उत्तराखंड की चौथी वरीय अलीशा भंडारी उलटफेर के साथ बाहर

0
216

लखनऊ। शीर्ष वरीय हिताश्री एल.राजाह, तीसरी वरीय लक्ष्य एनडी, पांचवी वरीय तन्मई धमम व छठीं वरीय रेणुश्री ने योनेक्स सनराईज 34वीं सब जूनियर अंडर -13 नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप-2022 के पहले दिन खेले गए बालिका एकल के राउंड 64 के मुकाबलों में जीत दर्ज की।

बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी के बैडमिंटन हाल में खेले जा रहे मुकाबलों में आज चौथी वरीय उत्तराखंड की चौथी वरीय अलीशा भंडारी बालिका एकल के राउंड 64 में उलटफेर का शिकार हो गयी। उन्हें गैर वरीय चंडीगढ़ की रिधिमा सैनी ने 21-12, 21-12 से हराया।

सनराईज 34वीं सब जूनियर अंडर -13 नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप-2022

चैंपियनशिप में आज बालिका युगल के राउंड 64 में यूपी की याना गुप्ता व सौम्या सिंह और बालक युगल के राउंड 64 में यूपी के शिवेश गुप्ता व प्रखर तिवारी ने जीत दर्ज की। एकल मुकाबलों के राउंड 64 में बालिका वर्ग में यूपी की 15वीं वरीय दिव्यांशी गौतम ने मध्य प्रदेश की ऊर्जा पटेल को 21-8, 21-6 से हराया।

बालिका एकल के राउंड 64 में कर्नाटक की शीर्ष वरीय हिताश्री एल.राजाह ने पंजाब की दिशिका को सीधे गेम में 21-15, 21-8 से हराया। पहले गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच संघर्ष हुआ लेकिन दूसरे गेम में हिताश्री ने आसानी से अंक जुटाते हुए जीत दर्ज की।

तीसरी वरीय तमिलनाडु की लक्ष्य एनडी ने यूपी की प्रियांशी गोला को 21-12, 21-11 से हराया। पांचवीं वरीय आंध्र प्रदेश की तन्मई धमम ने हरियाणा की देवांशी दलाल को तीन गेम तक खिंचे रोमांचक मुकाबले में 25-27, 21-15, 21-9 से हराया। तन्मई पहला गेम लंबे संघर्ष के बाद 25-27 से गंवा बैठी।

उन्होंने इसके बाद रणनीति बदली और प्रतिद्वंद्वी को शानदार कोर्ट कवरेज के सहारे खासा छकाया। तन्मई ने दूसरा गेम 21-15 व 21-9 से जीतते हुए मैच अपने नाम करते हुए अगले दौर में प्रवेश किया। महिला एकल में गैर वरीय चंडीगढ़ की रिधिमा सैनी ने चौथी वरीय उत्तराखंड की अलीशा भंडारी के खिलाफ शानदार कोर्ट कवरेज का प्रदर्शन करते हुए उम्दा खेल दिखाया। रिधिमा ने उम्दा स्मैश व ड्राप शॉट का सहारा लेते हुए आसानी से 21-12, 21-12 से जीत दर्ज की।

ये भी पढ़े : 34वीं सब जूनियर अंडर-13 नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप के मुकाबले 19 नवंबर से

छठीं वरीय आंध्र प्रदेश की रेणुश्री ने उत्तराखंड की रिदा तनवीर को 21-12, 21-11 से, आठवीं वरीय ओडिशा की तन्वी पात्री ने यूपी की याना गुप्ता को 21-15, 21-6 से, सातवीं वरीय कर्नाटक की शायना मनीमुत्तु ने राजस्थान की नेहाल सिसोदिया को 21-2, 21-16 से, दसवीं वरीय राजस्थान की सौम्या भटनागर ने झारखंड की अक्सा फिरदौस को 21-7, 21-4 से हराया।

बालिका युगल के राउंड 64 में यूपी की याना गुप्ता व सौम्या सिंह की जोड़ी ने अरुणाचल प्रदेश की जुम्शी रिबा व गादी तुपी को 21-5, 21-2 से और बालक युगल के राउंड 64 में यूपी के शिवेश गुप्ता व प्रखर तिवारी ने केरल के हासिर एस.मोहम्मद व सतीश एसके वासुदेव को 21-12, 21-8 से आसानी से हराते हुए अगले दौर में प्रवेश किया।

