वर्ल्ड चैंपियनशिप से पहले नेशनल गेम्स में सटीक निशाना लगाना चाहते हैं विजय कुमार

0
236

नई दिल्ली। भारत के जाने-माने पिस्टल निशानेबाज विजय कुमार एक आकर्षक वापसी की राह पर चल पड़े हैं और उनके दिमाग में 2015 तिरुवनंतपुरम गेम्स में जीते पांच स्वर्ण और एक कांस्य के अपने पदकों के जखीरे को 29 सितंबर से अहमदाबाद में शुरू होने वाले 36वें राष्ट्रीय खेलों में आगे बढ़ाने का एक स्पष्ट लक्ष्य है।

2012 ओलंपिक पदक विजेता कहते हैं, “वो (प्रदर्शन) अतीत की बात है। मेरा मानना है कि मैं खुद को और आगे बढ़ा सकता हूं और एक बार फिर ओलंपिक स्तर पर भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकता हूं। इस अकेले लक्ष्य ने मेरी प्रेरणा को बढ़ावा दिया है।” उन्होंने खुलासा किया कि वह छह महीने से अधिक समय से गुजरात खेलों की तैयारी कर रहे हैं।

यह संयोग है कि विजय कुमार ने हिमाचल प्रदेश में पुलिस के साथ अपने करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शूटिंग से एक लंबा विश्राम लिया था। इस दौरान गहन शैक्षणिक प्रशिक्षण, जमीनी प्रशिक्षण और सीमा प्रशिक्षण शामिल थे, जिसमें उनका अधिकांश समय और ध्यान लगा था।

ये भी पढ़े : नेशनल गेम्स बैडमिंटन : युवा स्टार तसनीम मीर जीत का सिलसिला जारी रखने को तैयार

उनकी खेल में वापसी पिछले साल ही हुई थी और वह उम्मीद कर रहे हैं कि वह एक बार फिर दबदबा बनाएंगे। उन्होंने कहा, “दूर समय बिताना कोई बड़ी बात नहीं थी क्योंकि मैं खुद को नौकरी की सुरक्षा प्रदान कर रहा था। यह भी कोई बड़ी बात नहीं है, कि मैं शून्य से खेल की शुरुआत कर रहा हूं।”

37 वर्षीय निशानेबाज ने स्वीकार किया, हालांकि एक खेल निशानेबाज के रूप में कई वर्षों में निर्मित मांसपेशियों की स्मृति पुलिस प्रशिक्षण के दौरान खो गई थी। वह अफसोस करते हुए कहते हैं, “तकनीक आगे बढ़ने के लिए होती है। यदि कोई तीन या चार साल तक प्रशिक्षण नहीं लेता और प्रतिस्पर्धा नहीं करता है,

तो वह मूल बातें यहां तक कि खेल की एबीसीडी भूल जाता है। जब आप शीर्ष स्तर पर खेलने के लिए लौटते हैं तो आपको एहसास होता है कि आपके पास सबकुछ है लेकिन खेलना भूल गए हैं।”

विजय कुमार स्पष्ट रूप से नए रास्तों पर चल पड़े हैं। उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है कि शूटिंग पर वापस लौटने के एक साल के भीतर, मैंने अपने चौथे नेशनल गेम्स में जगह बनाई है। मैं वर्ल्ड चैम्पियनशिप से पहले यहां अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा।” विश्व चैम्पियनशिप 12 अक्टूबर से काहिरा में आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़े : नेशनल गेम्स कबड्डी : महिलाओं में महाराष्ट्र ने हिमाचल प्रदेश को हराकर किया उलटफेर

विजय कुमार ने कहा, “नेशनल गेम्स में प्रतिस्पर्धा जबर्दस्त होगी, क्योंकि प्रत्येक स्पर्धा में सर्वश्रेष्ठ 16 निशानेबाज होंगे। हम सभी सर्किट में हैं, जहां पिछले साल नवंबर से चैम्पियनशिप और नेशनल ट्रायल में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। हर कोई अच्छे स्कोर की शूटिंग कर रहा है और इससे प्रतियोगिता वास्तव में दिलचस्प हो जाएगी।”

विजय कुमार ने अपने 2015 के कारनामों को याद करते हुए कहा कि राष्ट्रीय खेलों के लिए सर्विसेज टीम में जगह बनाना अपने आप में एक उपलब्धि थी क्योंकि वहां सेना, वायु सेना और नौसेना के उत्कृष्ट निशानेबाज होड़ में थे। उन्होंने कहा, “2015 गेम्स में देश के कई सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजों को हराकर पांच स्वर्ण जीतने विशेष था।

हां, यह घर पर मेरे सर्वोत्तम प्रयासों में से एक रहा है।” वह गुवाहाटी (2007), रांची (2011) और तिरुवनंतपुरम (2015) में पिछले तीन राष्ट्रीय खेलों में सर्विसेज की ओर से खेले थे, लेकिन अब वह हिमाचल प्रदेश के रंग की जर्सी पहनेंगे।

हिमाचल प्रदेश पुलिस में डीएसपी विजय कुमार ने कहा, “मैं प्रतिस्पर्धा को किस तरह से देखता हूं, इससे कोई अंतर नहीं पड़ता है, हालांकि मैं अब अपने राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं। मैं हमेशा की तरह सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here