कल होगा सुब्रतो कप इंटरनेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट का बालक अंडर-14 फाइनल 

0
104

बेंगलुरु। मिजोरम के कोलासिब के चाउंगफिआंगा मिडिल स्कूल और पंजाब के मोहाली के मिनर्वा पब्लिक स्कूल के बीच प्रतिष्ठित सुब्रतो कप इंटरनेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट का बालक अंडर-14 वर्ग का फाइनल मुकाबला मंगलवार को गार्डन सिटी के आर्मी सर्विस कोर सेंटर फुटबॉल ग्राउंड में खेला जाएगा।

भारत के मार्की स्कूल फुटबॉल टूर्नामेंट 62वें सुब्रतो कप सब-जूनियर (अंडर 14) बालक वर्ग टूर्नामेंट में कल मुख्य अतिथि एयर मार्शल आर. मूलीश एवीएसएम, वीएम, एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, प्रशिक्षण कमान होंगे।

यह पहली बार है कि टूर्नामेंट राष्ट्रीय राजधानी के बाहर खेला जा रहा है, क्योंकि सुब्रतो मुखर्जी स्पोर्ट्स एजुकेशन सोसाइटी (एसएमएसईएस) की लंबे समय से इच्छा रही है कि वह इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की पहुंच देश के कोने-कोने तक फैलाए।

पूर्व चैंपियन चाउंगफिआंगा मिडिल स्कूल के सामने प्रथम प्रवेशी मिनर्वा पब्लिक स्कूल की चुनौती

चावंगफियांगा मिडिल स्कूल, सियादान, कोलासिब, मिजोरम अपने खिताब में इजाफा करना चाहेगा जो उसने 2015 में नई दिल्ली में जीता था। 1998 में अंडर-14 श्रेणी की शुरुआत के बाद, मिजोरम के स्कूलों ने पांच बार प्रतिष्ठित खिताब जीता है, जिससे यह इस श्रेणी में सबसे सफल राज्य बन गया है।

होली हार्ट स्कूल, आइजोल ने 2002 और 2003 में लगातार खिताब जीते, जबकि गवर्नमेंट मिडिल स्कूल, कोलासिब ने 2013 में जीता, सैदान सेकेंडरी स्कूल, सैदान ने 2019 में जीता और कल के फाइनलिस्ट ने 2015 में इसे जीता।

2019 में खिताब जीतने वाले सैदान सेकेंडरी स्कूल के कोच रहे चावंगफियांगा मिडिल स्कूल के कोच लालथौम्मावमिया ने कहा कि हम कल बहुत अच्छे मैच की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि दोनों टीमें बराबरी की हैं।

ये भी पढ़ें : चावंगफियांगा मिडिल स्कूल की खिताब के लिए मिनर्वा पब्लिक स्कूल से टक्कर

हमने प्रतिद्वंद्वी की ताकत और कमजोरी का आकलन किया है और मुझे उम्मीद है कि मेरे लड़के अच्छा प्रदर्शन करेंगे और ट्रॉफी घर वापस लाएंगे।

उन्होंनें कहा कि हम भारतीय वायु सेना द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं से खुश हैं और सभी बच्चों ने टूर्नामेंट में शानदार समय बिताया है। चावंगफिआंगा मिडिल स्कूल ने ग्रुप बी से क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए आर्मी पब्लिक स्कूल को 13-0 से हराया था।

क्वार्टर फाइनल में उन्होंने एच.के. सिंह मेमोरियल सेकेंडरी स्कूल, वेस्ट जैंतिया हिल्स, जोवाई, मेघालय को एक गोल से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की थी।

सेमीफाइनल में, उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए मानिकपारा हाई स्कूल, झाड़ग्राम, पश्चिम बंगाल को 5-0 से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। इसाक लालमलसावमा टीम के लिए शीर्ष स्कोरर हैं जिनके नाम पांच गोल हैं।

दूसरी ओर, मिनर्वा पब्लिक स्कूल, मोहाली, पंजाब, जो काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) का प्रतिनिधित्व कर रहा है, ने सीआईएससीई का प्रतिनिधित्व करते हुए फाइनल में पहुंचने वाला पहला स्कूल बनकर इतिहास रचा।

यह भी पहली बार है कि पंजाब के किसी स्कूल ने टूर्नामेंट के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है और मिनर्वा पब्लिक स्कूल दोनों मोर्चों पर इतिहास बनाना चाहेगा। मिनर्वा पब्लिक स्कूल के कोच आशु कश्यप ने कहा कि हम पिछले 3-4 महीनों से सुब्रतो कप की तैयारी कर रहे हैं और लड़के एक-दूसरे के खेल को अच्छी तरह से जानते हैं।

मिजोरम की टीम बहुत अच्छी है और दोनों टीमों के लिए मैच काफी कड़ा होने वाला है।, ऐसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भाग लेने वाले बच्चों के लिए यह एक अद्भुत अनुभव रहा है। ग्रुप एफ से मिनर्वा पब्लिक स्कूल ने मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज, सेफई, इटावा, उत्तर प्रदेश को 5-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था।

क्वार्टर फाइनल में, अंतिम मिनट के गोल ने उन्हें एन.एन.एम.एच.एस. चेलेम्ब्रा, मलप्पुरम, केरल को सेमीफाइनल में जगह बनाने में मदद की।

उन्होंने सेमीफाइनल में बंपटनेर बेंगनाबारी एच.एस.एस., सिबसागर, असम को 4-1 से हराकर शिखर मुकाबले में अपनी जगह पक्की की। सनाथोई ने टीम के लिए तीन गोल किए हैं जबकि बिबाश, रोकाश और आजम ने भी दो-दो गोल किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here