एनिमल बॉबी के करियर की पहली ब्लॉकबस्टर, एक्टर का 55वां बर्थडे आज

0
209
साभार : गूगल

बॉलीवुड अभिनेता बॉबी देओल का आज 55वां जन्मदिन है। 2023 में रिलीज हुई एनिमल से उन्हें 28 साल के करियर में पहली ब्लॉकबस्टर मिली।

इस फिल्म में बॉबी द्वारा निभाए गए निगेटिव रोल से उन्हें काफी पॉपुलैरिटी मिली जो अब तक नहीं मिली थी। फिल्म इंडस्ट्री बॉबी को हाथोंहाथ ले रही है। बॉबी के पास बॉलीवुड, साउथ फिल्म इंडस्ट्री और OTT से कई बड़े प्रोजेक्ट्स हैं।

बॉबी देओल के अपकमिंग प्रोजेक्ट्स 

एनिमल 2: एनिमल में बॉबी के रोल अबरार की मौत हो गई थी। ये रोल इतना पॉपुलर हुआ कि, मेकर्स फिल्म के दूसरे पार्ट एनिमल 2 में बॉबी का रोल फिट करने की कोशिश कर रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि एनिमल 2 में बॉबी का रोल और ज्यादा दमदार हो सकता है।

कंगुवा: बॉबी अपना तमिल डेब्यू करेंगे। फिल्म में साउथ स्टार सूर्या मेन लीड में हैं, बॉबी विलेन के रोल में दिखेंगे। बॉबी ने इस रोल के बारे में एक इंटरव्यू में कहा था कि फिल्म में उनका नेवर सीन अवतार देखने को मिलेगा। कंगुवा इस साल के अंत में रिलीज हो सकती है।

NBK109: ये एक तेलुगु फिल्म है जिसमें बॉबी विलेन होंगे। ये साउथ के एक्टर नंदमुरी बालकृष्ण की 109वीं फिल्म है। फिल्म की शूटिंग पिछले साल नवंबर में शुरू हुई।

आश्रम सीजन 4: एनिमल के पहले, बॉबी के करियर को आश्रम सीरीज से नया जीवनदान मिला था। इस सीरीज के तीन सीजन आ चुके हैं और चौथा सीजन भी आएगा। सीरीज में बाबा निराला के रोल में बॉबी को काफी सराहा गया था।

स्टारडम: शाहरुख के बेटे आर्यन अपना डायरेक्टोरियल डेब्यू करेंगे। वो स्टारडम नाम की एक वेबसीरीज बना रहे हैं जिसमें बॉबी भी नजर आएंगे।

बॉबी ने 28 साल लंबे करियर में 45 फिल्में की हैं, लंबे करियर में एनिमल ही ऐसी फिल्म है जो कि उनकी पहली ब्लॉकबस्टर रही। इसने बॉक्सऑफिस पर 950 करोड़ का बिजनेस किया है। इससे पहले उनकी 6 फिल्में ही हिट हुई हैं। ये हैं-बरसात, गुप्त, सोल्जर, बादल, यमला पगला दीवाना और हाउसफुल 4।

28 साल में उन्होंने 28 फिल्में दी हैं जो कि डिजास्टर रही हैं। उनकी पहली फ्लॉप फिल्म और प्यार हो गया थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 7.25 करोड़ रुपए कमाए थे। इसी साल उनके भाई सनी देओल की बॉर्डर रिलीज हुई थी जिसने 39.6 करोड़ का कलेक्शन किया था।

फिल्म की रिलीज के अगले दिन बॉबी एनिमल की टीम के साथ टी-सीरीज के ऑफिस पहुंचे थे। लोगों की भीड़ और प्यार देखकर बॉबी इमोशनल हुए थे। जब पैपराजी ने उनकी तारीफ की तो बॉबी ने कहा- भगवान बहुत दयालु है।

इस फिल्म के लिए काफी प्यार मिल रहा है। मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मैं सपना देख रहा हूं। गाड़ी से जाते-जाते भी बॉबी को आंसू पोछते देखा गया था।

बॉबी ने एनिमल में 15 मिनट का रोल किया था, इसके लिए उन्हें 4-5 करोड़ रुपए की फीस मिली थी। उन्होंने फिल्म में अबरार हक का रोल निभाया था। फिल्म में बॉबी के एक सीन की काफी तारीफ हुई थी जिसमें वो अपने भाई की मौत की खबर सुनने के बाद रो पड़ते हैं और खबर देने वाले शख्स का कत्ल कर देते हैं।

एक इंटरव्यू ने बॉबी ने इस सीन पर बात करते हुए कहा था, ‘मैं फिल्म के लिए एक सीन कर रहा था, जिसमें मुझे अपने भाई की मौत की खबर मिलती है। बतौर एक्टर हम अकसर इमोशंस लाने के लिए उस सीन को असल में इमेजिन करते हैं और हमारे पास ऐसी कई चीजें होती हैं। मेरे लिए मेरा भाई सब कुछ है।

