कैट, सरकारी नौकरी, रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण और यूके में शिक्षा पर विशेषज्ञों ने दी जानकारी

0
141

लखनऊ । शिया पीजी कालेज के करियर काउंसलिंग एवं जॉब प्लेसमेंट सेल द्वारा आयोजित दो दिवसीय करियर काउंसलिंग कार्यक्रम का समापन समारोह आज सम्पन्न हुआ। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को उनकी रुचियों और योग्यताओं के अनुरूप करियर विकल्पों के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करना था।

शिया कॉलेज में कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम का समापन, विशेषज्ञों ने दिए सफल करियर के टिप्स

दूसरे दिन मुख्य वक्ता के रूप में अभिषेक सिंघानिया, रवीन्द्र कुमार त्रिपाठी, डा. अखलाक और मो. इकबाल उपस्थित रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं, कौशल विकास प्रशिक्षण और विदेश में अध्ययन के अवसरों के बारे में जानकारी दी।

वरिष्ठ सदस्य प्रबंध समिति डा.एसएसएच तकवी ने छात्रों को कार्यशील रहने और सोशल मीडिया व मोबाइल से दूरी बनाए रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि लगन और कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है।

सफल करियर के लिए बड़े सपनों के साथ बड़ी तैयारी करने पर जोर

शिया पीजी कालेज के प्रबंधक सैयद अब्बास मुर्तजा शम्सी ने अपने संदेश में कहा कि यह कार्यक्रम विद्यार्थियों को उनकी रुचियों और योग्यताओं के अनुरूप करियर पथों का पता लगाने में मार्गदर्शन प्रदान करता है।

उन्होंने विद्यार्थियों से परामर्शदाताओं द्वारा साझा किए गए ज्ञान को अपनाने का आग्रह किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में डॉ. भुवन भास्कर श्रीवास्तव ने छात्रों को अंग्रेजी बोलने के गुर सिखाए और पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्होंने बताया कि अंग्रेजी वार्तालाप, इंटरव्यू और समाचार को लगातार सुनने से अंग्रेजी बोलना सीखा जा सकता है।

कैरियर चयन में छात्रों को मिला विशेषज्ञों का मार्गदर्शन

मुख्य वक्ता अभिषेक सिंघानिया ने कैट परीक्षा की तैयारी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां साझा कीं। उन्होंने कहा कि यदि आपका सपना बड़ा है, तो आपको तैयारी भी बड़ी करनी होगी। छात्रों को हम यह क्यों न करें, के बजाय हम यह क्यों करें, पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

रवीन्द्र कुमार त्रिपाठी और नागेश दुबे ने संयुक्त रूप से सरकारी नौकरियों और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से संबंधित जानकारी साझा की। डा. अखलाक ने विभिन्न रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण और भाषा कौशल विकास के महत्व पर प्रकाश डाला।

ये भी पढ़ें : शिया पीजी कॉलेज : करियर काउंसलिंग के पहले दिन विशेषज्ञों ने साझा किए सफलता के सूत्र

मो. इकबाल ने यूनाइटेड किंगडम में अध्ययन और भविष्य के अवसरों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि छात्रों को इन अवसरों का लाभ उठाना चाहिए।

इस कार्यक्रम में कार्यक्रम में वित्त एवं संपत्ति अधिकारी डा. एजाज अतहर, डायरेक्टर सेल्फ फाइनेंस एवं डायरेक्टर आईक्यूएसी डा.एमएम अबू तैय्यब, एससीडीआरसी. डायरेक्टर डा.प्रदीप शर्मा एवं महाविद्यालय शिक्षकों के साथ बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं भी उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here