पुरुष कबड्डी में यूपी को पहली बार स्वर्ण, अभिषेक व पारुल 5000 मी.दौड़ में चैंपियन

0
262
(बाएं से) 5000 मी.दौड़ के पदक विजेता अभिषेक पाल, पारुल चौधरी एवं स्वर्ण विजेता यूपी की पुरुष कबड्डी टीम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के एथलीटों ने गुजरात में आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेलों में शनिवार को भी अपना पदक बटोरो अभियान जारी रखा। आज उत्तर प्रदेश के लिए अभिषेक पाल और पारुल चौधरी ने क्रमश: पुरुष व व महिला की 5000 मी.दौड़ में स्वर्णिम सफलता हासिल की।

नेशनल गेम्स में यूपी

इसके अलावा उत्तर प्रदेश की पुरुष कबड्डी टीम ने पुरुष कबड्डी टीम का स्वर्ण पदक जीता। उत्तर प्रदेश ने महाराष्ट्र को 28-24 से हराकर पहली बार राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीता।

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के लिए ट्रैक साइकिलिंग में सैयद बुरहान अली ने इलीट ग्रुप की 15 किमी.स्ट्रेच रेस में रजत पदक जीता। इन खेलों में जिम्नास्टिक कंप्टीशन के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थ वर्मा ने व्यक्तिगत आल अराउंड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता। सिद्धार्थ वर्मा का यह पहला राष्ट्रीय खेल है।

उत्तर प्रदेश ने शनिवार को जीते तीन स्वर्ण, तीन रजत व पांच कांस्य पदक

इसी के साथ उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने शनिवार को समाचार लिखे जाने तक तीन स्वर्ण, तीन रजत व पांच कांस्य पदक जीते। इससे पहले उत्तर प्रदेश ने शुक्रवार को चार स्वर्ण, दो रजत व एक कांस्य जीते थे। उत्तर प्रदेश इन खेलों में अब तक सात स्वर्ण पदक, पांच रजत पदक व 6 कांस्य पदक सहित कुल 18 पदक जीत चुका है

और खेलों की पदक तालिका में अब तीसरे स्थान पर चल रहा है ।शनिवार को एथलेटिक्स में पुरुष 5000 मी.दौड़ में उत्तर प्रदेश के अभिषेक पाल ने सर्विसेज के कार्तिक कुमार और सावन बरवाल के साथ मौजूदा चैंपियन जी. लक्ष्मणन को कड़े मुकाबले में हराकर खिताब जीता। अभिषेक पाल ने 14:07.25 सेकेंड का समय निकाला,

ये भी पढ़े : रोजी मीना पॉलराज पोलवाल्ट और अजीत राष्ट्रीय रिकॉर्ड साथ अव्वल, जाने अन्य रिजल्ट

जो 13:50.05 के खेल रिकॉर्ड से काफी दूर था।अभिषेक पाल ने सात साल पहले राष्ट्रीय खेल-2015 में 5,000 मीटर दौड़ में पांचवां स्थान हासिल किया था। वो अप्रैल 2019 में हुई एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 5,000 मीटर दौड़ में पांचवें और 10,000 मीटर दौड़ में सातवें स्थान पर रहे थे।

हालांकि आज मिले स्वर्ण पदक के बाद अभिषेक ने बताया कि उनका इरादा स्वर्ण जीतने के साथ गेम्स रिकॉर्ड पर भी था। मैँ जीत से खुश हूं लेकिन फिर भी निराश हूं।”अब अभिषेक पाल सोमवार को 10,000 मीटर दौड़ में हिस्सा लेकर गेम्स रिकॉर्ड तोड़ने का एक और मौका पा सकते है।

ये भी पढ़े : 36वें राष्ट्रीय खेल में उत्तर प्रदेश ने जीते चार स्वर्ण, दो रजत व एक कांस्य

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश की ही लंबी दूरी की धाविका पारुल चौधरी ने अपने पहले राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने महिला 5000 मीटर दौड़ में 16:34.68 के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। पिछले जुलाई में ओरेगॉन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के बाद से ऑफ सीजन में रही

मेरठ की इस 27 वर्षीय धाविका के खिलाफ उत्तराखंड की अंकिता ध्यानी, महाराष्ट्र की कोमल जगदाले, हरियाणा की भारती और हिमाचल प्रदेश की सीमा ने बारी-बारी से बढ़त बनाई थी। फिर भी पारुल चौधरी ने अंतिम 200 मीटर में तेजी दिखते हुए प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़कर पदक जीत लिया।

