अल्टीमेट खो-खो : ओडिशा जगरनॉट्स की जीत, राजस्थान वॉरियर्स को 19 अंक से हराया

0
195
Rajasthan Warriors attacker Biswajit Das dismisses Gowtham MK of Odisha Juggernauts during a Ultimate Kho Kho Season1 match in Pune on Friday, August 19, 2022
Rajasthan Warriors attacker Biswajit Das dismisses Gowtham MK of Odisha Juggernauts during a Ultimate Kho Kho Season1 match in Pune on Friday, August 19, 2022

पुणे। ओडिशा जगरनाट्स ने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर शुक्रवार को पुणे, महालुंगे स्थित श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेले गए अल्टीमेट खो खो सीजन-1 के अपने तीसरे मैच में राजस्थान वॉरियर्स को 19 अंक से हरा दिया। यह इस सीजन में राजस्थान की लगातार तीसरी हार है जबकि ओडिशा जगरनाट्स को तीन मैचों में दूसरी जीत मिली है।

ओडिशा जगरनॉट्स ने इस मैच में राजस्थान वारियर्स 65-46 के स्कोर से हराया। राजस्थान ने पहली पारी के पहले टर्न की समाप्ति तक 20-2 की लीड ले रखी थी लेकिन ओडिशा जगरनॉट्स ने शानदार वापसी करते हुए दूसरे टर्न में 32 अंक बटोर लिए। इस तरह उसने पहली पारी समाप्ति तक 34-20 की लीड ले ली थी।

दूसरी पारी में राजस्थान की टीम पहले टर्न में 24 अंक ही बटोर सकी जबकि इस टर्न में ओडिशा ने चार बोनस भी हासिल किए। दूसरे टर्न में हालांकि राजस्थान ने दो बोनस हासिल किए लेकिन अटैक में 27 अंक लेते हुए ओडिशा जगरनॉट्स ने अपनी जीत पक्की कर ली।

Players in action during a Ultimate Kho Kho Season1 match between Odisha Juggernauts and Rajasthan Warriors in Pune on Friday, August 19
Players in action during a Ultimate Kho Kho Season1 match between Odisha Juggernauts and Rajasthan Warriors in Pune on Friday, August 19

राजस्थान के लिए कप्तान मजहर जमादार ने सबसे अधिक 23 अंक हासिल किए। इस सीजन में अंकों का अर्धशतक लगा चुके मजहर ने नौ खिलाड़ियों को आउट किया।

उन्होंने चार बेहतरीन स्काई डाइव के साथ कुल 12 अंक बटोरे लेकिन ओडिशा के खिलाड़ियों ने सुभाशीष सांत्रा (14 अंक) के नेतृत्व में हरफनमौला प्रदर्शन कर मजहर की मेहनत पर पानी फेर किया। ओडिशा की ओर से आदित्य कुंडाले ने भी 8 अंक बटोरे। राजस्थान के लिए मजहर के अलावा ऋषिकेश मुरचावड़े ने 10 अंक जुटाए।

ओडिशा ने टास जीतकर डिफेंड करने का फैसला किया। राजस्थान ने ओडिशा जगरनॉट्स के पहले बैच, जिसमें विशाल, निलेश जाधव और गौतम एमके शामिल थे, को 2 मिनट 47 सेकेंड में आउट कर दिया लेकिन ओडिशा के लिए निलेश जाधव बोनस अंक हासिल करने में सफल रहे।

ये भी पढ़े : अल्टीमेट खो-खो : चेन्नई क्विक गन्स की पहली जीत

पहली पारी के पहले टर्न की समाप्ति तक राजस्थान ने 20-2 की लीड ले रखी थी। उसके लिए मजहर जमादार ने इस टर्न में 11 अंक बनाए। जवाब में ओडिशा ने शानदार वापसी की ओर पहली पारी के दूसरे टर्न में उस समय चार अंक की लीड ले ली, जब दो मिनट दो सेकेंड बचे हुए थे।

इस टर्न की समाप्ति तक ओडिशा को 34-20 लीड मिल चुकी थी। इसमें अटैक के 32 और डिफेंस के 2 अंक शामिल हैं। इसमें उसके नौ खिलाड़ियों ने अंक हासिल किए। दूसरी पारी के पहले टर्न में राजस्थान ने एक मिनट से भी कम समय में ओडिशा के पहले को आउट कर अपने इरादे जाहिर कर दिए।

हालांकि दूसरे मैच ने 2.30 मिनट का ड्रीम रन पूरा करते हुए दो बोनस अंक दिलाए। पहला बोनस लेने के बाद गौतम एमके यहीं नहीं रुके और दूसरा बोनस अंक भी हासिल कर लिया। इस टर्न की समाप्ति तक स्कोर 44-38 से राजस्थान के पक्ष में था।

ओडिशा ने हालांकि दूसरी पारी के दूसरे टर्न में दो वजीरों की मदद से 48 सेकेंड के भीतर ही राजस्थान के पहले बैच को आउट कर 44-48 की लीड ले ली। हालांकि दूसरे बैच ने बोनस लेते हुए स्कोर 46-54 कर दिया लेकिन उसके लिए मंजिल काफी दूर रह गई और इस तरह उसे लगातार तीसरी हार मिली।

सुषमा सरोलकर ( अर्जुन पुरस्कार विजेता खो-खो खिलाड़ी) और एमएस त्यागी ( महासचिव, खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया और तकनीकी समिति के अध्यक्ष, अल्टीमेट खो खो) ने मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को पुरस्कार प्रदान दिए। बाद में आज रात, मुम्बई खिलाड़ीज का सामना चेन्नई क्विक गन्स से होगा।

शनिवार को कोई मैच नहीं होगा। हालांकि, टेबल-टॉपर गुजरात जायंट्स रविवार को पहले मैच में ओडिशा जगरनॉट्स से भिड़ेंगे जबकि राजस्थान वारियर्स और तेलुगु योद्धा के बीच दिन का दूसरा मुकाबला होगा।

खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से अमित बर्मन द्वारा प्रमोटेड अल्टीमेट खो खो का सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर पांच भाषाओं में सीधा प्रसारण किया जा रहा है। चेन्नई क्विक गन्स, गुजरात जायंट्स, मुंबई खिलाड़ीज, ओडिशा जगरनॉट्स, राजस्थान वॉरियर्स और तेलुगु योद्धा के रूप में छह फ्रेंचाइजी टीमें अल्टीमेट खो खो में हिस्सा ले रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here