कैप्टन मनोज के जीवन से युवाओं को लेनी चाहिए प्रेरणा : पवन मिश्र

0
245

लखनऊ। शहीद सम्मान समारोह समिति उत्तरप्रदेश के तत्वाधान में परमवीर चक्र विजेता कैप्टन मनोज पाण्डेय की 47वीं जयंती के अवसर पर लखनऊ के गोमती नगर में कैप्टन मनोज पाण्डेय चौक स्थित प्रतिमा पर उनकी स्मृति में हवन-पूजन, पुष्पांजलि और दीप प्रज्ज्वलन करके शहीद को याद किया गया।

जयंती कार्यक्रम में समिति के अध्यक्ष पवन कुमार मिश्र ने कहा कि जब कभी हमारे देश के स्वतंत्रता, सम्मान और रक्षा की बात आती है तो मन मे ऐसे कई वीरों के नाम आते है जिन्होंने भारत माता की रक्षा के लिये सब कुछ न्यौछावर कर दिया।

ऐसे ही कारगिल युद्ध के हीरो परमवीर चक्र विजेता शहीद कैप्टन मनोज कुमार पांडेय के जीवन से युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए, जिन्होंने 24 वर्ष की उम्र में देश की सेवा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी।उनके जीवन से युवाओं को प्रोत्साहित होकर घर, परिवार , समाज और देश का नाम रौशन करना चाहिए।

ये भी पढ़े : साक्षी, प्रिया व सपना ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में हासिल किया पहला स्थान

शहीद कैप्टन मनोज पांडेय के पिता गोपी चन्द्र पांडेय ने कहा कि शहीद सम्मान समारोह समिति द्वारा प्रत्येक  वर्ष अमर शहीद कैप्टन मनोज की स्मृति में किया जाने वाला कार्यक्रम अत्यंत सराहनीय है।

समिति के संरक्षक विवेक मिश्र ने कहा कि जब-जब भारत की एकता और अखंडता खतरे में पड़ी है ,सेना के जवानों ने अपने देश के लिये अपने आप को कुर्बान कर दिया है, शहीद कैप्टन मनोज की शहादत पर हम सभी को गर्व है।

आचार्य संदीप चन्द्र तिवारी ने हवन पूजन का कार्यक्रम सम्पन्न कराते हुए कहा कि समिति शहीदों के सम्मान के लिये सदैव संकल्पित है। जयंती कार्यक्रम में मुख्य रूप से कैप्टन मनोज पांडेय के भाई मनमोहन पांडेय, मनीष मिश्र, नवीन तिवारी आचार्य शैलेन्द्र, धर्मेंद्र, अनिल यादव, उपेन्द्र कुमार, प्रतिभा मिश्रा, शैल कुमारी मिश्रा, बाबू शंकर, रवि वर्मा उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here