जब मैं वो सीन परफॉर्म कर रहा था, तो मैंने असल में ये इमेजिन किया कि मेरे भाई की मौत हो गई। इसलिए मैं जब रोया तो वो रियल लगा। आगे बॉबी ने कहा, ‘यही वजह थी कि सेट पर हर किसी ने वो मोमेंट महसूस किया। हम एक से ज्यादा टेक नहीं करते।

यहां तक कि निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा शॉट खत्म होते ही मेरे पास आए और कहा कि ये एक अवॉर्ड विनिंग शॉट है। और मैंने कहा वाह, थैंक्यू संदीप, तुमसे ये बात सुनना बहुत बड़ी बात है।

बॉबी ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि एनिमल में उनके रोल को मरता देख उनकी मां प्रकाश कौर काफी उदास हुई थीं। उन्होंने फिल्म देखकर बॉबी से कहा था, ‘ऐसी फिल्म मत किया कर तू, मुझसे नहीं देखा जाता। इस पर बॉबी ने उन्हें समझाते हुए कहा था, ‘देखो मैं आपके सामने सही सलामत खड़ा हूं। मैंने बस फिल्म में एक्टिंग की है।

बॉबी ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि एनिमल उन्हें चार साल पहले ऑफर हुई थी जब वो करियर के बुरे दौर में थे। निर्देशक संदीप वांगा रेड्डी को बॉबी की सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के दौरान ली गई तस्वीर दिखाई गई थी जिसमें उनकी दाढ़ी काफी बढ़ी हुई थी और उनका लुक पूरा बदल चुका था।

संदीप को फोटो में बॉबी के एक्सप्रेशन अच्छे लगे थे और वो उन्हें विलेन के रोल के लिए परफेक्ट लगे। इस तरह बॉबी को एनिमल में कास्ट कर लिया गया। बॉबी ने इस किस्से को सुनाते हुए कहा था, ‘चलो कम से कम मेरे बेकारी के दिन काम आ गए और मुझे इस तरह एनिमल मिल गई।

बॉबी ने 2020 मे आई वेब सीरीज आश्रम में निराला बाबा का रोल निभाया था। एनिमल से पहले उन्हें इस वेबसीरीज से पॉपुलैरिटी मिली थी। इस सीरीज के तीनों सीजन हिट रहे, बाबा निराला का नेगेटिव रोल था, बॉबी को इस किरदार के लिए अच्छे रिस्पॉन्स मिले थे।

बॉबी ने एक इंटरव्यू मे बताया था कि शुरू में वे बाबा के रोल को निभाने के लिए श्योर नहीं थे। वे असमंजस में पड़ गए थे कि क्या करना चाहिए। बॉबी इस हद तक आशंकित थे कि उन्होंने अपने परिवार वालों को भी इस किरदार के बारे में नहीं बताया था।

बॉबी ने कहा- आश्रम वेब सीरीज के वक्त मैं बहुत डरा हुआ था। इस बात से नहीं कि मैं इस तरह का रोल निभा पाऊंगा या नहीं बल्कि इसलिए कि कहीं लोग मेरे इस किरदार को गलत तरीके से ना ले लें।

जब मैं यह किरदार निभा रहा था, तो मैंने अपने पिता, भाई या मां को इस बारे में नहीं बताया था। मैंने उन्हें इसलिए नहीं बताया था क्योंकि मुझे लगा कि कहीं वे मुझे ऐसा रोल करने से मना ना कर दें।

बॉबी के एक्टिंग करियर की शुरुआत 8 साल की उम्र में हुई थी। वो 1977 में रिलीज हुई फिल्म धरम-वीर में चाइल्ड आर्टिस्ट थे। 1995 में बतौर हीरो उन्होंने फिल्म बरसात से डेब्यू किया था जिसमें उनके अपोजिट ट्विंकल खन्ना थीं।

इसे बनने में चार साल का समय लगा था। फिल्म सुपरहिट रही थी। इसका बजट 10 करोड़ था, इसकी कमाई 19.56 करोड़ रु. थी।

फिल्म बरसात के बाद बॉबी की 3 फिल्में गुप्त (1997), सोल्जर (1998) और बादल (2000) हिट रही थीं। बॉबी को खास फिल्में नहीं मिलीं।

उन्होंने कुछ फिल्में कीं जैसे किस्मत, बर्दाश्त, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों, झूम बराबर झूम, नन्हे जैसलमेर, पोस्टर ब्वायज ये सब पिट गईं। उन्हें छोटे-मोटे साइड रोल मिलने लगे। 2011 में उन्होंने यमला पगला दीवाना में काम किया था, इस फिल्म से बॉबी के करियर को फायदा नहीं मिला।

