एनसीसी शिविर कैडेटों के लिए व्यक्तिगत कौशल निखारने का बड़ा अवसर

0
82

लखनऊ।  ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा, ग्रुप एनसीसी ग्रुप कमांडर, लखनऊ ने ला-मार्टिनियर कॉलेज, लखनऊ में नेवल एनसीसी कैडेटों के वार्षिक प्रशिक्षण शिविर की समीक्षा की। कैप्टन (भारतीय नौसेना) नवेंदु सक्सेना, कैंप कमांडेंट तथा 3 यूपी नेवल यूनिट लखनऊ के कमान अधिकारी ने उनका स्वागत किया।

उनके आगमन पर, ग्रुप कमांडर को नौसेना एनसीसी कैडेटों द्वारा शानदार गार्ड ऑफ ऑनर तथा बैंड प्रदर्शन प्रस्तुत किया गया। ग्रुप कमांडर ने शिविर का निरीक्षण किया तथा कैडेटों के लिए बोट पुलिंग, तैराकी, हथियार चलाने, फायरिंग, शिप मॉडलिंग और परेड प्रशिक्षण सहित अन्य कई प्रशिक्षण गतिविधियों की समीक्षा की।

ब्रिगेडियर के सम्मान में स्पेंस हॉल में एक आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अपने संबोधन में ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा ने कैडेटों को उच्च मानकों के साथ दिए जा रहे प्रशिक्षण की सराहना की। उन्होंने एकता और अनुशासन के साथ-साथ नेतृत्व, संगठन- भावना, साहस और उद्यम के गुण विकसित करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि एनसीसी शिविर कैडेटों के लिए अपने व्यक्तिगत कौशल को निखारने का बड़ा अवसर है। ब्रिगेडियर पुनेठा ने उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल होने और देश की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रशिक्षण दल के साथ अपनी बातचीत के दौरान, उन्होंने कैडेटों को उत्कृष्ट प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नौसेना प्रशिक्षकों, एएनओ और इकाई के अन्य कर्मचारियों के योगदान की सराहना की।

ब्रिगेडियर पुनेठा ने वार्षिक नौसेना प्रशिक्षण शिविर के संचालन में मदद के लिए सभी सिविल एवं सैन्य संगठनों को धन्यवाद दिया।

उन्होंने प्रिंसिपल ला-मार्टिनियर, लखनऊ पुलिस, मुख्यालय मध्य कमान, सीएमओ कार्यालय और एसडीआरएफ का विशेष आभार व्यक्त किया, जिन्होंने इतने बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण शिविर के संचालन के लिए सभी आवश्यक सहयोग प्रदान किया।

ये भी पढ़ें : एनसीसी ग्रुप कमांडर लखनऊ ने किया 20 यूपी गर्ल्स बटालियन का निरीक्षण

कैंप कमांडेंट, कैप्टन नवेंदु सक्सेना ने कहा कि कैंप साइट पर ग्रुप कमांडर का दौरा युवा नौसेना एनसीसी कैडेटों के लिए अत्यंत प्रेरणादायी होगा। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि प्रशिक्षण शिविर 20 मई 2023 को कैंप फायर और पुरस्कार समारोह के साथ समाप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here