अखिलेश यादव व आजम खान रहेंगे विधायक, लोकसभा सीट से दिया इस्तीफा

0
220

लखनऊ। हाल ही में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा के भारी बहुमत के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ दोबारा सीएम पद की शपथ लेने जा रहे है। इसी के साथ बड़ी खबर आ रही है कि समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव करहल से विधायक बने रहेंगे।

अखिलेश ने करहल से व आजम ने रामपुर विधानसभा सीट से जीता था चुनाव

उन्होंने मंगलवार को आजमगढ़ लोकसभा सीट छोड़ते हुए इस्तीफा दे दिया। दूसरी ओर  आजम खान   ने भी रामपुर लोकसभा सीट की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। आजम खां अब इस विधानसभा में रामपुर विधानसभा सीट से विधायक होंगे।

एक  रिपोर्ट के  अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज लोकसभा पहुंचकर स्पीकर ओम बिरला को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इससे इस कयास को बल मिल रहा है कि यूपी विधानसभा में अखिलेश यादव विपक्ष के नेता हो सकते है।  यानी बीजेपी सरकार के खिलाफ नेतृत्व की भूमिका में हो सकते है।

अब इस्तीफे से रिक्त हुई आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर आगामी छह माह के अंदर चुनाव होगा। इसके चलते लोकसभा में अब सपा के तीन सांसद रह गए है। इसमें मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, मुरादाबाद से एसटी हसन और संभल से शफीकुर्रहमा बर्क हैं। आजम खान ने जेल के अंदर से विधानसभा चुनाव लड़कर जीता है।

ये भी पढ़े : एपिजेनेटिक मॉड्यूलेटर्स से दूर होंगे सायनैप्स, मेमोरी, व्यवहार संबंधी दोष : प्रो. कुंडू

इससे पहले  आजम खान  2019 के लोकसभा चुनाव में रामपुर संसदीय सीट से चुनाव जीते थे।  जानकारी के अनुसार अखिलेश यादव ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं, कार्यकर्ताओं के अलावा समाज के अलग-अलग लोगों की राय के बाद इस बारे में फैसला लिया है।

बताते चले कि इस बार यूपी विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव का जादू चल नहीं सका है और इन चुनावों में बीजेपी ने अकेले 255 सीटें और उनके सहयोगी दलों ने 18 सीटें जीती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here