महादेव, भगवान राम, कृष्ण और बुद्ध की पावन धरा है यूपी : पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह

0
52

लखनऊ। विश्व पर्यटन दिवस पर उत्तर प्रदेश पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने रेडियो जयघोष को दिये अपने साक्षात्कार में संदेश दिया कि उत्तर प्रदेश महादेव, भगवान राम, कृष्ण और बुद्ध की पावन धरा है। उन्होंने यह भी बताया कि बेहतर सुविधाओं के कारण उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक पर्यटक आएं हैं।

विश्व पर्यटन दिवस पर दिया संदेश

रेडियो जयघोष की आरजे समरीन को दिये साक्षात्कार में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुआई में जी-20 के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों ने भारत की वैश्विक विचारधारा “वसुधैव कुटुम्बकम्” को स्थापित किया है।

भारत आज यह कामना करता है कि पूरी दुनिया स्वस्थ हो और सभी का भविष्य उज्जवल हो। वैश्विक पर्यटन दिवस का भी यही संदेश है कि लोग भ्रमण करें और आपस में मित्रवत रहें। उत्तर प्रदेश के पर्यटन के संदर्भ में उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं है फिर चाहे यहां की सांस्कृतिक धरोहर हो या यहां का आध्यात्म।

इस धरा का सम्बंध भगवान बुद्ध, भगवान राम, भगवान कृष्ण और तीनों लोकों के देव, महादेव से है। पर्यटकों की सुविधाओं के लिए प्रदेश में बेहतर सड़क मार्ग ही नहीं विकसित किये गए हैं बल्कि नए पर्यटक स्थल भी विकसित किये जा रहे हैं। इको टूरिज्म क्षेत्र तेजी से उत्तर प्रदेश में पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है।

ये भी पढ़ें : सरकारों के प्रयासों से बढ़ रही हिंदी की स्वीकार्यता : मंत्री जयवीर सिंह

इसी का परिणाम है कि बीते साल उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक पर्यटक आएं। उन्होंने बताया कि युवाओं को पर्यटन से जोड़ने के लिए साहसिक खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। एडवेंचर टूरिज्म के अवसर सृजित किये जा रहे हैं।

विद्यालय और महाविद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। इसके साथ ही युवा पर्यटन क्लबों का गठन कर उनको शैक्षिक भ्रमण करवाया जा रहा है।

दूसरी ओर विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटन एवं संस्कृति के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने रेडियो जयघोष को दिए अपने साक्षात्कार में कहा कि विश्व बंधुत्व से ही विश्व में शान्ति स्थापित होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में कई परियोजनाओं के माध्यम से देश ही नहीं विदेशी पर्यटकों को आकर्षित किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here