बालिका युगल के राउंड 64 में पश्चिम बंगाल की एम.जाना व उपांतिका, मणिपुर की जे.लाइरेनलपकम व आर.थगांजम, तमिलनाडु की रामाकृष्णन व पृथ्वी वी, मध्य प्रदेश की कनिका जाट व ऊर्जा पटेल ने भी जीत दर्ज की। बालक युगल के राउंड 64 में हरियाणा के जयवर्द्धन हुड्डा व वेदांत पाहवा औरअरुणाचल प्रदेश के गुमेश लिचा व ओकेन नाबाम ने भी जीत दर्ज की।

पूरे देश में हीं नहीं पूरे विश्व में उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी लहरा रहे परचम : विराज सागर दास

लखनऊ। योनेक्स सनराईज 34वीं सब जूनियर अंडर -13 नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप-2022 का उद्घाटन गोमती नगर स्थित बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में हुआ।

चैंपियनशिप के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि बृजेश पाठक (उपमुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश), विराज सागर दास (उपाध्यक्ष-बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया, चेयरमैन-उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ), डॉक्टर नवनीत सहगल (अध्यक्ष-उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ) ने चैंपियनशिप का शुभारंभ किया।

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं

मुख्य अतिथि बृजेश पाठक (उपमुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश) अपने सम्बोधन में पूर्व केंद्रीय मंत्री और बैडमिंटन एसोसिएशन आफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष डा. अखिलेश दास गुप्ता को याद कर भाव-विभोर हो गए। उन्होंने डा. अखिलेश दास गुप्ता को याद करते हुए कहा कि खेलों को लेकर डा. साहब ने जो सपना देखा था

वो आज पूरे विश्व व पूरे देश में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों का परचम लहरा रहा है। उन्होंने खेलों को लेकर कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व यूपी में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में खेल नए आयाम छू रहा है और खेलों व खिलाड़ियों को मिल रही सुविधाओं में बढ़ोत्तरी हो रही है।

उन्होंने बैडमिंटन खेल के प्रतिभावान खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। विराज सागर दास (उपाध्यक्ष-बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया, चेयरमैन-उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ) ने अपने संबोधन में कहा कि खेलो को लेकर मेरे पिता ने जो सपना देखा था

वो आज साकार हुआ और पूरे देश में हीं नहीं पूरे विश्व में उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी अपना परचम लहरा रहे है। आज प्रतिभाओं की हमारे पास कमी नहीं हैं।

विगत दिनों नोएडा में पहली बार सम्पन्न हुए योनेक्स सनराईज मिनी नेशनल अंडर -11 नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप 2022 में दिव्यांश सिंह ने बालक एकल में राष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता जीत कर यूपी का नाम बैडमिंटन इतिहास में दर्ज करा दिया है।

34वीं सब जूनियर अंडर-13 नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप -2022 के आयोजन में श्री हिमंता बिस्वा सरमा (अध्यक्ष भारतीय बैडमिंटन संघ) व श्री संजय मिश्रा (महासचिव भारतीय बैडमिंटन संघ) का इस आयोजन को सफल बनाने में पूर्ण रूप से सहयोग रहा है।

समस्त आयोजन समिति आपकी आभारी है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  बृजेश पाठक व खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव का भी आभार जताया कि उनके मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश का खेल निरंतर नये आयाम स्थापित कर रहा है।

डा.नवनीत सहगल (अध्यक्ष-यूपी बैडमिंटन संघ) ने अपने उद्बोधन में माननीय उपमुख्यमंत्री तथा उपस्थित भारतीय बैडमिंटन संघ के सभी पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार जल्द ही खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए नयी खेल नीति लाने जा रही है जिसमें खेल से जुड़े हुए हर पहलू को सम्मिलित किया गया है।

इस अवसर पर बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संयुक्त सचिव उमर राशिद, आब्जर्वर-बलबीर सिंह जामवाल, डा.सुधर्मा सिंह (सचिव-यूपी बैडमिंटन संघ), आनन्द खरे (कोषाध्यक्ष-यूपी बैडमिंटन संघ), अरूण कुमार कक्कड़ (उपाध्यक्ष यूपी बैडमिंटन संघ) तथा  संजय गुप्ता (जोनल मैनेजर, पंजाब नेशनल बैक, लखनऊ) भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here