विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सदन से कहा – ध्यान से सुनें डॉ राजेश्वर सिंह को

0
74

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने विधायक डॉ राजेश्वर के तत्थ्यात्मक प्रस्तुति की करी तारीफ़, नए विधानसभा सदस्यों का ध्यान आकर्षित किया। दरअसल विधानसभा में उन्होंने कहा था कि सामाजिक कल्याण, सामजिक सुरक्षा, सामाजिक सम्मान को समर्पित यह बजट हिन्दुस्तान के किसी भी राज्य का सबसे बड़ा बजट है।

उन्होंने आंकड़ों के साथ विधानसभा में यूपी सरकार की उपलब्धि बताते हुए कहा कि 5 लाख 31 हजार कैपिटल एक्सपेंडिचर पर हुआ खर्च जो हिन्दुस्तान के किसी भी राज्य से ज्यादा है। वहीं योगी सरकार के 7 वर्षों में 12.89 लाख करोड़ से बढ़कर 25 लाख करोड़ उत्तर प्रदेश की जीएसडीपी हुई है।

इतिहास में किसी भी राज्य के सबसे बड़े बजट का पेश होना ये दर्शाता है कि यूपी देश के ग्रोथ इंजन का सबसे नंबर 1 राज्य है। डॉ राजेश्वर सिंह ने यूपी सरकार के नीतियों की तारीफ करते हुए कहा कि कैपिटल एक्सपेंडिचर पर 2 लाख 3 हजार करोड़ का प्रावधान है जिससे आधारभूत संरचना का विकास होगा।

ये भी पढ़ें : डॉ राजेश्वर सिंह ने 10 स्कूलों में 2-2 लाख की लागत से लगवाए स्मार्ट क्लासरूम

डॉ राजेश्वर सिंह ने विपक्ष के 1 ट्रिलियन इकॉनमी के सवाल का विधानसभा में जवाब देते हुए कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था को पहले 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुँचने में 60 साल लगे, दूसरे ट्रिलियन डॉलर तक पहुँचने में 7 वर्ष लगे, अगले 5 साल में भारत 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बना।

उन्होंने सरोजनीनगर में विश्वस्तरीय Atrocity और State Capital Region की स्थापना के प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि इसके निर्माण से पूरे उत्तर प्रदेश का विकास होगा। डा.राजेश्वर सिंह के अनुसार मुख्यमंत्री योगी के आशीर्वाद से सरोजनीनगर में Naval Gallantry Museum की स्थापना हुई।

आपदा प्रबंधन भवन की स्थापना हुई जिससे सरोजनी नगर को राष्ट्रीय पहचान मिली है। उन्होने साथ में ये भी कहा कि अन्य देशों की तुलना में, 7% विकास दर के साथ दोगुनी गति से भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है और 2 से 3 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी पहुँचने में सिर्फ 2 वर्ष लगे।

ये भी पढ़ें : सामाजिक सुरक्षा को और मजबूती देगा बजट : डॉ राजेश्वर सिंह

डा.राजेश्वर सिंह ने डिजिटल  साक्षरता पर बजट में 4000 करोड़ के प्रावधान के लिए मुख्यमंत्री योगी और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना का आभार जताते हुए कहा कि डिजिटल साक्षरता ही युवाओं के उज्जवल भविष्य का आधार है।

अभी उत्तर प्रदेश में 166 देशों की जनसँख्या के बरबार युवा शक्ति है, प्रदेश में 25 वर्ष से कम का आयु वर्ग करीब 52% है, यूपी 13 करोड़ से अधिक युवाओं का प्रदेश है।

बताते चले कि डिजिटल tal भारत के संकल्प के अनुरूप विधायक डॉ राजेश्वर सिंह बच्चों को डिजिटली साक्षर बना रहे  है। सरोजनीनगर के 10 स्कूलों में स्थापित करवाई 2-2 लाख की लागत के स्मार्ट क्लासरूम बनवाए और 250 से अधिक कंप्यूटर प्रदान कर 25 विद्यालयों में डिजिटल लैब लगवाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here