उत्तर प्रदेश के सर्वोच्च खेल सम्मान के लिए इन खेलों में कर सकते है आवेदन, देखे पूरी रिपोर्ट

0
453
फाइल फोटो : साभार सोशल मीडिया

लखनऊ। देश व विदेश में उत्तर प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाले खिलाड़ियों को प्रदेश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार लक्ष्मण अवार्ड व रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड से सम्मानित किया जाता है। इस बार भी वर्ष 2020-21 व 2021-22 के लिए इन खिलाड़ियों के चयन के लिए उत्तर प्रदेश खेल विभाग ने आवेदन मांगे है।

वर्ष 2020-21 व 2021-22 के लिए खिलाड़ी कर सकते है आवेदन

इन पुरस्कारों के लिए लिए सामान्य वर्ग, दिव्यांगजन वर्ग तथा वेटरन वर्ग के लिए 31 खेलों के खिलाड़ी आवेदन कर सकते है। इस बारे में जानकारी देते हुए खेल निदेशक डा.आरपी सिंह ने बताया कि पुरस्कारों के लिए उत्तर प्रदेश के मूल निवासी खिलाड़ी आवेदन कर सकते है।

सामान्य वर्ग, दिव्यांगजन वर्ग तथा वेटरन वर्ग में 31 खेलों के खिलाड़ी कर सकते है आवेदन

उन्होंने कहा कि आवेदन करने वाले खिलाड़ी को तीन बार यूपी सीनियर टीम का सदस्य होने के साथ अपने खेल की राष्ट्रीय चैंपियनशिप या राष्ट्रीय खेल में प्रतिभाग किया होना चाहिए। इसके साथ ही जिस साल के लिए आवेदन किया हो उस साल पदक भी जीता होना चाहिए।

इसमें साल 2020-21 के लिए (2018-19, 2019-20 व 2020-21) तथा साल 2021-22 के लिए (2019-20, 2020-21 व 2021-22) में उपलब्धियां होनी चाहिए।

इसके अलावा राष्ट्रीय सीनियर चैंपियनशिप में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ी, जिन्होंने इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप / विश्व कप (चार साल के अंतर में होने वाले), एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन चैंपियनशिप एवं कॉमनवेल्थ चैंपियशिप (चार साल में एक बार होने वाली) और सैफ गेम्स में प्रतिभाग किया है, वो भी आवेदन कर सकता है।

ये भी पढ़ें : वर्ल्ड नंबर-17 सिलिच सहित टॉप-100 के 17 खिलाड़ी दिखाएंगे दम

खिलाड़ी को आवेदन के साथ यह भी शपथ पत्र देना होगा कि उसने कभी किसी प्रतियोगिता, चैंपियनशिप व खेल आयोजन में मादक पदार्थों का सेवन नहीं किया है और न ही डोप टेस्ट में कभी दोषी पाया गया है। उसे यह भी शपथ देना होगा कि उसे न्यायालय द्वारा किसी वाद में दोषी नहीं ठहराया गया है

और न ही यौन उत्पीड़न से संबंधित किसी आरोप में दोषी पाया गया है। वेटरन वर्ग में आवेदन करने वाले खिलाड़ी की उम्र 40 साल से अधिक होनी चाहिए। इसके साथ ही जिस साल के लिए आवेदन किया जा रहा है, उस साल एक अप्रैल को खिलाड़ी की आयु 40 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।

इन पुरस्कारों के लिए खिलाड़ियों की उपलब्धि के आधार पर उन्हें अंक दिए जाएंगे। इसमें से सर्वश्रेष्ठ अंकों के आधार पर खिलाड़ियों का चयन शासन स्तर पर गठित समिति करेगी। पुरस्कारों के लिए आवेदन 26 दिसंबर 2022 तक करना होगा और यह स्पष्ट लिखना होगा कि सामान्य अथवा वेटरन किस वर्ग में आवेदन किया जा रहा है।

लक्ष्मण व रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड के लिए इन खेलों में कर सकते है आवेदन

तैराकी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बाक्सिंग, कयाइंग एंड कैनोइंग, साइकिलिंग, घुड़सवारी, तलवारबाजी, फुटबाल, जिम्नास्टिक, हैंडबॉल, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, रोइंग, शूटिंग, टेबल टेनिस, लान टेनिस, वॉलीबाल, भारोत्तोलन/बेस्टफिजिक, कुश्ती, ताइक्वाण्डो, याचिंग, गोल्फ, क्रिकेट, साफ्ट टेनिस, कराटे व वुशू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here