अल्टीमेट खो-खो: वजीर लीग के सबसे रोमांचक इनोवेशन में से एक

0
984
Subhasis Santra (in green) of Odisha Juggernauts in action during an Ultimate Kho Kho match
Subhasis Santra (in green) of Odisha Juggernauts in action during an Ultimate Kho Kho match

पुणे: अल्टीमेट खो खो में वजीर बिल्कुल नई चीज है और यही कारण है कि पश्चिम बंगाल के सुभाशीष सांत्रा और महाराष्ट्र के अभिनंदन पाटिल ने लीग के सीजन-1 में अपने उल्लेखनीय प्रदर्शन से कई लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। सांत्रा जहां ओडिशा जगरनॉट्स के लिए खेलते हैं, वहीं पाटिल गुजरात जायंट्स का हिस्सा हैं।

बंगाल के सुभाशीष सांत्रा और महाराष्ट्र के अभिनंदन पाटिल खींच रहे ध्यान

वजीर लीग के सबसे रोमांचक इनोवेशन में से एक हैं। उसे अन्य अटैकरों से उलट मैट पर मौजूद डिफेंडरों की तरह अपने हिस्से में किसी भी दिशा में भागने की आजादी होती है। सांत्रा और पाटिल दोनों ने इस सीजन में अपनी-अपनी टीमों की सफलता में बहुत बड़ा योगदान दिया है और अब तक लीग में शीर्ष -2 वजीरों में से एक रहे हैं।

20 वर्षीय सांत्रा जहां 38 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर हैं, वहीं पाटिल 35 अंकों के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।
एक किसान का बेटे सांत्रा अपनी टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने और अपने व्यक्तिगत शीर्ष स्थान को बनाए रखने के लिए उत्सुक है।

Abhinandhan Patil (in Green) of Gujarat Giants chases opposition defender during Ultimate Kho Kho match
Abhinandhan Patil (in Green) of Gujarat Giants chases opposition defender during Ultimate Kho Kho match

सांत्रा ने कहा, “मैं अच्छा प्रदर्शन करते रहना चाहता हूं ताकि मैं इस स्थिति को बनाए रख सकूं। हालांकि, यह एक टीम गेम है और अगर आपकी टीम जीत नहीं रही होती है तो इन (व्यक्तिगत उपलब्धियों) का कोई मतलब नहीं होगा। मैं टीम में अधिक से अधिक योगदान देने की कोशिश करूंगा।”

मुंबई खिलाड़ीज के दुर्वेश सालुंके 30 अंकों के साथ लीग में अब तक तीसरे सर्वश्रेष्ठ वजीर हैं। 2019 में आयोजित दक्षिण एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य पाटिल ने लीग में अब तक किसी भी खिलाड़ी से सबसे अधिक छह मौकों पर नाबाद रहकर डिफेंस में भी प्रभावित किया है।

ये भी पढ़े : अल्टीमेट खो-खो : ओडिशा जगरनॉट्स विजयी, गुजरात जायंट्स का विजय रथ रुका

अब तक कुल 24 टच प्वाइंट हासिल करने वाले पाटिल ने कहा, “लीग में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक होना अच्छा लगता है। मैंने ये सभी अंक केवल टच के साथ बनाए हैं और मेरा मानना है कि अगर मैं डाइव करने का प्रयास करता हूं तो मैं अधिक अंक प्राप्त कर सकता हूं।”

मंगलवार को दिन के पहले मैच में मुंबई खिलाड़ीज का सामना तेलुगु योद्धाओं से होगा जबकि दूसरे मैच में गुजरात जायंट्स का सामना चेन्नई क्विक गन्स से होगा।

खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से अमित बर्मन द्वारा प्रमोटेड अल्टीमेट खो खो का सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर पांच भाषाओं में सीधा प्रसारण किया जा रहा है। भारत की पहली फ्रेंचाइजी-आधारित खो-खो लीग का फाइनल 4 सितंबर को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here