अल्टीमेट खो-खो 2 : गुजरात जायंट्स ने राजस्थान वारियर्स को 11 अंक से दी मात

0
190

कटक: गुजरात जायंट्स ने अल्टीमेट खो खो के दूसरे सीजन की शानदार शुरुआत करते हुए सोमवार को कटक के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में खेले गए अपने पहले मैच में राजस्थान वारियर्स को 41-30 के अंतर से हरा दिया। राजस्थान की इस सीजन की यह लगातार दूसरी हार है।

इस मैच में राजस्थान की हार का कारण यह रहा कि उसने पहले टर्न में अटैक का अटैक का फायदा नहीं उठाया और सिर्फ 14-1 की लीड ले सकी जबकि गुजरात ने बेहतर खेल दिखाते हुए दूसरे टर्न की समाप्ति तक स्कोर 23-14 कर दिया था और फिर उसके डिफेंडरों ने तीसरे टर्न में दो बोनस हासिल किए। गुजरात ने इस टर्न में राजस्थान को सिर्फ 16 अंक लेने दिए। दूसरी ओर, राजस्थान को एक भी बोनस अंक नहीं मिला।

पूरे मैच में राजस्थान ने पोल डाइव के मामले में गुजरात से बेहतर प्रदर्शन किया। उसने 6 पोल डाइव किए जबकि गुजरात चार ही कर सकी। स्काई डाइव में दोनों टीमें 12-12 की बराबरी पर रहीं लेकिन टोटल टच प्वाइंट के मामले में गुजरात (22) राजस्थान (12) से मीलों दूर रहा।

साथ ही गुजरात ने तीन बोनस भी हासिल किए जबकि राजस्थान का खाता नहीं खुल सका। ओडिशा जगरनाट्स के खिलाफ पहले मैच में हार का सामना करने वाली राजस्थानी टीम ने अब की बार टास जीतकर अटैक करने का फैसला किया

लेकिन वह सात मिनट में सिर्फ 7 खिलाड़ियों को आउट कर सकी जबकि गुजरात के दूसरे बैच से अभिनंदन पाटिल ने पावरप्ले में दो वजीरों की मौजूदगी के बावजूद बोनस लिया। इस तरह स्कोर 14-1 से राजस्थान के नाम रहा। दूसरे टर्न में अब अटैक करने की बार गुजरात की थी।

राजस्थान का पहला बैच इसका फायदा नहीं उठा सका और दो मिनट में आउट हो गया। स्कोर अब 14-9 था। गुजरात ने फिर कमाल किया कुल 2.30 मिनट में ही छह डिफेंडरों को आउट कर स्कोर 13-14 कर लिया और एक बड़े स्कोर की ओर जाने के संकेत दिए।

तीसरे बैच में आए मजहर, सौरव और निलेश पर बड़ा दारोमदार था लेकिन वे इस पर खरे नहीं उतर सके औऱ इस तरह गुजरात को 19-14 की लीड दे दी। तीसरे बैच से भी एक खिलाड़ी का शिकार कर राजस्थान ने 23-14 की लीड के साथ पहला हाफ समाप्त किया।

ये भी पढ़ें : अल्टीमेट खो-खो : रविवार को ओडिशा जगरनॉट्स व राजस्थान वॉरियर्स में टक्कर से होगी शुरुआत

तीसरे टर्न की शुरुआत में गुजरात ने सुब्रमणी, राजर्धन और राम मोहन को मैट पर उतारा। राजस्थान ने पावरप्ले नहीं लिया। डेढ़ मिनट में इस बैच को आउट कर राजस्थान ने स्कोर 20-23 कर दिया। अब राजस्थान ने पावरप्ले का सहारा लिया। इसके लिए दीपक, सुय़ष और अभिनंदर मैट पर थे।

3.36 शेष रहते राजस्थान ने इस बैच को भी आउट कर तीन अंकों की लीड ले ली। गुजरात के तीसरे डिफेंडिंग बैच ने दो ड्रीम रन के साथ राजस्थान को सिर्फ 5 अंकों की लीड लेने दी। गुजरात ने बड़ी जीत की उम्मीद के साथ अंतिम टर्न की शुऱुआत की। 3.59 मिनट शेष रहते गुजरात ने पहले बैच को आउट कर 31-30 की लीड ले ली।

पहला बैच एक सेकेंड से बोनस चूका लेकिन दूसरे बैच के पास बोनस का मौका था लेकिन गुजरात ने दूसरे बैच के दो खिलाड़ियों को आउट करने के साथ 37-30 की लीड के साथ अपनी जीत सुनिश्चित कर ली।

यहां बताना जरूरी है कि अल्टीमेट खो खो का आयोजन अमित बर्मन द्वारा खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से किया जा रहा है। इसके दूसरे सीजन में छह टीमें खिताब के लिए 24 दिसंबर, 2023 से 13 जनवरी, 2024 तक प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

यूकेके के लीग चरण में 18 दिनों की अवधि में 30 मैच होंगे, जिसमें प्रत्येक टीम अपनी विरोधियों से दो बार भिड़ेगी। इस प्रारंभिक चरण से निकलने वाली शीर्ष-4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, और फिर चैंपियन का फैसला होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here