हवा में कलाबाजी दिखाते है फ्लिपर दानिश, अब जिम्नास्टिक में बनाएंगे भविष्य

0
390

लखनऊ। जो अभी तक फिल्मों में हीरो को लम्बी छलांग, ऊंची इमारतों से कूदते हुए देखा जाता था लेकिन देश भर के युवाओं में हवा में उड़ कर कलाबाजी खाने का भी चलन हो गया है।  ऐसे कलाबाज खिलाड़ियों को फ्लिपर का नाम दिया जाता है।

इन्हीं में से एक लखनऊ के माल इलाके के रहने वाले दानिश के कमाल इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। कक्षा 9 के छात्र दानिश के इनके पिता ड्राइवर हैं। बदहाल पारिवारिक स्थिति के शिकार इन दिनों दानिश अपने पिता के साथ दिल्ली में रहकर अपनी कला का अंजाम दे रहे हैं।

दानिश की सोशल मीडिया पर है काफी धूम

15 साल के दानिश के अनुसार जब मैं पांच साल का था तो मेरे मामा मुझे फ्लिप कला का प्रशिक्षण देते थे। धीरे-धीरे मुझे वाह-वाही जरूर मिल रही है  लेकिन फ्लिप कला का कोई प्लेट फार्म न होने से निराश जरूर है। उन्होंने कहा कि कई जानकारों ने मुझे जिमनास्टिक खेल अपनाने की सलाह दी।

अब मै इस पर अमल करते हुए जल्द ही लखनऊ, दिल्ली या इलाहाबाद में जिमनास्टिक का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दूंगा। वैसे इंस्ट्राग्राम, यूट्यूब और मौज पर दानिश के वीडियो को लोग काफी सराह रहे है।

उन्होंने कहा कि आजकल स्टंट करना युवाओं का एक फैशन बन चुका है। ऐसा करने वाले युवा कुछ मोबाइल पर ऑनलाइन वीडियो देखकर हर रोज कुछ नया स्टंट करने की कोशिश करते हैं।

Also read : Deepanshu Kakkar won CricHeroes Batter & Wicketkeeper Awards

वहीं लखनऊ व अन्य शहरों के अलावा अन्य प्रदेशों के कई इलाकों से रोज शाम-सुबह पार्क, खुले मैदान, सन्नाटे वाले रास्तों पर स्टंट करने वाले युवा जमा होते हैं, फिर शुरू होती है हैरतअंगेज स्टंट दिखाने का दौर। स्टंट फ्लिपर वाले युवा 15 साल से लेकर 18 साल के हैं।  ये जिस ओर शरीर को उछालते हैं हवा में शरीर उसी ओर रुख कर लेता है।

वैसे युवा फ्लिपर दानिश और उनके साथी अपने इशारे पर अपने शरीर को हवा में नचा कर स्टंट करते हैं। ये युवा अपने स्टंट को दुनिया में मशहूर करना चाहते हैं। इन युवाओं का कोई गुरु नहीं है बल्कि घर वाले भी उन्हें स्टंट सीखने की इजाजत नहीं देते हैं, लेकिन शौक के चलते ये छिपकर रोज स्टंट पर नये-नये करतब सीखते हैं।

ये भी पढ़े : ऑस्टियोपोरोटिक फ्रैक्चर में राहत देगी सीडीआरआई की कैवियुनिन स्कैफोल्ड दवा

इसी के साथ फ्लिपर सूरज और आशू बताते हैं कि ऑनलाइन वीडियो को देखकर स्टंट करने की प्रेरणा मिली। वहीं घर वालों से छिपाकर स्टंट करते है और सेफ्टी का पूरा ध्यान रखते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here