World Cup: ऑस्ट्रेलिया की तीन मैचों में पहली जीत, श्रीलंका की तीसरी हार

0
96
साभार : ईएसपीएन क्रिकइन्फो

लखनऊ। जोश इंग्लिस (58 रन), मिशेल मार्श (52 रन) की पारी के बाद एडम जम्पा (चार विकेट), कप्तान पैट कमिंस (दो विकेट) की नेतृत्व में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद आक्रामक बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप में श्रीलंका को 88 गेंद शेष रहते छह विकेट से मात दी।

ऑस्ट्रेलिया की तीन मैचों में यह पहली जीत है और टीम अंक तालिका में आठवें स्थान पर आ गयी है। श्रीलंका लगातार तीसरी हार के बाद नौवें स्थान पर है।

श्रीलंका की पारी को 43.3 ओवर में 209 रन पर ऑलआउट करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 35.2 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाकर जीत दर्ज की।

साभार : ईएसपीएन क्रिकइन्फो

ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज मिशेल मार्श और जोश इंग्लिस ने अर्धशतकीय पारियां खेली, ग्लेन मैक्सवेल ने 21 गेंद में नाबाद 31 और मार्नस लाबुशेन ने 60 गेंद में 40 रन की पारी खेली। श्रीलंका के लिए दिलशान मधुशंका ने तीन विकेट लिये। दुनिथ वेलालागे को एक सफलता मिली।

सलामी बल्लेबाजों कुसल परेरा (78) और पथुम निसंका (61) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच 130 गेंद में 125 रन की साझेदारी से श्रीलंका ने दमदार शुरुआत की, इस साझेदारी के टूटने के बाद उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी।

परेरा ने 82 गेंद की पारी में 12, निशंका ने 67 गेंद की पारी में आठ चौके मारे। लक्ष्य का पीछा करने आई ऑस्ट्रेलिया से सलामी बल्लेबाज मिशेल मार्श ने पारी की शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाया। दूसरे छोर से डेविड वॉर्नर (11) और पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (शून्य) के पवेलियन लौटने का भी उन पर कोई असर नहीं पड़ा।

वॉर्नर और स्मिथ को मधुशंका ने पगबाधा किया। वॉर्नर ने मैदानी अंपायर के फैसले पर रिव्यू लिया लेकिन टीवी रिप्ले में देखा गया कि गेंद लेग स्टंप पर लग रही थी। वॉर्नर इस फैसले पर नाखुशी जाहिर करते हुए पवेलियन लौटे।

मार्श ने लाहिरू कुमार के ओवर में दो और वेलालागे के ओवर में तीन चौके मारे। उन्होंने 12वें ओवर में 39 गेंद में विश्व कप का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। वह इसके बाद करुणारत्ने के शानदार थ्रो पर 15वें ओवर में रन आउट हो गये।

क्रीज पर आये इंग्लिस ने तीक्षणा के इस ओवर में लगातार दो चौके के साथ खाता खोला। एक छोर से लाबुशेन रक्षात्मक बल्लेबाजी कर रहे थे तो वही इंग्लिस श्रीलंकाई गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रूख अपनाकर तेजी से रन बटोर रहे थे।

उन्होंने 25वें ओवर में लाहिरू की गेंद पर अपर कट पर शानदार चौका जड़ने के बाद ओवर की अंतिम गेंद को दर्शकों के पास भेजा। इस गेंदबाज पर एक और चौके साथ उन्होंने 27वें ओवर में 46 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

लाबुशेन ने भी वेलालागे पर चौका मारा, मधुशंका ने उनकी पारी को खत्म कर तीसरी सफलता हासिल की। लाबुशेन और इंग्लिस ने चौथे विकेट के लिए 88 गेंद में 77 रन की साझेदारी की। ग्लेन मैक्सवेल ने मैदान पर उतरते ही मधुशंका पर तीन चौके और तीक्षणा पर दो छक्के जड़ा कर मैच पर पूरी तरह से ऑस्टेलिया की पकड़ बना दी।

वेलालागे ने इंग्लिस को आउट किया, अपनी आईपीएल टीम के घरेलू मैदान पर मार्कस स्टोइनिस ने इस गेंदबाज के खिलाफ दो चौके और छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई। वह 10 गेंद में 20 रन पर नाबाद रहे। इससे पहले बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही श्रीलंका की पारी को कमिंस ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट कर रोका।

ये भी पढ़ें : World Cup: काम न आई पथुम निसांका व कुसल परेरा की शतकीय साझेदारी

कमिंस की गेंद पर डेविड वॉर्नर ने शानदार कैच लपककर निशंका की पारी को खत्म किया जिसके बाद उन्होंने परेरा को बोल्ड कर श्रीलंका को 157 के स्कोर पर दूसरा झटका दिया। चरिथ असलंका (25) ही दहाई के आंकड़े में रन बना पाये।

जम्पा ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए कप्तान कुसल मेंडिस (नौ) और सदीरा समरविक्रमा (दो) को आउट कर लय में वापसी की घोषणा की। मेंडिस को आउट करने में वार्नर की भी भूमिका रही, जिन्होंने डाइव लगाकर मैच में अपना दूसरा शानदार कैच लपका। इस गेंदबाज ने चमिका करूणारत्ने (दो) और तीक्षणा (शून्य) को पगबाधा किया।

तेज गेंदबाज स्टार्क ने धनंजय डिसिल्वा (सात) और लाहिरू (चार) को बोल्ड किया। मैक्सवेल ने असलंका को आउट कर श्रीलंकाई पारी का अंत किया।

सलामी बल्लेबाजों ने आक्रामक रूख अपना कर शुरुआती 20 ओवरों तक ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाये रखा। इस दौरान स्टार्क ने तीन बार रनअप पूरी कर गेंद नहीं डाली और क्रीज से निकलने पर परेरा को चेतावनी दी।

इस गेंदबाज ने हालांकि परेरा को रन आउट नहीं किया। स्टोइनिस की उछाल लेती गेंद परेरा के सिर पर भी लगी लेकिन इस बल्लेबाज ने चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here