बीएफआई अगली पीढ़ी को तैयार करने के लिए एशियाई पावरहाउस को करेगा आमंत्रित 

0
460

नई दिल्ली : युवा और जूनियर मुक्केबाजों को विकसित करने और उन्हें अधिक से अधिक एक्सपोजर के अवसर और क्वालिटी ट्रेनिंग प्रदान करने के उद्देश्य से भारतीय मुक्केबाजी संघ (बीएफआई) ने बुधवार को कहा कि वह भारतीय युवा और जूनियर मुक्केबाजों के साथ प्रशिक्षण और टूर्नामेंट खेलने के लिए कजाकिस्तान और उजबेकिस्तन जैसे एशियाई पावरहाउस देशों को अपने यहां आमंत्रित करेगा।

बीएफआई ने एशियाई युवा एवं जूनियर चैंपियनशिप के पदक विजेताओं को किया सम्मानित 
BFI President Ajay Singh (centre) with medallists from Asian Youth & Jr c'ship during the felicitation ceremony at JLN stadium on Wednesday.
BFI President Ajay Singh (centre) with medallists from Asian Youth & Jr c’ship during the felicitation ceremony at JLN stadium on Wednesday.

बीएफआई ने जॉर्डन की राजधानी में हाल ही में संपन्न 2022 एएसबीसी एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप से विजयी होकर लौटे भारतीय मुक्केबाजी दल के लिए नई दिल्ली में सम्मान समारोह का आयोजन किया और इसी दौरान यह घोषणा की। इस इवेंट में भारतीय दल ने 15 स्वर्ण सहित कुल 39 पदक जीते थे।

बीएफआई के अध्यक्ष अजय सिंह ने सम्मान समारोह के दौरान कहा, “मैं प्रत्येक पदक विजेता को युवा और जूनियर एशियाई चैंपियनशिप में उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई देता हूं। मुझे विश्वास है कि प्रमुख एशियाई देशों के शीर्ष मुक्केबाजों के खिलाफ खेलने से उन्हें अनुभव मिलेगा।

हमारे मुक्केबाजों ने मजबूत प्रदर्शन के साथ अपनी क्षमता दिखाई है और ये उपलब्धियां भारतीय मुक्केबाजी के लिए एक अच्छे भविष्य का वादा करती हैं।”

DG SAI Sandip Pradhan (3rd left),BFI Prez Ajay Singh (4th from left), Tokyo Olympian Pooja Rani with 15 gold medallists from Asian Youth & Jr c'ship during the felicitation ceremony at JLN stadium
DG SAI Sandip Pradhan (3rd left),BFI Prez Ajay Singh (4th from left), Tokyo Olympian Pooja Rani with 15 gold medallists from Asian Youth & Jr c’ship during the felicitation ceremony at JLN stadium

इस सम्मान समारोह में भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान और एशियाई चैम्पियन मुक्केबाज पूजा रानी ने हिस्सा लिया और साथ ही साथ युवा मुक्केबाजो से बात कर उनका हौसला बढ़ाया। शीर्ष एशियाई देशों के मुक्केबाजों के साथ गुणवत्ता भरे प्रशिक्षण के साथ, बीएफआई अगली पीढ़ी के मुक्केबाजों को प्रोत्साहित करने के लिए इंडिया ओपन के एक जूनियर संस्करण का आयोजन करने की भी योजना बना रहा है।

साई डीजी संदीप प्रधान ने कहा, “हम बीएफआई को युवा और जूनियर मुक्केबाजों के विकास में प्रयास करते हुए देखकर खुश हैं। यदि टूर्नामेंट और प्रशिक्षण के लिए अन्य एशियाई प्रमुख मुक्केबाजी देशों में बीएफआई लूप करता है तो साई हर संभव तरीके से उनका समर्थन करेगा।

ये भी पढ़े : एशियाई युवा और जूनियर बॉक्सिंग : विश्वनाथ, वंशज को स्वर्ण, भारत ने जीते 39 पदक

हमारे युवा मुक्केबाजों को एशियाई चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए देखकर बहुत अच्छा लगा और मुझे उम्मीद है कि वे देश के लिए पदक लाते रहेंगे।“  21 देशों के 352 मुक्केबाजों की मौजूदगी में भारतीय जूनियर और युवा टीमों ने पदक तालिका में क्रमशः दूसरा और तीसर स्थान हासिल किया।

यह सब तब हुआ जब इस साल इस प्रतिष्ठित महाद्वीपीय टूर्नामेंट में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखी गई। छह बार की विश्व चैंपियन अनुभवी मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और खेल सचिव सुजाता चतुर्वेदी ने भी मुक्केबाजों को शुभकामनाएं दीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here