हैंडबॉल खिलाड़ी मोहित यादव व आईएएस सुहास सहित 12 को मिलेगा राज्य खेल पुरस्कार

0
176
हैंडबॉल खिलाड़ी मोहित यादव

लखनऊ के हैंडबॉल खिलाड़ी मोहित यादव और हैमर थ्रोअर राधेश्याम सिंह सहित देश व प्रदेश का नाम रोशन करने वाले  12  खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धियों के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ  24 जनवरी को यूपी दिवस के अवसर पर अवध शिल्प ग्राम में सुबह आयोजित समारोह में लक्ष्मण और रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड प्रदान कर सम्मानित करेंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ लक्ष्मण व लक्ष्मीबाई पुरस्कार प्रदान कर करेंगे सम्मानित 

इन खिलाड़ियों में अंतर्राष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी  आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई भी है, जिन्होंने  पैरा बैडमिंटन में  टोक्यो पैरा ओलंपिक में रजत पदक सहित  तमाम पदक व उपलब्धियां हासिल की है. उन्हें वर्ष 2021-22 में दिव्यांगजन वर्ग में लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

पिछले 3 वर्षों से गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी  सुहास एलवाई ने इसी दौरान पैरा ओलंपिक में सफलता हासिल की है. इन सभी खिलाड़ियों को लक्ष्मण या रानी लक्ष्मीबाई की कांस्य प्रतिमा, प्रशस्ति पत्र और 3.11 लाख की धनराशि दी जाएगी। कोरोना संक्रमण के पहले 2019 में खिलाड़ियों को यह पुरस्कार दिया गया था.

वर्ष 2020-21 में यह पुरस्कार नहीं दिए गए। इस बार 2020-21 और  2021-22 वर्ष के लिए खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा। इन पुरस्कार के लिए 26 दिसम्बर तक खिलाड़ियों के नाम मांगे गए थे.

ये भी पढ़ें : लक्ष्मण अवार्ड व रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड के आवेदकों को मिलेंगे अंक, यहाँ देखे वरीयता सूची

इन पुरस्कारों के लिए वर्ष 2020-21 के लिए सामान्य वर्ग में लखनऊ के हैंडबॉल खिलाड़ी मोहित यादव को लक्ष्मण  और कानपुर की हैंडबॉल खिलाड़ी ज्योति शुक्ला और मेरठ की वुशू खिलाड़ी नेहा कश्यप को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार मिलेगा.

इसी साल के लिए  वेटरन वर्ग में लक्ष्मण पुरस्कार वाराणसी के हॉकी ओलंपियन राहुल सिंह और गाजीपुर के पहलवान जनार्दन सिंह यादव को मिलेगा. वर्ष 2021-22 के सामान्य वर्ग के लिए   रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार गौतमबुद्ध नगर की वुशू खिलाड़ी मनीषा भाटी को और इसी वर्ष में वेटरन वर्ग में मेरठ की जूडो खिलाड़ी तरुणा शर्मा को मिलेगा.

इसके अलावा इसी साल के लिए  वेटरन वर्ग में  लक्ष्मण पुरस्कार गोरखपुर के हाकी खिलाड़ी मोहम्मद आरिफ, लखनऊ के हैमर थ्रोअर राधेश्याम सिंह को मिलेगा.

वर्ष 2021-22 में आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई को  दिव्यांगजन वर्ग में लक्ष्मण पुरस्कार मिलेगा. इस साल के लिए  दिव्यांगजन वर्ग में अंतरराष्ट्रीय पैरा तीरंदाज मेरठ के विवेक चिकारा, पैरा शूटर सम्भल के दीपेंद्र सिंह को लक्ष्मण पुरस्कार मिलेगा.

यूपी के खेल पुरस्कार

यूपी सरकार प्रदेश के विशिष्ट खिलाड़ियों को लक्ष्मण / रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार से हर साल सम्मानित करती है। पुरुष खिलाड़ियों के लिए लक्ष्मण पुरस्कार जबकि रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार महिला खिलाड़ियों के लिए होता है।

इसमें खिलाड़ियों को सर्टिफिकेट,लक्ष्मण और रानी लक्ष्मी बाई की कांस्य प्रतिमा के साथ 3.11 लाख रुपए की नकद राशि सरकार की तरफ से दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here