यूपी के कमलेश शुक्ला को भारतीय मास्टर्स टेनिस टीम की कमान 

0
136

लखनऊ। टेनिस के साथ ही साफ्ट टेनिस में लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले उत्तर प्रदेश के कमलेश शुक्ला ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कमलेश को अखिल भारतीय टेनिस संघ (आइटा) ने तुर्की में 19 मार्च से होने वाले आइटीएफ मास्टर्स वर्ल्ड टीम टेनिस चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम की कमान सौंपी है।

आइटा के विनीत पुंडीर ने चार सदस्यीय टीम का नेतृत्व कमलेश शुकला को सौंपा है। टोनी ट्रैबर्ट कप के लिए तुर्की के एंटालिया में कमलेश के नेतृत्व में आदित्य खन्ना, नरेन्द्र सिंह चौधरी तथा मंदार वाकांकर खेलेंगे।

इंटरनेशनल सर्किट पर लगातार शानदार प्रदर्शन करनेवाले लखनऊ के कमलेश शुक्ला ने इससे पहले भी बीते वर्ष पुर्तगाल के एस्टोरिल साथ ही लिस्बन व ओइरास में भी 40 प्लस वर्ग में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था। इस टीम में दिल्ली के स्वर्णदीप सिंह धोड़ी, तमिलनाडु के किशन कुमार और महाराष्ट्र के नरेन्द्र सिंह चौधरी भी थे।

कमलेश पर फोर्ब्स इंडिया मारीक्यू-प्राइड ऑफ इंडिया मैगजीन में एक लेख भी प्रकाशित हो चुका है। कमलेश ने जकार्ता एशियाई खेलों में भारत की साफ्ट टेनिस टीम का प्रतिनिधत्व किया था। उनको वर्ष 2015 में खेल के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश सरकार के सर्वोच्च सम्मान लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

ये भी पढ़ें : भारतीय मास्टर्स टेनिस टीम में लखनऊ के कमलेश शुक्ला

कमलेश शुक्ला ने सीनियर टेनिस सर्किट में सात आईटीएफ टेनिस खिताब जीते हैं। इसके साथ जर्मनी के फ्रैंकफर्ट जर्मन ओपन साफ्ट टेनिस टूर्नामेंट में मिक्स डबल्स तथा डबल्स में कांस्य पदक जीता था। आइटा पुरुष रैंकिंग में वह देश के सातवें खिलाड़ी की रैंकिंग तक पहुंचे थे।

स्पेन में हुए वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स-1999 में भारतीय टेनिस टीम का प्रतिनिधित्व करने के साथ बेस्ट टेनिस प्लेयर का पुरस्कार भी जीते हैं। कमलेश शुक्ला लखनऊ में अवध स्कूल गोमतीनगर में अपनी प्रोफेशनल टेनिस अकादमी (पीटीए) में टेनिस की युवा पौध को अत्याधुनिक ट्रेनिंग देकर उनको निखारने का काम भी बखूबी कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here