरियर के अवसरों और सैन्य सेवा से संबंधित नवीनतम विकास के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया। लाइव प्रदर्शनों ने अत्याधुनिक सैन्य हथियारों की क्षमताओं का प्रदर्शन किया और युवाओं को आधुनिक सैन्य उपकरणों का पहला अनुभव दिया।

क्विज़ प्रतियोगिता, इस आयोजन का एक मुख्य आकर्षण थी, जिसमें प्रतिभागियों को एक चुनौतीपूर्ण लेकिन ज्ञानवर्धक प्रतियोगिता में शामिल किया गया, जहाँ विजेताओं को विशेष रूप से तैयार किए गए स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया।

इस अनूठे अवसर ने उपस्थित लोगों को हमारे सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग की जाने वाली अत्याधुनिक तकनीकों को प्रत्यक्ष रूप से देखने का मौका दिया, जिससे भारतीय सेना और इसकी दुर्जेय ताकत के बारे में गहरी समझ विकसित हुई।

5 जनवरी, 2024 को महोत्सव के उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित थे, जिन्होंने भारतीय सेना के वीर सैनिकों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और इस बात पर प्रकाश डाला कि भारतीय सेना राष्ट्र का गौरव है।

इस अवसर को विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों, एनसीसी कैडेटों और लखनऊ के नागरिकों की उत्साही भागीदारी से और समृद्ध बनाया गया। सेना दिवस के लिए केवल एक सप्ताह समय शेष है, यह फेस्टिवल कई अन्य कार्यक्रमों के उपलक्ष्य में आयोजित कराया गया है,

जो सूर्या कमान द्वारा पूरे लखनऊ में आयोजित किए जाएंगे, जिसमें 13 जनवरी को मध्य कमान अलंकरण समारोह, 14 जनवरी को लखनऊ छावनी में पूर्व सैनिक दिवस समारोह और 15 जनवरी को लखनऊ छावनी में 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर परेड ग्राउंड में सेना दिवस परेड, शौर्य संध्या (एक सैन्य प्रदर्शन) भी हैं।

आने वाले दिनों में, लखनऊ इन कार्यक्रमों का साक्षी बनेगा। 76वें सेना दिवस समारोह के हिस्से के रूप में यह भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जो भारतीय सेना और इस क्षेत्र की समृद्ध सैन्य विरासत को प्रदर्शित करेंगे।

ये भी पढ़ें : 140 करोड़ देशवासियों की शक्ति का प्रतीक है भारतीय सेना : योगी आदित्यनाथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here