टाटा ओपन महाराष्ट्र में इन शीर्ष 5 एकल सितारों पर होगा फोकस

0
176

पुणे: भारत के सबसे बड़े टेनिस टूर्नामेंट के रूप में- टाटा ओपन महाराष्ट्र अंतरराष्ट्रीय टेनिस का एक महत्वपूर्ण आयोजन बन गया है क्योंकि इससे साथ ही इंटरनेशनल टेनिस कैलेंडर की शुरुआत होती है।

इस साल इसमें दुनिया भर के 100 शीर्ष खिलाड़ियों में से 17 की उपस्थिति होगी और इसी के साथ यहां होने वाले टेनिस का स्तर काफी रोमांचक हो जाएगा।

यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट पुणे में अपने शानदार पांचवें संस्करण का जश्न मना रहा है, टाटा मोटर्स ने दक्षिण एशिया के इस एकमात्र एटीपी 250 इवेंट टाइटल स्पांसर के रूप में भारत में टेनिस के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत किया है। इस इवेंट का स्वामित्व आईएमजी के पास है और इसका प्रबंधन राइज वर्ल्डवाइड द्वारा किया जाता है।

इसका आयोजन महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस संघ द्वारा महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से किया जाएगा। बालेवाड़ी स्टेडियम में 31 दिसंबर से 7 जनवरी तक होने वाला टूर्नामेंट के आगामी संस्करण फैंस के लिए एक्शन से भरपूर सप्ताह होगा। आइए जानते हैं कि वे कौन से शीर्ष पांच खिलाड़ी हैं, जिन पर इस साल फैंस की नजर रहेगी।

मारिन सिलिच (वर्ल्ड नंबर-17)

क्रोएशियाई स्टार मारिन सिलिच चार साल बाद टाटा ओपन महाराष्ट्र में अपनी बहुप्रतीक्षित वापसी करेंगे। साल 2018 में वे सेमीफाइनल में पहुंचे थे।

जबरदस्त फॉर्म के साथ, विशेष रूप से इस साल की शुरुआत में फ्रेंच ओपन में अपने पहले सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद, यह पूर्व वर्ल्ड नंबर-3 खिलाड़ी पुणे आने के बाद खिताब का प्रबल दावेदार होगा। इसके अलावा एडिलेड इंटरनेशनल 2022 में, उन्होंने अपनी 550वीं जीत दर्ज की

और यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के सिर्फ सातवें खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया। सिलिच इससे पहले 2009 और 2010 में दो बार टूर्नामेंट जीत चुके हैं।

तब यह चेन्नई में आयोजित किया जाता था। सिलिच के शानदार कैबिनेट में 2014 का यूएस ओपन खिताब भी शामिल है और अब वह इसमें एक और खिताब जोड़ना चाहेंगे।

 

एमिल रूसुवुओरी (वर्ल्ड नंबर-40)

फिनलैंड के युवा खिलाड़ी एमिल रुसुवुओरी ने पिछले टाटा ओपन महाराष्ट्र में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। खिताबी मुकाबले में पुर्तगाल के जोआओ सूसा के खिलाफ लड़ने से पहले वह अपने पहले एटीपी टूर फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहे थे। 23 वर्षीय एमिल तब से काफी ऊपर उठे और वर्ल्ड नंबर 87 तक पहुंचे।

वर्तमान में वह करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 40 तक पहुंच चुके हैं। इस नंबर-1 फिनिश एकल खिलाड़ी ने भी सभी चार ग्रैंड स्लैम स्पर्धाओं में भाग लिया है और फिनलैंड के लिए डेविस कप में खेले हैं।

पिछली बार खिताब से चूकने के बाद रुसुवुओरी इस बार अधूरा काम खत्म करने और प्रतिष्ठित ट्रॉफी के साथ-साथ अपना पहला एटीपी टूर खिताब जीतने के लिए उत्सुक होंगे।

युकी भांबरी (वर्ल्ड नंबर-553)

पूर्व जूनियर वर्ल्ड नंबर-1 युकी भांबरी टाटा ओपन महाराष्ट्र के 5वें संस्करण के एकल क्वालीफायर में प्रवेश पाने वाले अकेले भारतीय हैं। उन्होंने 127 की अपनी संरक्षित रैंकिंग के आधार पर कट हासिल की है। इस भारतीय ने पिछले संस्करण में चोट के बाद शानदार वापसी की थी, जिसने उन्हें लगभग दो साल तक खेल से दूर रखा था।

उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में अपने अभियान का अंत किया था। पूर्व यूथ ओलंपिक रजत पदक विजेता ने 2022 में छह एटीपी चैलेंजर्स टूर युगल खिताब जीते थे और वह 31 दिसंबर को घरेलू प्रशंसकों के सामने अपने अभियान की शुरुआत करते हुए एकल में भी उसी सफलता को दोहराने की कोशिश करेंगे।

इलियास येमेर (वर्ल्ड नंबर-127)

क्वालीफायर से सेमीफाइनल तक पहुंच कर इस 26 वर्षीय स्वीडिश स्टार ने टाटा ओपन महाराष्ट्र के पिछले संस्करण में अमिट छाप छोड़ी थी। यमर ने कुछ ठोस प्रदर्शन करके कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया था, जिसमें उन्होंने शीर्ष वरीय और फिर दुनिया के 15वें नंबर के खिलाड़ी असलान करतसेव को दूसरे दौर में सीधे सेटों में हराया था।

2015 में, उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में सभी चार ग्रैंड स्लैम स्पर्धाओं के लिए क्वालीफाई करने वाले दूसरे पुरुष खिलाड़ी बनकर एक किशोर के रूप में इतिहास रचा था। येमेर जब इस महीने के अंत में पुणे का दौरा करेंगे तो उनका आत्मविश्वास काफी ऊंचा होगा और वह पहले एटीपी एकल खिताब का इंतजार खत्म करना चाहेंगे।

सेबस्टियन बाएज (वर्ल्ड नंबर-43)

टेनिस की दुनिया के उभरते हुए सितारे सेबस्टियन बाएज़ 2022 में बेहतरीन प्रदर्शन के साथ टाटा ओपन महाराष्ट्र में पदार्पण करेंगे। अर्जेंटीना के इस 21 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल एटीपी में पदार्पण किया था और पहले ही सभी चार ग्रैंड स्लैम खेल चुके हैं।

ये भी पढ़ें : स्टार बोपन्ना और यूएस ओपन चैंपियन राम-सैलिसबरी पर पुरुष युगल में निगाहें 

अपने करियर की सनसनीखेज शुरुआत के साथ, वह एक सीजन में पांच चैलेंजर खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए थे। बाएज ने 2022 एस्टोरिल ओपन जीतकर अपना पहला एटीपी खिताब जीता था।

उन्होंने 2022 बस्ताद ओपन में वर्ल्ड नंबर-8 एंड्री रुबलेव को हराकर करियर की अब तक की उच्चतम रैंकिंग 31 भी हासिल की थी। यह युवा खिलाड़ी पुणे में पदार्पण पर अपनी छाप छोड़ने के लिए उत्सुक होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here