नगरों की साफ-सफाई, सुन्दरता, व्यवस्थापन को अगले पायदान पर ले जाने का करें कार्य : एके शर्मा

0
78

लखनऊ: नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने आज अपने 14 कालीदास आवास से सभी नगरीय निकायों के उच्चाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की।

इस दौरान उन्होंने सभी निकायों की साफ-सफाई, व्यवस्थापन और संचारी रोग नियंत्रण पर विशेष ध्यान देने के साथ ही शुरू हो रहे छठ महापर्व पर घाटों एवं पूजा स्थलों पर गत वर्ष की भांति ही उत्कृष्ट व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं व बच्चों को दुर्घटना एवं गहरे जल में जाने से बचाने के लिए बैरिकेटिंग कराएं।

नगर विकास मंत्री ने नगरों की साफ-सफाई, व्यवस्थापन, सुन्दरीकरण कार्यों की वर्चुअल समीक्षा की

पूजा सामग्री नदी में न बह जाए इसके लिए जाल लगाएं। लोगों को असुविधा न हो, व्यवस्था हेतु साइनेज का प्रयोग करें। घाटों का सुशोभन कराएं तथा वहां पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी स्थापित किया जाय।

साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। कूड़े के नियमित उठान और निपटान की समुचित व्यवस्था हो। प्लास्टिक फ्री त्योहार हो, इसके लिए लोगों को प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए जागरूक करें।

नगर विकास मंत्री ने नगरीय व्यवस्थापन को अगले पायदान पर ले जाने के लिए कमर कसने को कहा। उन्होंने कहा कि व्यवस्था को और बेहतर बनाना है। नगरों की सुन्दरता पर ध्यान दें।

पार्कों, उद्यानों, बगीचों, अमृत सरोवरों के निर्माण, चौराहों के सुन्दरीकरण पर विशेष ध्यान दें। साफ किये गये कूड़ा स्थलों का सुन्दरीकरण कराएं। ऐसे स्थलों पर सेल्फी प्वाइंट, वेन्डिंग जोन, फूड स्टाल भी बनाएं।

एके शर्मा ने कहा कि संचारी रोगों खासतौर से डेंगूं, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि की रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासों को जारी रखें। नगरों की साफ-सफाई, फॉगिंग, दवाओं के छिड़काव पर ध्यान दें।

छठ महापर्व को स्वच्छ पर्व के रूप में मनाने हेतु बेहतर व्यवस्था करने के दिये निर्देश

कहीं पर भी जलभराव न हो। नाले-नालियों की सफाई कराते रहें। जहां कहीं पर भी ऐसे केसेस आ रहे हों, वहां पर विशेष ध्यान दें। सड़कों, नगरों के प्रमुख मार्गों पर कहीं पर भी कूड़े का ढेर दिखाई न दे, इसके लिए सतर्कता बरतें। प्रातः ही साफ-सफाई, कूड़ा उठान हो जाये।

छोटे नगरों की सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाएं। बाजारों, सब्जी मण्डियों, बस स्टेशनों एवं पब्लिक स्थानों पर सुबह-शाम सफाई करायी जाय। उन्होंने वाराणसी नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि आदमपुर, जैदपुर में डेंगू व वायरल फीवर की आ रही शिकायतों पर गम्भीरता से ध्यान दें।

ये भी पढ़ें : नगर विकास मंत्री ने संचारी रोगो की रोकथाम के लिए शहर में किया निरीक्षण, दिए जरुरी निर्देश

नगर विकास मंत्री ने धार्मिक, ऐतिहासिक, दर्शनीय एवं सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई, सुन्दरीकरण, व्यवस्थापन आदि पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने कहा कि वंदन योजना के तहत ऐसे स्थलों पर कार्य कराये जाने हैं। उन्होंने कहा कि नगर के किसी एक सड़क को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए कार्य किया जाय।

नगरों में शौचालयों के व्यवस्थापन, स्ट्रीट लाइट में सोलर लाइट का प्रयोग हो, इस प्रकार की व्यवस्था पर ध्यान दें। उन्होंने डीसीसीसी के अधिकारियों को व्यवस्था की निगरानी के लिए लगातार एक्टिव रहने के भी निर्देश दिये।

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, निदेशक नगरीय निकाय नितीन बंसल, विशेष सचिव के साथ सभी नगरीय निकायों के नगर आयुक्त, अधिशासी अधिकारियों ने वर्चुअल प्रतिभाग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here