एशियाई युवा और जूनियर बॉक्सिंग : विश्वनाथ-रमन का अंतिम चार में इंट्री से पदक पक्का

0
313
India's Vishwanath Suresh (Left) and Raman
India's Vishwanath Suresh (Left) and Raman

नई दिल्ली: भारतीय मुक्केबाज विश्वनाथ सुरेश और रमन ने सोमवार को जॉर्डन की राजधानी अम्मान में जारी 2022 एएसबीसी एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में युवा पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

विश्वनाथ ने लगातार दूसरा पदक सुरक्षित करने के लिए 48 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में ताजिकिस्तान के मेरोज जोदोव को 4-1 के अंतर से हराया। दूसरी ओर, रमन (51 किग्रा) ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए जॉर्डन के यज़ान अल्बिटर पर 5-0 से एकतरफा अंदाज में शानदार जीत के साथ अपने लिए कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया है।

पिछले संस्करण में रजत पदक जीतने वाले विश्वनाथ को शुरुआती दौर में बाई मिली थी। विश्वनाथ ने दूसरे दौर में ताजिकिस्तान के आक्रामक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ शानदार सामरिक प्रतिभा का प्रदर्शन किया और विजेता बनकर उभरे। विपक्षी खिलाड़ी के खिलाफ बेहतरीन रक्षात्मक कौशल और काउंटर अटैक के दम पर विश्वनाथ तीनों राउंड में आगे रहे।

India's Vishwanath Suresh and Raman
India’s Vishwanath Suresh             and Raman

इस बीच, रमन ने लोकल खिलाड़ी के खिलाफ आसान हासिल की। यह मैच एकतरफा रहा। शुरुआत में उनके प्रतिद्वंद्वी से कुछ चुनौती पेश करने की कोशिश की लेकिन बावजूद इसके रमन ने स्थिति को अपने नियंत्रण में बनाए रखा। कांस्य पदक पक्का करने के बाद विश्वनाथ और रमन अब शुक्रवार को सेमीफाइनल में क्रमशः उज़्बेक मुक्केबाज मिरालिजोन मावलोनोव और खुजानाज़र नोर्तोजीव से भिड़ेंगे।

सोमवार रात को ही पांच और युवा मुक्केबाज- आनंद यादव (54 किग्रा), आयुष (57 किग्रा), रुद्र प्रताप सिंह (60 किग्रा), वंशज (63.5 किग्रा) और अंजनी कुमार मुम्मना (67 किग्रा) क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उतरेंगे। इस टूर्नामेंट में पुरुषों और महिलाओं दोनों आयु वर्ग-युवा और जूनियर- के मुकाबले एक साथ खेले जा रहे हैं।

ये भी पढ़े : एशियाई युवा और जूनियर बॉक्सिंग : कृष एवं रवि शानदार जीत से सेमीफाइनल में

जूनियर लड़कों के वर्ग में, तीन भारतीय मुक्केबाज, जयंत डागर (54 किग्रा), चेतन (57 किग्रा) और यशवर्धन सिंह (60 किग्रा) ने अंतिम-4 दौर में अपनी जगह बनाकर पदक पक्का किया जबकि लवप्रीत सिंह (50 किग्रा) कजाकिस्तान के मुक्केबाज बेक झोल्डस्बेक से एकतरफा अंदाज में हारकर बाहर हो गए।

चेतन ने जहां इराक के मुर्तधा हमद को 5-0 के एकतरफा अंतर से मात दी, वहीं जयंत को किर्गिस्तान के पनशेर अलीखमेद के खिलाफ 3-2 की करीबी जीत हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ा। यशवर्धन को कुवैत के मोहम्मद अलेंजी के खिलाफ वाकओवर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here