एकल अभियान के तहत राष्ट्रीय खेलकूद : गांव के खिलाड़ी लखनऊ में जलवा बिखेरने को तैयार

0
148

लखनऊ। देश भर के गांवों के 864 बच्चे लखनऊ में आगामी 5 से 7 फ़रवरी तक होने वाले राष्ट्रीय खेलकूद समारोह में हिस्सा लेंगे। इस खेल कूद का आयोजन एकल अभियान से सम्बद्ध अभ्युदय यूथ क्लब द्वारा केडी सिंह बाबू स्टेडियम में कराया जायेगा।

ओलंपिक की तर्ज पर शनिवार को मशाल दौड़ गौतमपल्ली से केडी सिंह बाबू स्टेडियम तक

इसके लिए चार चरणों में कड़े ट्रायल के बाद देश भर के गांवों से चयनित 864 बच्चे लखनऊ आयेंगे। वही ओलंपिक की तर्ज पर इन खेलों की मशाल दौड़ शनिवार को आयोजित होगी, ये मशाल दौड़ शनिवार को गौतमपल्ली से केडी सिंह बाबू स्टेडियम तक आयोजित होगी।

केडी सिंह बाबू स्टेडियम में 5 से 7 फ़रवरी तक होंगी विभिन्न खेलों की स्पर्धा

इस बारे में आज आयोजित प्रेस वार्ता में राष्ट्रीय महामंत्री माधवेंद्र सिंह, पदमश्री एथलीट सुधा सिंह, संयोजक मनोज मिश्रा, खेलकूद प्रभारी अनिल बंसल व अन्य ने जानकारी दी।

तीन दिवसीय इस खेलकूद समारोह में में नौ से 14 वर्ष के बीच के बालक एवं बालिकाएं कबड्डी, खो-खो, कुश्ती, लांग जम्प, हाई जम्प, 50 मीटर, 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर और 600 मीटर की दौड़ में हिस्सा लेंगे। हालांकि कुश्ती सिर्फ बालक वर्ग में होगी।

चूंकि सभी बच्चे गांवों के हैं और उन्हें सिंथेटिक ट्रैक पर दौड़ने का अभ्यास नहीं है तो इसके लिए एथलेटिक्स की स्पर्धा के लिए केडी सिंह बाबू स्टेडियम में ट्रैक तैयार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : सडेन डेथ तक चले रोमांचक मुकाबले में आईओसी ए ने जीता खिताब

इन खेलों की मशाल यात्रा को शनिवार शाम चार बजे पुलिस महानिदेशक डीएस चौहान हरी झंडी दिखाकर गौतमपल्ली से रवाना करेंगे। यह मशाल यात्रा राजभवन, जीपीओ पार्क, हजरतगंज मुख्य बाजार, जिलाधिकारी निवास एवं परिवर्तन चौक से गुजरते हुए केडी बाबू स्टेडियम में खत्म होगी।

इस मशाल को पांच फरवरी को राष्ट्रीय खेलकूद समारोह के उद्घाटन के अवसर पर उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के अध्यक्ष विराज सागर दास को सौंपा जायेगा। खेलों का उद्घाटन समारोह पांच फरवरी को सुबह दस बजे होगा जिसमे मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या होंगे।

माधवेंद्र सिंह के अनुसार इस हे खेलकूद समारोह के लिए सबसे पहले 30 गांवों में ट्रायल हुआ। इसके बाद अंचल, फिर भाग स्तर और फिर संभाग स्तर पर ट्रायल हुए। इसके माध्यम से चयनित हर राज्य से 32 खिलाड़ी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं। इनमे से कई बच्चे तो ऐसे हैं जो पहली बार रेलगाड़ी पर बैठेंगे और पहली बार ही शहर देखेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here