पारुल चौधरी अब 3,000 मीटर स्टीपलचेज दौड़ में दूसरे स्वर्ण के लिए दावेदारी करेंगी। इसी के साथ महिला एथलेटिक्स के डिस्कस थ्रो में नितिका ने रजत और 400 मीटर दौड़ में रूपल ने उत्तर प्रदेश के लिए कांस्य पदक जीते। पुरुष 5000 मी.दौड़ में सफलता पाने के बाद अभिषेक पाल ने कहा कि हां, मेरी रिकॉर्ड पर नजर थी

लेकिन अब मेरी निगाह एशियाई चैंपियनशिप और एशियाई खेलों जैसी प्रतियोगिताओं में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर है। इसके साथ ही मैं “मैं राष्ट्रीय शिविर के फिर से शुरू होने से पहले एनसीओई में अपना स्थान पक्का करना चाहता हूं।” उन्होंने आगे कहा कि 2015 में भोपाल में स्पोर्ट्स अथोरिटी ऑफ इंडिया नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (एनसीओई) में शामिल होने के बाद मेरे करियर का ग्राफ ऊपर चढ़ा था।

ये भी पढ़े : नेशनल गेम्स एथलेटिक्स:अमलान बोरगोहेन पुरुषों में, ज्योति महिलाओं में सबसे तेज 

महिला 5000 मीटर दौड़ की पारुल चौधरी ने स्वर्ण जीतने के बाद कहा कि गति पर ज्यादा काम नहीं करने के बावजूद मुझे भरोसा था कि अगर सबसे आगे दौड़ने वाली रनर्स के करीब रह सकी तो मैं अंत तक तेज दौड़ पूरी कर सकूंगी, भले ही फ्रंट-रनिंग में कोई भी हो।

सैयद बुरहान अली ने साइकिलिंग में जीता रजत पदक

अन्य परिणामों में ट्रैक साइकिलंग इवेंट के पहले दिन सैयद बुरहान अली ने रजत पदक जीतकर साइकिलिंग में उत्तर प्रदेश का खाता खोला। सैयद बुरहान अली इलीट ग्रुप की 15 किमी.स्ट्रेच रेस में दूसरे स्थान पर रहे। यह भी ध्यान देने योग्य है कि केरल में हुए पिछले राष्ट्रीय खेल-2015 मेंउत्तर प्रदेश साइकिलिंग टीम ने प्रतिभाग नहीं किया था।

पुरुष कबड्डी में उत्तर प्रदेश ने जीता खिताब

पुरुष कबड्डी फाइनल में उत्तर प्रदेश की टीम ने पहली बार राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक जीता। फाइनल में उत्तर प्रदेश ने महाराष्ट्र को 28-24 से हराया। इससे पहले उत्तर प्रदेश ने सर्विसेज को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। उत्तर प्रदेश कबड्डी टीम की ओर से राहुल चौधरी, नितिन तोमर, विनय कुमार सिंह, हरेंद्र कुमार, साहूल कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया।

कुश्ती में तीन कांस्य पदक

दूसरी ओर कुश्ती में आज उत्तर प्रदेश के पहलवानों ने तीन कांस्य पदक जीते। इसमें नीलम ने महिला कुश्ती के 50 किग्रा में कांस्य पदक जीता। पुरष ग्रीको रोमन में वीरेश कुंडू ने 97 किग्रा और पुरुष फ्री स्टाइल के 125 किग्रा में किशन यादव ने कांसे अपने नाम किए।

परिणाम:

एथलेटिक्स

  • पुरुष 5000 मीटर दौड़:- 1. अभिषेक पाल (उत्तर प्रदेश) 14:07.25; 2. कार्तिक कुमार (सर्विसेज) 14:08.24; 3. सावन बरवाल (सर्विसेज) 14:10.53।
    महिला 5000 मीटर दौड़: 1. पारुल चौधरी (उत्तर प्रदेश) 16:34.68; 2. सीमा (हिमाचल प्रदेश) 16:36.18; 3. संजीवनी जाधव (महाराष्ट्र) 16:39.97।
    महिला डिस्कस थ्रो: 1. निधि रानी (हरियाणा) 51.65 मीटर; 2. नीतिका वर्मा (उत्तर प्रदेश) 51.58; 3. परमजोत कौर (पंजाब) 51.28.

जिमनास्टिक-

  • पुरुष व्यक्तिगत ऑल-अराउंड फ़ाइनल: 1. गौरव कुमार (सर्विसेज) 77.135 अंक; 2. देबांग डे (सर्विसेज) 76.432; 3. सिद्धार्थ वर्मा (उत्तर प्रदेश) 75.394।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here