बहराइच के कमर नईम बने सीसीबीडब्ल्यू (60+) वेटरन शतरंज चैंपियन

0
289
विजेताओं को मुख्य अतिथि महामिलिंद लाल (निदेशक वित्त, राज्य पोषण मिशन) ने किया सम्मानित
विजेताओं को मुख्य अतिथि महामिलिंद लाल (निदेशक वित्त, राज्य पोषण मिशन) ने किया सम्मानित

लखनऊ। 70 वर्षीय बहराईच के कमर नईम ने सीसीबीडब्ल्यू (60+) वेटरन शतरंज टूर्नामेंट में सर्वाधिक 6.5 अंक अर्जित करते हए खिताब अपने नाम कर लिया। अंतिम राउंड में आधे अंक से पिछड़े कानपुर के 69 वर्षीय बालगोविंद अवस्थी 6 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

बरेली के 82 वर्षीय क्रांति कुमार गुप्ता सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

वहीं झांसी के 81 वर्षीय आरके गुप्ता टाईब्रेक स्कोर के चलते तीसरे स्थान पर रहे। उन्होंने पांच अंक हासिल किए।
शहर के एक होटल में सीसीबीडब्ल्यू (चेस क्लब ब्लैक एंड व्हाइट)  द्वारा आयोजित टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले सबसे उम्रदराज शतरंज खिलाड़ी 82 साल के क्रांति कुमार गुप्ता रहे।

बरेली से चैंपियनशिप में खेलने के लिए लखनऊ आए क्रांति कुमार गुप्ता ने प्रारंभिक राउंड में उम्दा खेल दिखाया। अंतिम राउंड के बाद उनके तीन अंक रहे। सातवें व अंतिम राउंड में नईम के बेहद आक्रामक खेल का जवाब लखनऊ के शीर्ष वरीय विमल भाटिया ने उम्दा रणनीति से दिया लेकिन बाद में समय की कमी के दबाव के चलते कई गेम चूक गए।

अच्छी शुरुआत करने वाले लखीमपुर के कृष्ण मुरारी वर्मा  दूसरे हाफ में पीछे हट गए। वहीं लखनऊ के दिग्गजों के बीच के एक मुकाबले में केके खरे जीत की ओर बढ़ रहे थे लेकिन अपनी एक गलती के चलते  गेम गंवा बैठे और प्रभात अधौल्या ने जीत हासिल की।

सबसे उम्रदराज खिलाड़ी क्रांति कुमार गुप्ता को किया गया सम्मानित
सबसे उम्रदराज खिलाड़ी क्रांति कुमार गुप्ता को किया गया सम्मानित

चीफ आर्बिटर हेमंत शर्मा ने टूर्नामेंट के बारे में कहा कि ये काफी प्रेरणादायक  है। ये शतरंज के असली दिग्गज उस्ताद हैं क्योंकि इनके  पास कम्पयूटर की पहुंच नहीं थी। वहीं  आज बच्चों के पास शतरंज सीखने के लिए मोबाइल में ऐसा एप्प है जिसकी क्षमता विश्व चैंपियन की ताकत से दोगुनी है।

सीसीबीडब्ल्यू के निदेशक डा.जुनैद अहमद ने कहा कि हमने इस रैपिड सात-राउंड 10+5 टाइम कंट्रोल  टूर्नामेंट में राज्य के सभी वरिष्ठ शतरंज खिलाड़ियों की मेजबानी की। उन्होंने कहा कि आप शतरंज खेल कर युवा और फिट रह सकते है। साठ साल की उम्र में आप दायित्वों से परे रहकर आप सफर करने के साथ खेल सकते हैं।

ये भी पढ़े : सीसीबीडब्ल्यू ओपन शतरंज : पवन बाथम विजेता, ऐमान अख्तर सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

हम भारत में रूस के यूरी एवरबख जैसे प्रेरणादायक व्यक्तित्व चाहते है जो हाल ही में 100 साल की उम्र में दुनिया के सबसे पुराने और उम्रदराज ग्रैंडमास्टर है। विजेताओं को मुख्य अतिथि महामिलिंद लाल (निदेशक वित्त, राज्य पोषण मिशन) ने पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।

अंतिम राउंड के बाद अंकों की स्थिति:-

  • कमर नईम: 6.5 अंक
  • बालगोविंद अवस्थी : 6 अंक
  • आरके गुप्ता, केके कुल्हारी, केएम वर्मा, केके खरे : 5 अंक
  • प्रभात अधौल्या : 4.5 अंक
  • मुनीर अहमद, एमएस सिद्दीकी, विमल भाटिया, हरीश कुमार श्रीवास्तव, आरएस कश्यप, शारदा प्रसाद पांडे, यूबी सिंह : 4 अंक
  • शमीम अहमद, कमलेश कुमार केशरवानी, दीप सक्सेना, आरपी गुप्ता, फूलचंद बसोर, अनुराग श्रीवास्तव, अंबुज अग्रवाल, मूलचंद, केके गुप्ता, विनायक राव, एस महाना, अजीत कुमार श्रीवास्तव, राजेश शर्मा  : 3 अंक।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here