डाक सेवा क्षेत्र में उत्तर प्रदेश परिमंडल ने रचे कई नए आयाम : कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा

0
203

लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिमंडल ने डाक सेवाओं के क्षेत्र में तमाम नए आयाम रचे हैं। एकतरफ आधारभूत संरचना पर जोर देते हुए 8 नए डाकघर और 16 पार्सल हब/नोडल डिलीवरी सेंटर खोले गए हैं, वहीं भर्ती के क्षेत्र में भी तीव्रता लाते हुए 5000 से अधिक भर्तियाँ की गई हैं।

एक ही छत के नीचे तमाम सेवाएँ उपलब्ध कराते हुए डाकघरों को बहुद्देश्यीय बनाया गया है। आज़ादी का अमृत महोत्सव में भी डाक विभाग अहम भूमिका निभा रहा है। उक्त जानकारी ‘राष्ट्रीय डाक सप्ताह आयोजन’ के क्रम में उत्तर प्रदेश परिमंडल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने दी।

उत्तर प्रदेश परिमंडल में राष्ट्रीय डाक सप्ताह के अंतर्गत 13 अक्टूबर तक होंगे विभिन्न कार्यक्रम

चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में डाक सेवाओं का निरंतर विकास किया जा रहा है। इस क्रम में 8 नए डाकघर खोले गए, वहीं एलडब्ल्यूई इलाकों में 224 नए शाखा डाकघर खोले गए एवं 8 डाकघरों के भवनों का निर्माण करायाया जा रहा जो नवम्बर -22 तक पूर्ण हो जायेगा।

मेल और पार्सल के आवागमन को सुचारु बनाने और त्वरित वितरण हेतु 16 पार्सल हब और 16 नोडल डिलीवरी सेंटर्स स्थापित किये गए। डाकघरों और मेल ऑफिस में मानव संसाधन विकास की अभिवृद्धि के क्रम में विभिन्न संवर्गों में 4602 भर्तियाँ की गईं।

ये भी पढ़े : सेंट्रल एकेडमी एल्डिको ग्रीन्स शाखा, लखनऊ में पहली बार खास डांडिया नाइट्स  

चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि विश्व डाक दिवस, की इस बार की थीम ‘पोस्ट फॉर प्लेनेट’ है। डाक विभाग अब पत्र, पार्सल और मनीऑर्डर तक सीमित नहीं रहा, बल्कि एक ही छत के नीचे तमाम सेवाओं की उपलब्धता के साथ वित्तीय समावेशन और डिजिटल इंडिया में भी अहम भूमिका निभा रहा है।

प्रदेश के डाकघरों को सीबीएस प्लेटफॉर्म पर माइग्रेट किया जा चुका है। श्री सिन्हा ने कहा कि 9 से 13 अक्टूबर तक ‘राष्ट्रीय डाक सप्ताह’ मनाया जा रहा है।

इसमें 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस, 10 अक्टूबर को वित्तीय सशक्तिकरण दिवस, 11 अक्टूबर को फिलेटली दिवस : आज़ादी का अमृत महोत्सव सेलिब्रेशन, 12 अक्टूबर को मेल एवं पार्सल दिवस और 13 अक्टूबर को अंत्योदय दिवस मनाया जायेगा।

उन्होंने इन कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा जनभागीदारी की अपील करते हुए लोगों से डाकसेवाओं का अधिकाधिक लाभ लेने का आह्वान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here