हस्तशिल्प गुरु शिष्य की आदर्श परंपरा का अनूठा उदाहरण : डॉ. राजेश्वर सिंह

0
259

हस्तशिल्प भारत की 5 हजार साल से अधिक पुरानी समृद्ध कला व गौरवशाली विरासत का प्रतीक है, सिंधु घाटी सभ्यता के समय से लेकर मौर्य काल, गुप्त काल में निर्मित मंदिर, स्तूप, विश्व प्रसिद्ध अजंता एलोरा की गुफाएं समृद्ध भारतीय स्थापत्य कला का साक्षात प्रमाण हैं।

विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने किया हिंदुस्तान हस्तशिल्प महोत्सव का शुभारम्भ

सदियों से हमारे महान शिल्पकारों ने पीढ़ी दर पीढ़ी इस कला को संरक्षित, संवर्धित कर गुरु – शिष्य की आदर्श परंपरा को आगे बढ़ाया है, अगर इत्र की बात हो तो कन्नौज का नाम आता है, चिकनकारी की बात हो तो लखनऊ, बनारस की साड़ी, फिरोजाबाद की चूड़ियां, भदोही के कालीन देश विदेश में प्रसिद्ध हैं तो इसके पीछे हमारे शिल्पकारों के अथक परिश्रम, सामर्थ्य और समर्पण का परिणाम है।

देश भर के 28 राज्यों के शिल्पकार कर रहे अपने कौशल का प्रदर्शन

यह विचार व्यक्त किए हैं सरोजनी नगर से भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने, मौका था आशियाना स्थित स्मृति उपवन में हिंदुस्तान हस्तशिल्प महोत्सव के शुभारम्भ का।

हिंदुस्तान हस्तशिल्प महोत्सव में देश भर के 28 राज्यों से आए शिल्पकारों का स्वागत करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि शिल्पकार रचनात्मकता के साथ – साथ विभिन्न संस्कृतियों को एक सूत्र में पिरोने और देश की एकता – अखंडता के ध्वजवाहक हैं, यह महोत्सव सभी शिल्पकारों के कौशल के प्रदर्शन अभूतपूर्व मंच है।

ये भी पढ़ें: डा. राजेश्वर सिंह के प्रयास रंग लाए, डीडीयू आदर्श टाउन एरिया में बंथरा का चुनाव

इस दौरान सरोजनी नगर विधायक ने समृद्ध इतिहास को संरक्षित करने, महान परंपराओं को आगे बढ़ाने और प्राचीन कला को संजोने के लिए सरोजनी नगर विधानसभा क्षेत्र में इस भव्य आयोजन के लिए माँ गायत्री जन सेवा संस्थान के अध्यक्ष अरुण प्रताप सिंह और उनकी पूरी टीम का आभार जताया।

इस अवसर पर प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता राहुल रॉय ने मनमोहक प्रस्तुति दी, कार्यक्रम में पूर्व उपमुख्यमंत्री व मा. राज्यसभा सांसद दिनेश शर्मा, पूर्व महापौर संयुक्ता भाटिया, भाजपा नेत्री श्रीमती अपर्णा यादव, भाजपा नेता पुष्कर शुक्ला आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here