आकाश बायजू की पेशकश, नीट उम्मीदवारों के लिए ऑडियोबुक आकाश ऑडीप्रेप लांच

0
196

लखनऊ। सर्वश्रेष्ठ, अत्याधुनिक तकनीकों और नवोन्मेष का लाभ उठाने की अपनी प्रतिष्ठा को कायम रखते हु एपरीक्षण तैयारी सेवाओं में भारत के अग्रणी आकाश बायजू, ने आकाश ऑडीप्रेप – नीट उम्मीदवारों के लिए भारत की पहली व्यापक विज्ञान ऑडियोबुक पेश की है।

देश की पहली साइंस ऑडियोबुक आकाश ऑडीप्रेप  को आकाश बायजू की टीम ने तीन साल की गहन रिसर्च के बाद तैयार किया है। आकाश ऑडीप्रेप एक इनोवेटिव  वेब और ऐप-आधारित ऑडियोबुक है जिसमें विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन की गई अध्ययन सामग्री के पॉडकास्ट शामिल हैं।

अभी सिर्फ आकाश बायजू के नीट उम्मीदवारों के लिए है ऑडीप्रेप

लखनऊ में हुई प्रेस वार्ता में आकाश बायजू के नेशनल अकादमिक हेड अनुराग तिवारी, डिप्टी डायरेक्टर डा.ऐश्वर्य टंडन  और सीनियर असिस्टेंट डायरेक्टर मुसाफिर प्रसाद मेहरा ने बताया कि ऑडियोबुक भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी पाठ्यक्रम में विस्तृत अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जो कक्षा दस और बारह के छात्रों के लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा को क्रैक करने के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी होगा।

डिजिटल परिवर्तन पर सवार होकर, ऑडीप्रेप  का उद्देश्य एक मल्टी सेंसरी  शिक्षण दृष्टिकोण से कुशल और प्रभावी शिक्षा प्रदान करना है जो विज़ुअल और श्रवण दोनों इंद्रियों को बेहतर समझ और प्रतिधारण के लिए प्रेरित करता है।

ऑडीप्रेप में विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान व जूलॉजी पाठ्यक्रम

ऑडीप्रेप की पोर्टेबिलिटी ऑडियोबुक को सुनने और कहीं भी और किसी भी समय सीखने के लिए लचीलापन और सुविधा प्रदान करती है। ऑडियोबुक में स्पेस रिपीटिशन नामक एक विशेष विशेषता भी शामिल है जो छात्रों को ड्राई  विषयों को आसानी से समझने में सहायता करती है।

यह बेहतर समय उपयोग और दीर्घकालिक प्रतिधारण के लिए एक प्रभावी और कुशल उपकरण है। ऑडियोबुक कुछ रोमांचक विशेषताएं प्रदान करता है जैसे कि उचित मॉड्यूलेशन के साथ उच्च गुणवत्ता वाली ऑडियो सामग्री और आकाश विशेषज्ञों द्वारा स्पष्ट उच्चारण और नीट ग्रीटी नामक विषय-वार पिछले वर्ष की प्रश्नावली का संग्रह।

यह छात्रों की अवधारण शक्ति में सुधार करने के लिए शक्तिशाली निमोनिक्स और आरेखों, तालिकाओं और प्रवाह चार्टों की विस्तृत व्याख्या भी प्रदान करता है।

ऑडियोबुक में एक कंटेंट बिल्डर फीचर भी शामिल है जो एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से परे प्रासंगिक एनईईटी अवधारणाओं को शामिल करता है और इसमें स्व-मूल्यांकन के लिए इंटरैक्टिव त्वरित क्विज़ हैं जो एक मजेदार तरीके से अभ्यास और तैयारी करने में सहायता करते हैं।

ग्यारहवीं-बारहवीं कक्षा के छात्र अपनी तैयारी में ऑडियो बुक का कर सकते है उपयोग

ऑडीप्रेप प्रत्येक अध्याय के अंत में त्वरित पुनरीक्षण और याद रखने में सुधार के लिए महत्वपूर्ण सूत्रों का एक समूह भी प्रदान करता है।

ऑडीप्रेप के लॉन्च पर एईएसएल के प्रबंध निदेशक आकाश चौधरी ने कहा कि हम एक दूरंदेशी संगठन हैं और अपने छात्र के दृष्टिकोण का सम्मान करते हैं, हम एक अनुकूल सीखने का माहौल प्रदान करने वाली सर्वोत्तम तकनीकों को लाने के लिए लगातार इनोवेशन कर रहे हैं। हम कई शैक्षिक उद्योग प्रवृत्तियों के अग्रणी हैं।

ये भी पढ़े : एसएमई स्ट्रीट गेम चेंजर्स फोरम में मंत्री राकेश सचान ने बताई 100 दिनों की उपलब्धियां

ऑडीप्रेप अभी तक एक और पथ-प्रदर्शक उपकरण है जो  नीट उम्मीदवारों को अतिरिक्त बढ़त देता है। व्यापक ऑडियोबुक अनुभवी शिक्षकों द्वारा क्यूरेट की गई उच्च गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री प्रदान करते हैं और छात्रों को उनकी मल्टी सेंसरी सीखने की अपील करते हैं।“

ऑडीप्रेप एक पोर्टेबल ऑडियोबुक समाधान है जो समय के सर्वोत्तम उपयोग को सक्षम बनाता है। कोई भी अपनी सुविधानुसार कभी भी, कहीं भी सुन और सीख सकता है। यह टूल स्पेस रिपीटेशन की सुविधा भी देता है जो वैज्ञानिक रूप से दीर्घकालिक मेमोरी रिकॉल को बेहतर बनाने के लिए सिद्ध है।

ऑडियोबुक मुद्रित अध्ययन सामग्री के माध्यम से दृश्य भावना को शामिल करके, ऑडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से सुनने के साथ-साथ कीवर्ड को रेखांकित करके और चल रहे नोट्स को लिखकर स्पर्श की भावना को जागृत करके बहुसंवेदी सीखने को भी सक्षम बनाता है। नीट की तैयारी करने वाले आकाश बायजू की ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑडीप्रेप मुफ्त उपलब्ध होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here