अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल : अब बच्चों की होगी विशेष देखभाल

0
75

लखनऊ। बच्चों के लिए विशेष देखभाल की बढ़ती मांग को देखते हुए राजधानी के अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने चाइल्ड डेवलपमेंट क्लिनिक (सीडीसी) की शुरुआत की है।

यह क्लिनिक शैशवावस्था से लेकर प्रारंभिक किशोरावस्था तक के बच्चों के लिए हर तरह की देखभाल प्रदान करेगा है, जो बच्चों के विभिन्न विकासात्मक और व्यवहारिक विकास के लिए आवश्यक हैं।

चाइल्ड डेवलपमेंट क्लिनिक (सीडीसी) की हुई शुरुआत 

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में डेवलपमेंट पेडियाट्रिशियन डॉ. प्रांजलि सक्सेना ने बाल विकास में शुरुआती हस्तक्षेप के महत्व पर बल दिया। “हर बच्चा अद्वितीय होता है, और उनके विकास के दौर में, उन्हें गहन निरीक्षण और सहायता की आवश्यकता होती है।

सीडीसी यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि प्रत्येक बच्चे को उनके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक ध्यान और पोषण प्राप्त हो।” आधुनिक जीवन में व्यस्त जीवन शैली के। चलते तीव्र गति के साथ, विकासात्मक विकार तेजी से आम होते जा रहे हैं।

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के सीईओ और एमडी डॉ. मयंक सोमानी ने बताया, “न्यूक्लियर फैमिली, देर से माता-पिता बनने की प्रवृति, स्क्रीन (टीवी या मोबाइल) का अत्यधिक उपयोग और उच्च जोखिम वाली गर्भधारण अवस्था, बच्चों में विकासात्मक समस्याओं के बढ़ने का कारण हैं।

सीडीसी का उद्देश्य इन समस्याओं का समाधान करने और हमारे बच्चों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए सभी सेवाएं उपलब्ध कराना है।”

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में चाइल्ड डेवलपमेंट क्लिनिक उच्च जोखिम वाले नवजात शिशुओं के लिए मूल्यांकन, सीखने और ध्यान से जुड़ी कठिनाइयाँ, आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार (एएसडी), सेरेब्रल पाल्सी, भाषण और संचार विकारों के इलाज आदि सहित कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें : अपोलोमेडिक्स अस्पताल में छह घंटे चली सर्जरी, 81 साल के मरीज को मिली नई जिदंगी

समय पर पता लगाने और हस्तक्षेप को सुनिश्चित करने के लिए क्लिनिक व्यापक विकासात्मक निगरानी और आकलन, सुनने समझने में देरी का आकलन, तंत्रिका संबंधी आकलन और विकास की निगरानी करता है।

डॉ. सक्सेना ने समय पर पहचान और हस्तक्षेप के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा, “बच्चों के लिए परिणामों में सुधार के लिए विकासात्मक मुद्दों की जल्दी पहचान महत्वपूर्ण है। विशेष देखभाल और सहायता प्रदान करके, हम बच्चों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुँचने और एक स्वस्थ्य राष्ट्र बनाने में योगदान करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।”

जिन माता-पिता को अपने बच्चे के सामान्य विकास को लेकर चिंता है, उन्हें अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए या व्यक्तिगत देखभाल और सहायता के लिए अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में चाइल्ड डेवलपमेंट क्लिनिक जाकर परामर्श करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here