सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए करते है डूरंड कप का इंतजार : दीपेंदु बिस्वास

0
130

1: एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट डूरंड कप अब भारतीय फुटबॉल का आधिकारिक सीज़न ओपन है।आपका क्या सोचना है?

 

उत्तर:  डूरंड कप सबसे पुराने और प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में से एक है, इसके साथ भारतीय फुटबॉल के लिए सीज़न की शुरुआत होगी। इस टूर्नामेंट में हम कई नए चेहरे देख सकते हैं और यह सभी खिलाड़ियों के लिए उत्साहवर्धक होगा।

2 : इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में इस बार 24 टीमें हिस्सा लेंगी। एक बार फिर, यह आईलीग, आईएसएल और सेना टीमों के बीच भिड़ंत होगी। आपके विचार?

उत्तर :  24 टीमें भाग लेंगी और आई-लीग, आईएसएल और आर्मी टीमों के बीच भी बड़ी चुनौतियां होंगी। चूँकि यह सीज़न की शुरुआत है इसलिए आई-लीग टीमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करेंगी जबकि आईएसएल टीमें अपनी रिजर्व टीम की ताकत देखने के लिए अपनी दूसरी टीम को मैदान में उतारेंगी

लेकिन कोलकाता की “थ्रीजायंट्स” अपनी पूरी टीम के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगी लेकिन अन्य आईएसएल टीमें अपने रिजर्व खिलाड़ियों के साथ टीम का दमख़म परख सकती हैं और सेना की टीमें हमेशा की तरह हर समय मजबूत रहती हैं इसलिए यह एक कठिन मुकाबला होगा।

मोहम्मडन स्पोर्टिंग के मैनेजर दीपेंदु बिस्वास बोले- हर साल ‘त्योहार’ के रूप में मनाते हैं डूरंड कप

3 : यह डूरंड कप 2024 2 नए स्थानों पर खेला जाएगा।मेघालय की राजधानी शिलांग और जमशेदपुर नये आयोजन स्थल होंगे। इस संबंध में आपके विचार?

उत्तर : मेघालय और जमशेदपुर एक फुटबॉल हाउस है और एक फुटबॉल सचिव के साथ-साथ मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब के प्रबंधक के रूप में, हमने मेघालय में पहली बार आई-लीग जीता और जमशेदपुर में मैंने टाटा फुटबॉल अकादमी में पांच साल तक खेला। इसलिए, मुझे पता है कि वे दिल से फुटबॉल का कितना समर्थन करते हैं।

4 : भारत में डूरंड कप जैसी घरेलू फुटबॉल प्रतियोगिता युवा प्रतिभाशाली फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए एक बहुत अच्छा मंच है। आपका क्या कहना है?

उत्तर : हां, यह युवा खिलाड़ियों के लिए एक बेहतरीन मंच है। इस प्रतिष्ठित डूरंड कप के कारण मुझे एक प्रसिद्ध फुटबॉलर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि मैंने डूरंड कप में दो सेमीफाइनल खेले थे और मैंने मोहन बागान जैसे बड़े क्लबों के खिलाफ स्कोर किया था और इस टूर्नामेंट से मैं भारतीय फुटबॉल की सुर्खियों में आया था।

5 : क्या आपको लगता है कि आपने अपनी टीम में कर्मियों के संदर्भ में अपने सभी आधार कवर कर लिए हैं या क्या क्लब अधिक खिलाड़ियों को साइन करने पर विचार करेगा?

उत्तर : हां मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब इस टूर्नामेंट के लिए तैयार है और हमारी टीम पहले ही तैयार हो चुकी है और हमारे खिलाड़ी इस टूर्नामेंट को खेलने के लिए पहले से ही बहुत उत्साहित हैं।

6 : डूरंड कप तब और अब, इस वर्ष के डूरंड कप के लिए आप कितने उत्साहित हैं?

उत्तर : पहले डूरंड कप केवल दिल्ली में खेला जाता था और अब यह चार बड़े शहरों में खेला जाता है। तो अब ये काफी रोमांचित हो रहा है।

7 : टूर्नामेंट से जुड़ी आपकी अच्छी और बुरी यादें?

उत्तर : अच्छी यादें वह हैं जब मैंने वर्ष 1996 में मोहन बागान के खिलाफ डूरंड कप सेमीफाइनल में गोल किया था और मेरी बुरी याद वह है जब एक टीम मैनेजर के रूप में मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब साल्ट लेक स्टेडियम में एफसी गोवा के खिलाफ साल 2021 में फाइनल में हार गया था।

कहा-कोलकाता के ‘थ्रीजाइंट्स’ अपनी पूरी टीम के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे

8 : खिलाड़ी और टीम मैनेजर दोनों के रूप में डूरंड कप में किस सबसे कठिन प्रतिद्वंदी का सामना करना पड़ा?

उत्तर : ईस्ट बंगाल के खिलाफ एक खिलाड़ी के रूप में और मुंबई सिटी एफसी के खिलाफ एक प्रबंधक के रूप में

9 : इस वर्ष के डूरंड कप का अनुसरण करने वाले समर्थकों और दर्शकों के लिए कोई विशेष संदेश?

उत्तर : ग्राउंड में आएं क्योंकि डूरंड कप एशिया का सबसे पुराना टूर्नामेंट है।

10 : इस वर्ष भारतीय फुटबॉल का विकास कैसे हुआ है?

उत्तर:  युवा विकास में सुधार हुआ है।

11 : इस वर्ष डूरंड कप कारगिल विजय दिवस के 25 वर्ष भी मनाएगा।पूरे टूर्नामेंट में देशभक्ति की भावना और माहौल रहेगा. इस पर आपके विचार या टिप्पणियाँ?

उत्तर : डूरंड कप एक आर्मी टूर्नामेंट है और इस वर्ष कारगिल विजय दिव सभी मनाया जाएगा, इसलिए भावनाओं के साथ माहौल बहुत अधिक उत्साहपूर्ण होगा। हम फुटबॉल खिलाड़ी हर साल डूरंड कप को एक “त्योहार” के रूप में मनाते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए इस टूर्नामेंट का इंतजार करते हैं।

ये भी पढ़ें : चार शहर करेंगे मेजबानी, 133वां इंडियन ऑयल डूरंड कप 27 जुलाई से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here