लखनऊ छावनी में स्वच्छ व हरित वातावरण बनाने के साझा मिशन में जुटे लोग

0
23

लखनऊ। मुख्यालय मध्य यूपी सब एरिया और लखनऊ छावनी बोर्ड के संयुक्त तत्वावधान में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान आयोजित किया गया।

इस वर्ष सैनिकों, छात्रों, एनसीसी कैडेटों की उपस्थिति नज़र आई। लखनऊ छावनी बोर्ड के सिविल कर्मचारी और अन्य कर्मी, सभी एक स्वच्छ और हरित वातावरण बनाने के साझा मिशन में एकजुट हुए।

पूरे अभियान के दौरान, जागरूकता फैलाने और स्वच्छता से संबंधित गतिविधियों में भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की गईं। पूरी छावनी में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया, जिससे क्षेत्र में हरियाली में योगदान हुआ और प्रतिभागियों के बीच पर्यावरण प्रबंधन की भावना को बढ़ावा मिला।

AWWA मध्य कमान के क्षेत्रीय अध्यक्ष ने FAFA परिवारों के साथ बातचीत की, सामुदायिक संबंधों को बढ़ावा दिया और स्वच्छता पहल में भागीदारी को प्रोत्साहित किया।

स्कूली बच्चों और समुदाय के सदस्यों के लिए एक जीवंत साइकिल रैली का आयोजन किया गया, जिसमें फिटनेस और पर्यावरण जागरूकता के दोहरे लक्ष्यों पर जोर दिया गया। सफाई मित्रों के लिए स्वास्थ्य जांच और जागरूकता अभियान भी आयोजित किए गए।

अभियान के समापन में गोमती नदी के तट पर पिपराघाट में प्लॉगिंग और सफाई अभियान चलाया गया, इसके बाद दिलकुशा गार्डन में एक स्वच्छता गतिविधि प्रदर्शनी आयोजित की गई, जिसमें अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छता में नवीन प्रथाओं का प्रदर्शन किया गया और उपस्थित लोगों को इसके महत्व के बारे में शिक्षित किया गया।

एक पुरस्कार वितरण समारोह में स्वच्छता को बढ़ावा देने में बच्चों और सफाई मित्रों के योगदान को सराह गया, जिसके दौरान लेफ्टिनेंट जनरल मुकेश चड्ढा, एसएम, वीएसएम, चीफ ऑफ स्टाफ, मुख्यालय मध्य कमान ने पुरस्कार प्रदान किए।

लखनऊ छावनी में स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान ने पर्यावरणीय जिम्मेदारी पर सामुदायिक भागीदारी के प्रभाव को प्रदर्शित किया है।

ये भी पढ़ें : छावनी परिषद लखनऊ में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम की शुरुआत, पढ़े रिपोर्ट

ये भी पढ़ें : विश्व हृदय दिवस पर कमान अस्पताल, लखनऊ ने किए कई जागरूकता कार्यक्रम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here