अल्टीमेट खो-खो : ओडिशा जगरनॉट्स विजयी, गुजरात जायंट्स का विजय रथ रुका

0
222
Odisha Juggernauts' Milind Chavarekar attempts skydive to capture Aniket Pote of Gujarat Giants during a Ultimate Kho Kho Season1 match in Pune on Sunday, August 21, 2022
Odisha Juggernauts' Milind Chavarekar attempts skydive to capture Aniket Pote of Gujarat Giants during a Ultimate Kho Kho Season1 match in Pune on Sunday, August 21, 2022

पुणे: ओडिशा जगरनॉट्स ने रविवार को महालुंगे स्थित श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेले गए अल्टीमेट खो खो के पहले सीजन के अपने चौथे मुकाबले में टेबल टॉपर गुजरात जायंट्स को 50-47 से हरा दिया। यह तीन मैचों के बाद गुजरात की पहली हार है।

इस हार के बावजूद गुजरात छह टीमों की तालिका में 10 अंकों के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं जबकि ओडिशा की टीम दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। उसके तीन जीत के साथ 9 अंक हैं।

ओडिशा के लिए सुभाशीष सांत्रा ने चार खिलाड़ियों को आउट करते हुए सबसे अधिक 10 अंक जुटाए जबकि मिलिंद चावरेकर ने सात अंक बनाए। सूरज लांडे ओर गौतम एमके के नाम पांच-पांच अंक रहे। इस मैच में अंतर पैदा करने वाला प्रदर्शन दिलीप और विशाल ने किया।

दिलीप ने मैट पर 3 मिनट 33 सेकेंड और विशाल ने तीन मिनट 4 सेकंड बिताया। इन दोनों ने टीम को कुल पांच बोनस दिलाए। गुजरात के लिए अनिकेत पोटे ने 9, सुयश गरगटे ने 8 और अभिनंदन पाटिल ने 6 अंक जुटाए।

ओडिशा जगनाट्स ने टास जीतकर पहले डिफेंस करने का फैसला किया। गुजरात ने पहली पारी के पहले टर्न में दो मिनट 1 सेकेंड में पहले बैच को आउट कर 9 अंक की लीड ले ली।

Odisha Juggernauts' Milind Chavarekar escapes a skydive from Jaggannath Das of Gujarat Giants during a Ultimate Kho Kho Season1 match in Pune on Sunday, August 21,
Odisha Juggernauts’ Milind Chavarekar escapes a skydive from Jaggannath Das of Gujarat Giants during a Ultimate Kho Kho Season1 match in Pune on Sunday.

दूसरे बैच में शामिल रहे विशाल ने हालांकि ओडिशा को चार बहुमूल्य बोनस अंक दिलाए लेकिन उनके आउट होते ही गुजरात को 18-4 की लीड मिल चुकी थी। विशाल 3 मिनट 4 सेकेंड मैट पर रहे।

पहले टर्न की समाप्ति तक ओडिशा का तीसरा का एक खिलाड़ी नाबाद रहा लेकिन गुजरात को 22-4 की लीड मिल चुकी थी। गुजरात के लिए अनिकेत पोटे और सुयश गरगटे ने 6-6 अंक बनाए।

जवाब में ओडिशा ने गुजरात के पहले बैच को 1 मिनट 23 सेकेंड में आउट कर स्कोर 12-22 कर दिया। फिर सुभाशीष सांत्रा ने सागर लंगारे को आउट कर स्कोर 15-22 किया लेकिन सागर पोटदार गुजरात के लिए बोनस लेने में सफल रहे।

गौतम एमके ने हालांकि 2.46 सेकेंड में इस बैच को आउट कर पोटदार को दूसरा बोनस लेने से रोक दिया।

बैच नम्बर-3 के पास भी बोनस पाने का मौका था लेकिन ओडिशा ने 2.28 मिनट में इस बैच को आउट कर उसे दो अंक लेने से रोक दिया और साथ ही 28-24 की लीड भी ले ली।

इस टर्न के समाप्त होने में अभी 23 सेकंड बचे हुए थे, जिसे गुजरात के चौथे बैच ने आसानी से निकाल दिया। इस तरह पहली पारी की समाप्ति तक स्कोर 28-24 से ओडिशा के पक्ष में बना था।

ये भी पढ़े : अल्टीमेट खो-खो : राजस्थान के जमादार और मुंबई के श्रीजेश टॉप परफॉमर्स

दूसरी पारी के पहले टर्न में गुजरात ने 2 मिनट 22 सेकेंड में ओडिशा के पहले बैच को आउट कर 32-28 की लीड ले ली। विनायक पोकार्डे, रंजन शेट्टी और अनिकेत पोटे ने इस बैच के एक-एक खिलाड़ी का शिकार किया।

दूसरे बैच में शामिल दिलीप कांधावी ने जोर लगाया और अपनी टीम को इस टर्न का तीसरा और मैच का पांचवां बोनस दिलाया। दिलीप कुल 3 मिनट 32 सेकंड तक मैट पर रहे। दिलीप के आउट होने के साथ स्कोर 34-38 हो चुका था। अब इस टर्न के समाप्त होने में 1 मिनट 39 सेकेंड बचे थे। तीसरा बैच मैट पर था। इस बैच को जल्द ही आउट कर गुजरात ने 43-34 की लीड ले ली।

जवाब में गुजरात के पहले बैच ने अंतिम टर्न में दो बार बोनस लेने में सफलता हासिल की। 43-47 के स्कोर के साथ मैच काफी रोमांचक हो चुका था। इसी बीच ओडिशा ने दूसरे बैच को आउट कर 48-47 की लीड ले ली। यह बैच एक मिनट 50 सेकेंड मैट पर रह सका।

अब ओडिशा पावरप्ले में थे। गुजरात के पास बोनस का चांस नहीं था, लिहाजा उसके डिफेंडरों को बचकर रहना था लेकिन निलेश पाटिल को आउट कर ओडिशा ने 50-47 की लीड लेते हुए मैच अपने नाम कर लिया।

दिन के दूसरे मुकाबले में राजस्थान वारियर्स का सामना तेलुगू योद्धाज से होगा। राजस्थान की टीम लीग में अपनी पहली जीत के लिए दम लगाएगी।

सोमवार को कोई मैच नहीं है। मंगलवार को दिन के पहले मुकाबले में तेलुगू योद्धाज का सामना मुंबई खिलाड़ीज से होगा जबकि दूसरे मुकाबले में गुजरात जायंट्स की भिड़ंत चेन्नई क्विक गन्स से होगी।

चेन्नई क्विक गन्स, गुजरात जायंट्स, मुंबई खिलाड़ीज, ओडिशा जगरनॉट्स, राजस्थान वॉरियर्स और तेलुगु योद्धा के रूप में छह फ्रेंचाइजी टीमें अल्टीमेट खो खो में हिस्सा ले रही हैं। भारत की पहली फ्रेंचाइजी-आधारित खो-खो लीग का फाइनल 4 सितंबर को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here