बॉबी निराशा में डूबने लगे और काम न मिलता देख उन्हें नशे की लत लग गई। अपने इस दौर पर बॉबी ने एक इंटरव्यू में कहा था, मैं सोचता था कि मुझमें ऐसी क्या कमी है जो लोग मेरे साथ काम नहीं करना चाहते। यही सोच-सोचकर मैंने अपने आपको शराब के नशे में डुबो लिया।

2014-2016 तक वो समय था जब बॉबी काम न मिलने से निराश होकर हाई प्रोफाइल नाइटक्लब और पब्स मे बतौर डीजे काम करने लगे।

ये काम उन्होंने ज्यादा वक्त तक नहीं किया क्योंकि एक बार दिल्ली के नाइटक्लब में जब बॉबी ने बतौर डीजे अपनी ही फिल्म गुप्त के गाने बार-बार बजाए तो लोगों ने हंगामा कर दिया। बॉबी ने उस दिन ये काम छोड़ दिया और मुंबई वापस लौट आए।

बॉबी के करियर को दोबारा पटरी पर लाने में सलमान ने उनकी मदद की। ये बात खुद बॉबी ने एक इंटरव्यू में बताई थी। सलमान ने फिटनेस ट्रेनिंग में बॉबी की काफी मदद भी की और उनका हौसला बढ़ाया।

बाद में सलमान ने उन्हें रेस 3 ऑफर की। 2018 में रेस 3 फ्लॉप रही, बॉबी को फायदा हुआ। उनके लिए बॉलीवुड के दरवाजे दोबारा खुल गए। रेस 3 के बाद बॉबी यमला पगला दीवाना फिर से और हाउसफुल 4 में दिखे। कमबैक में तीन फ्लॉप फिल्में देने के बाद बॉबी को OTT प्लेटफॉर्म का सहारा मिला।

उन्हें साल 2020 में आई नेटफ्लिक्स की क्लास ऑफ 83 और एमएक्स प्लेयर की सीरीज आश्रम में देखा गया। 2021 में लव हॉस्टल और आश्रम-2, आश्रम-3 वेबसीरीज से बॉबी का करियर पटरी पर लौटने लगा ओर 2023 में एनिमल से उन्हें सक्सेस मिल गई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बॉबी की नेटवर्थ 66 करोड़ है। एक फिल्म के लिए उनकी फीस 4 से 6 करोड़ रुपए के बीच होती है। एक ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए वो 1 करोड़ रु. चार्ज करते हैं। बॉबी की लाइफस्टाइल की बात करें तो मुंबई के विलेपार्ले इलाके में रहते हैं। उनके घर की कीमत 6 करोड़ है।

बॉबी को लग्जरी कारों का शौक है। उनके पास रेंज रोवर स्पोर्ट, लेंड रोवर फ्रीलैंडर 2, रेंज रोवर वोग, पोर्श केयोन, मर्सेडीज बेंज जैसी कारें हैं।

मुंबई में बॉबी के दो चाइनीज रेस्त्रां हैं। एक का नाम Someplace Else है, जो 2006 से चल रहा है। इसके अलावा दूसरे रेस्त्रां का नाम सुहाना है। पंजाब में उनका एक फार्महाउस है। बॉबी की वाइफ तान्या का द गुड अर्थ के नाम से खुद का फर्नीचर और होम डेकोरेशन का बिजनेस है। कई बॉलीवुड स्टार्स और बिजनसमैन उनके क्लाइंट हैं।

तान्या ने 2005 में आई जुर्म और 2007 में नन्हे जैसलमेर के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग का काम किया है। ट्विंकल खन्ना के व्हाइट विंडो स्टोर में तान्या के डिजाइन किए फर्नीचर और इंटीरियर डेकोर एक्सेसरीज लगे हैं।

तान्या और बॉबी की शादी 1996 में हुई थी। तान्या बड़े बिजनेस घराने से ताल्लुक रखती हैं। तान्या देओल के पिता देवेंद्र आहूजा 20th सेंचुरी फाइनेंस लिमिटेड कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर थे। वो सेंचुरियन बैंक के प्रमोटर भी थे। अगस्त, 2010 में हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया था।

तान्या और बॉबी की लव स्टोरी की बात करें तो बॉबी ने उन्हें पहली बार एक पार्टी में देखा था और उन्हें देखते ही उन पर फिदा हो गए थे।

बॉबी ने दोस्तों की मदद से तान्या का फोन नंबर खोजा और उनसे मिलने की इच्छा जाहिर की। मेल-मुलाकातों का सिलसिला बढ़ा और फिर दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया था। दोनों के दो बेटे हैं-धरम और आर्यमान।

ये भी पढ़े : भारत के साहसिक समुद्री युद्ध ऑपरेशन पर फिल्म बनाएंगे विक्रमादित्य मोटवाने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here