वृद्धाश्रम के वृद्धजनों के सुविधा-संसाधन में प्रसार के लिए डॉ. राजेश्वर सिंह ने सीएम को लिखा पत्र, मिला सकारात्मक आश्वासन

0
100

लखनऊ। सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह समाज के वृद्धजनों की सेवा, सम्मान, सहायता करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। वृद्धाश्रम में रहने वाले वृद्धजन जो अपने परिवार से दूर रहते है, डॉ. राजेश्वर सिंह एक बेटे की तरह उनकी सभी समस्याओं को दूर करने तथा उन्हें हर सुविधा-संसाधन का लाभ भी पहुंचने के लिए निरंतर प्रयासरत है।

वृद्धाश्रमों में रहने वाले वृद्धजनों को मिलेगी बहुत सी सुविधाएँ और संसाधन

वृद्धजनों की सेवा के अपने संकल्प को पूर्ण करने के क्रम में डॉ. राजेश्वर सिंह ने 4 अगस्त 2023 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने वृद्धजनों की समस्याएं तथा उनकी आवश्यकताओं से संबंधित कई पहलुओं का उल्लेख किया गया था जिस पर उन्हें शासन की ओर से सकारात्मक आश्वसन प्राप्त हुआ है।

मिलेंगी उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं, तीर्थयात्रा का सौभाग्य व जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ

डॉ. राजेश्वर सिंह ने पेंशन लाभ की सुविधा के लिए ​नियमों को शिथिल किए जाने का सुझाव दिया था जिस पर शासन की ओर से प्रदेश के जनपदों के वृद्धाश्रमों में रहने वाले वृद्धजनों, जिन्हें विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पार रहा है।

उनका आधार कार्ड एवं आय प्रमाण पत्र बनवाकर उनकी पात्रता का ​परीक्षण कर पेंशन दिलाने के लिए सभी जिलाधि​कारियों को निर्देश ​दिए गए हैं।

सरोजनीनगर विधायक ने वृद्धजनों के आयुष्मान कार्ड के लिए मोबाइल ओटीपी की समस्या, रेटिना स्कैनिंग, लेबर कार्ड, राशन कार्ड आदि की अनिवार्यता से राहत दिलाने की भी बात लिखी थी जिस पर शासन की ओर से जिन वृद्धों के कार्ड नहीं बना है, उनके कार्ड बनवाकर उन्हें इस योजना से जोड़ने के निर्देश निर्गत किए गए हैं।

इसी तरह जिनका वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है, उसे बनवाने का भी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। डॉ. राजेश्वर सिंह ने प्रत्येक वृद्धाश्रम पर एंबुलेंस की सुविधा, तिमाही हेल्थ चेकअप, निशुल्क दवाएं, डेंटल एवं ऑर्थोपेडिक जांच आदि को अति महत्वपूर्ण बताया तथा चिकित्सा भत्ता बढ़ाने का आग्रह किया था।

वृद्धजन हमारे समाज की अनमोल विरासत, सेवा व सम्मान हमारा दायित्व : डॉ. राजेश्वर सिंह

इस पर शासन द्वारा एनपीएचसीई कार्यक्रम के अंतर्गत मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर, नेत्र रोग आदि के परीक्षण व उपचार कराए जाने के लिए वृद्धाश्रमों में 01 मनोरोग विशेषज्ञ, 01 क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट / काउंसलर को सम्मलित कर एक टीम का गठित कर हर महीने में दो बार स्क्रीनिंग शिविर का आयोजन के साथ साथ समुचित चिकित्सा व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ यह भी बताया गया कि समस्त वृद्धाश्रमों में प्राथमिक उपचार कक्ष बने हुए हैं जिसमें आवश्यक दवाईयां उपलब्ध रहती है। वृद्धाश्रमों में प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ भी रहता है जिसके द्वारा प्राथमिक उपचार किया जाता है। आकस्मिकता की स्थिति में एंबुलेंस की व्यवस्था कर सीएचसी / पीएचसी पर उपचार कराया जाता है।

ये भी पढ़ें : सरोजनीनगर के प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों को वितरित किए गए इको फ्रेंडली बैग

विधायक ने वृद्धजनों के मनोविनोद के लिए परिवहन विभाग एवं पर्यटन विभाग के सहयोग से प्रत्येक तिमाही भ्रमण कार्यक्रम कराए जाने का आग्रह किया था जिस पर शासन की ओर से मनोरंजन व तीर्थयात्रा की उचित व्यवस्था करने के लिए वृद्धाश्रमों के संचालकों के निदेशकों को निर्देश जारी हुए हैं।

डॉ. राजेश्वर सिंह में नि:शुल्क विद्युत व्यवस्था / सोलर पैनल की सुविधा का भी आग्रह किया गया जिसके जवाब में शासन द्वारा बताया गया कि वृद्धाश्रम में विद्युत के लिए 30 हजार प्रतिमाह निर्धारित है जिसमें बिजली, जनरेटर, इन्वर्टर अन्य विद्युत उपकरण सम्मिलित है।

डॉ. राजेश्वर सिंह समय-समय पर वृद्धाश्रम जाकर वहां रहने वाले वृद्धजनों के साथ वक्त बिताते हैं। तीज त्योहारों पर उनसे मिलना और मिठाई व उपहार देना नहीं भुलते हैं। विधायक द्वारा सरोजनीनगर में ‘रामरथ अयोध्या श्रवण यात्रा’ के माध्यम से वृद्धजनों को निरंतर तीर्थयात्रा कराई जा रही है।

इसके अलावा वृद्धों के लिए कैंप लगाकर उनके कार्ड बनवाए जाते हैं। सरोजनीनगर में वृद्धों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य कैंप भी लगवाए जाते हैं।

किसी भी वृद्ध को इलाज की आवश्यकता होती है तो विधायक उनके इलाज के लिए हर व्यवस्था करते हैं। वृद्धजनों की सेवा डॉ. राजेश्वर सिंह का परम दायित्व और उनकी आवश्यकताओं को पूर्ण करना ही उनका संकल्प है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here