स्पीड बाइक रेस के लिए मोटोजीपी की मेजबानी करेगा यूपी

0
122

लखनऊ। भारत ग्लोबल यूपी इन्वेस्टर्स समिट में मोटो जीपी के प्रदर्शनी स्टॉल पर शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी पहुंचे। इस मौके पर फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर पुष्कर नाथ श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

इन्वेस्टर्स समिट में फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स का स्टॉल

उन्होंने कहा कि सितंबर 2023 में इतिहास रचा जाएगा जब मोटो जीपी भारत में अपनी शुरुआत करेगा। हम भारत में बाइकिंग संस्कृति को विकसित करना चाहते हैं और मोटो जीपी इस क्रांति को आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि हम युवाओं को इस क्रांति का हिस्सा बनने के लिए पोषित और प्रोत्साहित करना चाहते हैं।

सीएम योगी और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रेसर श्रेयस हरीश से की मुलाकात

हम भारत से मोटो जीपी चैंपियन बनाने का प्रयास करेंगे और श्रेयस में उनकी अभूतपूर्व उपलब्धियों के कारण इस उम्र में भी वह क्षमता देखते हैं। कार रेस फॉर्मूला वन की तर्ज पर स्पीड बाइक रेस के लिए मोटोजीपी (ग्रांड. प्रिक्स मोटरसाइकिल रेसिंग) की मेजबानी यूपी करेगा।

देश में पहली बार 22 से 24 सितंबर को ग्रेटर नोएडा के बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट में मोटोजीपी आयोजित होगी। ग्लोबल ट्रेड शो में आए आयोजक कंपनी फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के मुताबिक यह आयोजन जहां स्पीड बाइकों की बूम-ब्रूम से बुद्ध सर्किट को गुलजार करेगी। साथ ही पर्यटन, रियल एस्टेट जैसे सेक्टर में भी तेजी लाएगी।

2013 के बाद से बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट में नहीं हुआ कोई आयोजन

ग्लोबल ट्रेड शो के इंटरनेशनल पवेलियन में मौजूद कंपनी के चीफ रिलेशनशिप ऑफिसर बाल्दी राखड़ा ने बताया कि हम इस साल भारत में मोटोजीपी की शुरूआत करने जा रहे हैं। यह आयोजन मोटोजीपी भारत के ब्रांडनेम से होगा।

बीते दिनों कंपनी के संस्थापक व सीईओ कार्मेलो एज़प्लेटा स्पेन से आकर यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिल चुके हैं। मुख्यमंत्री का पूरा समर्थन मिलने के बाद अब बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट को संवारने का काम शुरू करा रहे हैं। 2013 के बाद यहां कोई आयोजन नहीं हुआ है।

इंडोनेशिया में 1700 करोड़ रुपये का कारोबार

सिब्तैन बाकरी ने बताया कि इंडोनेशिया में हमारे छह करोड़ फैन हैं। भारत में बिना किसी आयोजन के ही मोटोजीपी को चाहने वाले छह करोड़ से अधिक हैं। यही वजह है कि सबसे अधिक स्पीड बाइक भी भारत में ही बिकती हैं। दुनिया में सबसे अधिक देखे जाने वाले मोटर स्पोर्ट्स में मोटोजीपी दूसरे नंबर पर आता है।

इंडोनेशिया में जब 2022 में आयोजन किया गया तो वहां 1700 करोड़ रुपये का इकोनॉमिक इम्पैक्ट हुआ। भारत में इसका लगभग पांच गुना वित्तीय असर पड़ने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें : साई लखनऊ की माईबाम मार्टिना देवी ने स्वर्णिम सफलता के साथ बनाये रिकॉर्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here