सुरक्षित पर्यावरण देने के लिए प्रकृति संरक्षण पर देना होगा ध्यान : प्रो.प्रदीप मिश्र

0
206

लखनऊ। एनबीआरआई, लखनऊ में चल रहे दो दिवसीय बोगनविलिया फेस्टिवल एवं समर प्लांट साइंस फेस्ट का बुधवार को समापन हो गया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि अब्दुल क़लाम आजाद तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र और विशिष्ट अतिथि प्रसिद्ध कलाकार पंकज गुप्ता थे।

एनबीआरआई में आयोजित बोगनविलिया फेस्टिवल और शोधार्थियों का विज्ञान फेस्ट का समापन

मुख्य अतिथि प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने अपने संबोधन में आने वाले समय में खाद्य सुरक्षा एवं प्रदूषण निस्तारिकरण समस्याओं पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की दरकार बताई। उन्होंने प्लास्टिक के प्रयोग से बढ़ते प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रकृति को हमे अपने जीवन में सबसे सर्वोच्च स्थान देना होगा ताकि हम आने वाली पीढ़ी के लिए एक सुरक्षित पर्यावरण का संचय कर सके।

उन्होंने शोधार्थियों का आवाहन किया कि प्लास्टिक प्रदूषण निस्तारण के लिए पादप आधारित उपायों पर अनुसंधान एवं विकास कार्य को आगे बढ़ाये| प्रो. मिश्र ने समर प्लांट साइंस फेस्ट  के अंतर्गत हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया।

विशिष्ट अतिथि पंकज गुप्ता ने शोधार्थियों द्वारा प्रदर्शित वैज्ञानिक फोटोग्राफी की सरहना की एवं विज्ञान को कला की दृष्टि से देखने पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि विज्ञान एवं कला के समायोजन से हम वैज्ञानिक उपलब्धियों को जन मानस तक बढ़ी आसानी से पंहुचा सकते हैं।

ये भी पढ़े : एनबीआरआई में शुरू हुआ बोगनविलिया फेस्टिवल और शोधार्थियों का विज्ञान फेस्ट

बोगनविलिया फेस्टिवल के समन्वयक एवं संस्थान के मुख्य वैज्ञानिक डॉ एस के तिवारी ने बोगेनविलिया पर आयोजित विशेषज्ञों की विशेष बैठक की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि देश के कई वैज्ञानिकों एवं विशेषज्ञों ने बोगनविलिया पर अनुसंधान एवं विकास कार्य आगे बढ़ाने के लिए अपने अपने विचार रखे।

संस्थान द्वारा एक सम्पूर्ण बोगनविलिया प्रदर्शनी के आयोजन से सम्बंधित गाइडलाइन्स पर भी चर्चा हुई। समर प्लांट साइंस फेस्ट की कोऑर्डिनेटर डॉ. विधु साने ने बताया कि समर प्लांट साइंस फेस्ट में विभिन्न वैज्ञानिक प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी जिनमे डिजिटल फोटोग्राफी, मौखिक व्याख्यान, पोस्टर प्रस्तुतियां शामिल थी।

संस्थान के लगभग 300 शोधार्थियों द्वारा इस फेस्टिवल में प्रतिभाग किया गया। इससे पूर्व संस्थान के निदेशक प्रो.एसके बारिक ने आमंत्रित अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि सीएसआईआर-फ्लोरिकल्चर मिशन के अंतर्गत बोगनविलिया पौधे की नई किस्म विकास एवं उनके अनुप्रयोगों पर कार्य को आगे बढाया जायेगा।

प्रो. बारिक ने कहा कि अगले वर्ष से बोगनविलिया फेस्टिवल को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय  स्तर पर आयोजित किया जायेगा जिसमे प्राइवेट नर्सरी, संस्थान, आदि विभिन्न प्रारूपों में भाग ले सकेंगे। अंत में मुख्य वैज्ञानिक डॉ.पीए शिर्के ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here