स्कूली बच्चों ने जल ज्ञान यात्रा में जानी जल की महत्ता

0
127

रामपुर। रामपुर के स्कूली बच्चों को शनिवार को जल के महत्व और जीवन में उपयोगिता की शिक्षा दी गई। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से आयोजित “जल ज्ञान यात्रा” में उन्होंने भाग लिया और जल गुणवत्ता जांच देखी। वो ग्राम्य पेयजल योजनाओं पर पहुंचे जहां ग्रामीणों को दी जा रही पेयजल सप्लाई की प्रक्रिया को अपनी आंखों के सामने देखा।

रामपुर में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल का आयोजन

मुख्य विकास अधिकारी नंद किशोर कलाल व जल निगम (ग्रामीण) के अधिशासी अभियंता मोहित विक्रम सिंह ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा का शुभारंभ किया। जनपद के अलग-अलग स्कूलों के बच्चों ने जल ज्ञान यात्रा में भाग लिया।

स्कूली बच्चों को जल निगम (ग्रामीण) की प्रयोगशाला ले जाया गया और उनको जल गुणवत्ता की जांच का परीक्षण करके दिखाया गया।

जल जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से जल की जीवन में उपयोगिता बताई गई

स्कूली बच्चों के लिए यह पहला अनुभव था जब वो पानी की जांच का परीक्षण देखने पहुंचे थे। उनके मन में कई सवाल भी थे जो उन्होंने पूछे और जल निगम अधिकारियों ने उनको उचित उत्तर भी दिये। जल निगम के प्रयोगशाला में बच्चों को पेयजल स्रोतों की जांच के बारे में बताया गया तथा दूषित पेयजल से होने वाली गंभीर बीमारियों की जानकारी भी दी गई।

ये भी पढ़ें : जल ज्ञान यात्रा में स्कूली बच्चों को मिली ‘जल संरक्षण’ की सीख

इसके पश्चात उनको ग्राम पंचायत बादली में पेयजल योजना पर ले जाया गया।किस प्रकार से प्रत्येक ग्रामीण परिवार तक पानी की सप्लाई दी जा रही है इसकी प्रक्रिया दिखाई गई और पंप हाउस किस प्रकार से कार्य करता है उसकी जानकारी दी गई। स्कूली बच्चों के लिए यात्रा काफी यादगार रही। उन्हें यहां जल जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से जल संरक्षण की सीख भी दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here