यूपी में निजी क्षेत्र की खेल अकादमियों को मदद देगी योगी सरकार

0
102

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बोला कि खेल व खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध यूपी सरकार निजी क्षेत्र की खेल अकादमियों को भी मदद देगी। इसके लिए सरकार ने अपनी खेल नीति में परिवर्तन किया है।

उन्होंने कहा कि खेल गतिविधियों को बढ़ाने के लिए अभी तक निजी क्षेत्र की खेल अकादमियों को सरकारी मदद नहीं मिलती थी। प्रदेश सरकार ने नीति में बदलाव करते हुए उन्हें मदद देने की व्यवस्था बनाई है।

कारण, कई खिलाड़ी निजी अकादमियों से प्रशिक्षण प्राप्त कर आगे बढ़े हैं। निजी अकादमियों को सरकार का सहयोग मिलने से खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के लिए और अवसर मिलेंगे।

इससे खेल प्रतिभाओं को निखारने और उन्हें राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मंच उपलब्ध कराने के प्रयास को और व्यापकता मिलेगी। सीएम सोमवार को गोरखनाथ मंदिर में नागपंचमी के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय कुश्ती प्रतियोगिता के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर कुश्ती के विजेताओं को योगी ने पुरस्कृत किया। उत्तर प्रदेश केसरी का खिताब गौतमबुद्ध नगर के जोंटी कुमार, उत्तर प्रदेश कुमार का खिताब स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर के सौरभ यादव और वीर अभिमन्यु का खिताब गोरखपुर के आदित्य यादव को दिया।

सीएम ने बोला कि 2014 के बाद पीएम मोदी के मार्गदर्शन में खेलो इंडिया अभियान, सांसद खेल स्पर्धा व फिट इंडिया मूवमेंट से गांव-गांव खेल और खिलाड़ियों को जो प्रोत्साहन मिला है, उसका परिणाम है कि आज हमारे खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय फलक पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं।

योगी ने बोला कि प्रदेश में खेल के प्रति रुचि व खेल की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए हर गांव में खेल के मैदान व ओपन जिम विकसित किए जा रहे हैं।

जिला स्तर पर स्टेडियम व ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 2 अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, 77 स्टेडियम, 68 बहुउद्देश्यीय स्पोर्ट्स हाल, 39 तरणताल, 14 सिंथेटिक हॉकी मैदान, 36 जिम, 3 सिंथेटिक रनिंग ट्रैक, 19 डोरमेट्री, 16 बास्केटबॉल स्टेडियम, 11 कुश्ती हाल, 11 वेटलिफ्टिंग हाल बनाए जा चुके हैं।

तीन स्पोर्ट्स कॉलेज व 44 क्रीड़ा छात्रवासों के जरिये कई प्रकार के खेलों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मेरठ में मेजर ध्यानचंद के नाम पर प्रदेश के पहले और विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय का निर्माण हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने बोला कि अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार, खेल रत्न व खेल के क्षेत्र में पुरस्कार करने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए सरकार ने प्रतिमाह 20 हजार रुपये वित्तीय सहायता की व्यवस्था की है।

इसके साथ ही अशक्त अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को प्रतिमाह 10 हजार रुपये, राष्ट्रीय खिलाड़ियों को 6 हजार तथा राज्य स्तरीय खिलाड़ियों को प्रतिमाह 4 हजार रुपये की वित्तीय सहायता स्वीकृत है।

सीएम ने उत्तर प्रदेश केसरी, उत्तर प्रदेश कुमार व उत्तर प्रदेश वीर अभिमन्यु खिताब के लिए फाइनल मैच देखा और ताली बजाकर पहलवानों का उत्साह बढ़ाया।

इस अवसर पर उन्होंने उत्तर प्रदेश केसरी का खिताब जीतने वाले गौतमबुद्ध नगर के जोंटी कुमार को 1.01 लाख रुपये व गदा, उप विजेता एनई रेलवे के वीरेश कुंडू को 51 हजार रुपये का पुरस्कार प्रदान किया।

उत्तर प्रदेश कुमार का खिताब जीतने वाले स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर के सौरभ यादव को 51 हजार रुपये व गदा, उप विजेता डीएलडब्ल्यू के बघेल यादव को 25 हजार, वीर अभिमन्यु खिताब जीतने वाले बड़हलगंज के आदित्य यादव को 51 हजार रुपये व गदा, उप विजेता गोरखपुर छात्रावास के विनीत को 25 हजार रुपये का पुरस्कार सीएम ने प्रदान किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वॉलीबॉल खिलाड़ी युवराज प्रताप सिंह, कुश्ती के सौरभ यादव व टेनिस बाल के खिलाड़ी अमन राज को भी सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here